Home » Auto » Industry/ TrendsAlways keep these 8 tools in your car you may need them any time

कार में जरूर रखें ये 8 चीजें, कभी भी पड़ सकती है जरूरत

कुछ चीजें ऐसी हैं जि‍न्‍हें अपनी कार में हमेशा रखना चाहि‍ए।

1 of
नई दि‍ल्‍ली। आप चाहे शहरी इलाके में हों या ग्रामीण। कि‍सी ट्रि‍प पर जा रहे हों या नहीं लेकि‍न कुछ चीजें ऐसी हैं जि‍न्‍हें अपनी कार में हमेशा रखना चाहि‍ए। कुछ टूल्‍स ऐसे हैं जो आपके सफर को सुवि‍धाजनक बनाते हैं और कुछ ऐसे हैं जो जरूरत पड़ने पर काम आते हैं। यह चीजें बहुत छोटी छोटी और सस्‍ती हैं मगर इन्‍हें अपनी गाड़ी में जरूर रखना चाहि‍ए क्‍योंकि‍ वक्‍त पड़ने पर यह बड़े काम करती हैं - जैसे 7 कार सेफ्टी हैमर, सीट बेल्‍ट कटर। यह छोटा सा टूल दो काम करता है। अगर आपकी गाड़ी लॉक हो जाएगी तो आप इसकी मदद से कार का शीशा तोड़ सकते हैं। इसके अलावा अगर सीट बेल्‍ट फंस जाए तो इसकी मदद से उसे काटा जा सकता है। जानें ऐसी अन्‍य 8 चीजों के बारे में जो आपकी कार में होनी चाहि‍ए। 

1 टोइंग केबल
वैसे तो आपको हमेशा रोड साइड असि‍स्‍टेंस की मेंबरशि‍प लेनी चाहि‍ए, मगर उसके साथ ही खुद भी तैयारी रखनी चाहि‍ए। अगर कहीं आपकी कार का ब्रेकडाउन हो जाए टोइंग केबल आपके काफी काम आ सकती है। इसकी मदद से कोई भी कार आपकी कार को टो कर सकती है। आमतौर पर यह केवल 3 से 4 मीटर की लंबाई वाली होती हैं और यह 5 टन तक का वजन खींच सकती हैं।

 

2 टॉर्च
वैसे तो सभी स्‍मार्टफोन में टॉर्च होती है मगर बड़ी जरूरत के वक्‍त मोबाइल की टॉर्च के भरोसे नहीं रह सकते। वैसे भी स्‍मार्टफोन की बैटरी अक्‍सर लो हो जाती है और इसकी रोशनी ज्‍यादा दूर तक नहीं जाती। इसलि‍ए कार में एक अच्‍छी टॉर्च रखें। 

 

3 एयर कंप्रेशर पंप
 400 रुपए से कम में आ जाने वाला यह पंप हवा कम होने और पंचर होने दोनों कंडीशन में काफी काम आता है। आपकी कार की पावर से चलने वाले पंप चंद सेकेंड में टायरों में हवा भर देते हैं। आप चाहें तो मैनुअल पंप भी ले सकते हैं। इलेक्‍ट्रॉनि‍क पंप लें तो इतना जरूर देख लें कि‍ वह हर टायर तक पहुंच जाए।

 

4 ऑक्‍स केबल
यह बहुत कॉमन एसेसरी है और अपने मोबाइल से म्‍यूजि‍क चलाने का सबसे सस्‍ता साधन है। यह केबल आपकी गाड़ी में होनी चाहि‍ए। इसमें भी हमेशा लंबी केवल को प्राथमि‍कता दें ताकि‍ पीछे की सीट पर बैठा आदमी भी इससे मोबाइल को कनेक्‍ट कर सके।

 

5 ट्यूबलैस टायर पंचर कि‍ट
 वैसे तो ट्यूबलैस टायर पंचर होने के बाद भी कई कि‍लोमीटर तक चल सकता है, मगर ऐसे रास्‍ते भी होते हैं, जहां बहुत दूर दूर तक कोई मदद नहीं मि‍लती। ऐसे में अगर आपका टायर पंचर हो जाए तो काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। ट्यूबलैस टायर पंचर कि‍ट बहुत कम जगह घेरती है।

 

6 सन शेड्स
भले ही कार में एसी चल रहा हो लेकि‍न सन शेड तब भी काम कर सकते हैं। शीशे से आती हुई सीधी धूप न केवल कार का टेंपरेचर बढ़ाती है बल्‍कि‍ चुभती भी है। बेहद सस्‍ते शन शेड्स इनसे आपको बचाते हैं।

 

7 पाइप और केन
अपनी गाड़ी में हमेशा एक केन और एक लंबा पाइप रखें, जि‍सकी मदद से आप दूसरी गाड़ी से पेट्रोल ले सकें या कि‍सी और को जरूरत पड़ने पर अपनी गाड़ी से डीजल या पेट्रोल नि‍काल सकें। यह छोटी ही चीज जरूरत पड़ने पर बड़े काम आती है। 

 

8 पानी की बोतल
भले ही आपका रास्‍ता हमेशा दुकानों से गुजरता हो मगर फि‍र भी कार में पानी बोतल रहनी चाहि‍ए। इसकी जरूरत आपको या आपके साथ सफर कर रहे लोगों को पड़ सकती है। कि‍सी इमरजेंसी की कंडीशन में यह काम आती है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट