बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsMaruti Suzuki की 15 में से 9 कारें हुईं क्रैश टेस्‍ट में पास, WagonR-Alto समेत कई फेल

Maruti Suzuki की 15 में से 9 कारें हुईं क्रैश टेस्‍ट में पास, WagonR-Alto समेत कई फेल

नए सेफ्टी नॉर्म्‍स सभी कारों के लि‍ए 1 अक्‍टूबर 2019 से अनि‍वार्य हो जाएंगे।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. Maruti Suzuki India की कारों का नया क्रैश टेस्‍ट का रि‍जल्‍ट बाहर आ गया है।  देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति‍ की 15 कारों में से 9 कारें हीं व्‍हील्स सेफ्टी के नए नॉर्म्‍स को पास कर पाई हैं। वहीं, WagonR और Alto समेत दूसरी कारें फेल हो गई हैं। नए सेफ्टी नॉर्म्‍स सभी कारों के लि‍ए 1 अक्‍टूबर 2019 से अनि‍वार्य हो जाएंगे। सभी कंपनियों की नई कारों को BNVSAP क्रैश प्रोटेक्‍शन नॉर्म्‍स के साथ उतारा जाएगा।

 

कौन से मॉडल हुए पास और हुआ फेल

क्रैश टेस्‍ट में जो मॉडल पास हुए हैं उनमें -सेलेरि‍ओ, इग्‍नि‍स, स्‍वि‍फ्ट, डीजायर, अर्टि‍गा, बलेनो, वि‍टारा ब्रीजा, शि‍आज और एस-क्रॉस हैं। वहीं, जो कारें नए नॉर्म्‍स को पूरा कर पाईं हैं उनमें ओमनी, जि‍प्‍सी ईको, वैगनआर और ऑल्‍टो का नाम है। इन मॉडल्‍स को या बंद कर दि‍या जाएगा या फि‍र सेफ्टी स्‍टैंडर्ड के हि‍साब से अपडेट कि‍या जाएगा।  

 

 

नई ऑल्‍टो और वैगनआर पर चल रहा है काम

मारुति‍ पहले से ही ऑल्‍टो और वैगनआर के नए वर्जन पर काम कर रही है। हालांकि‍, ओमनी, ईको और जि‍प्‍सी के बारे में कोई खबर नहीं है। ये तीनों ही कंपनी के बेसि‍क मॉडल्‍स हैं। नए क्रैश टेस्‍ट नॉर्म्‍स में फुल फ्रंटल, ऑफसेट फ्रंट और साइड इम्‍पैक्‍ट प्रोटेक्‍शन शामि‍ल हैं। नए नॉर्म्‍स का मकसद इंडि‍यन व्‍हीकल्‍स को इंटरनेशल सेफ्टी स्‍टैंडर्ड पर पहुंचाना है। 

 

 

मारुति‍ खुद कर रही है हर मॉडल के 40 क्रैश टेस्‍ट

मारुति‍ सुजुकी के पास पहले से ही रोहतक में अपने आरएंडडी सेंटर पर क्रैश टेस्‍ट फैसेलि‍टी है। कंपनी ने पहले भी बताया है कि‍ वह प्रत्‍येक नए मॉडल के लि‍ए करीब 40 क्रैश टेस्‍ट कर रही है। 

 

 

आगे पढ़ें..

नई वैगनआर पर चल रहा है काम

 

मारुति‍ सुजुकी वैगनआर के मौजूदा जेनरेशन की जगह इस साल नया जेनरेशन मॉडल लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। नई वैगनआर में ज्‍यादा फीचर्स, बीएस6 इंजन नॉर्म्‍स और ज्‍यादा बेहतर क्रैश सेफ्टी टेस्‍ट के साथ आएगी। नई कार को BNVSAP क्रैश प्रोटेक्‍शन नॉर्म्‍स के साथ उतारा जाएगा। लुक की बात करें तो इस कार को नए हेडलाइट और ग्रि‍ल के साथ उतारा जाएगा। साथ ही, इसका फॉग लैम्‍प भी बदला जाएगा। इस कार की शुरुआती कीमत 4.50 से 5 लाख रुपए रखी जा सकती है।

 

आगे पढ़ें...

जि‍प्‍सी की जगह ले सकती है Jimny

 

Suzuki ने Jimny की चौथे जेनरेशन को लॉन्‍च कि‍या है। जापान में इस कार को लॉन्‍च कि‍या गया है, जिसका इंतजार दूसरे मार्केट्स में भी लंबे समय कि‍या जा रहा है। बीते माह ही Jimny के कुछ ब्राशर्स लीक हो गए थे, जि‍ससे पता चला था कि‍ स्‍मॉल 4x4 को दो मॉडल ऑप्‍शन -  Kei-spec Jimny और एक बड़ी और बेहतर इक्‍विप्‍ट Jimny Sierra के रूप में उतारा जा रहा है। माना जा रहा है कि‍ भारत में भी Jimny को पेश कि‍या जाएगा जोकि‍ मौजूदा मारुति‍ जि‍प्‍सी को रि‍प्‍लेस करेगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट