बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsआपको क्यों नहीं खरीदनी चाहिए Royal Enfield, ये हैं 5 वजह

आपको क्यों नहीं खरीदनी चाहिए Royal Enfield, ये हैं 5 वजह

क्यों आपको Royal Enfield की बाइक नहीं खरीदनी चाहिए

1 of

नई दिल्ली। भारत में Royal Enfield के चाहने वालों की कमी नहीं है। Royal Enfield की बाइक्स खासतौर से क्लासिक और बुलेट की डिमांड 350 सीसी सेगमेंट की मोटरसाइकिल मार्केट में सबसे ज्यादा है। इसके कोई शक नहीं है कि रॉयल एनफील्ड की सेल्स लगातार बढ़ रही है। इसके लुक, साउंड को आईकॉनिक माना जाता है। हालांकि, बेहद पॉपुलर होने के बावजूद कई लोग इसे चलाने के बाद संतुष्ट नहीं हो पाते। वहीं, कुछ लोगों के पास रॉयल एनफील्ड नहीं खरीदने की कई वजह भी हैं। यहां हम आपको बता हैं कि क्यों आपको रॉयल एनफील्ड की बाइक नहीं खरीदनी चाहिए।    

 

ज्यादा स्पीड मतलब ज्यादा वाइब्रेशन

 

रॉयल एनफील्ड की बाइक्स लंबी दूरी के लिए काफी पॉपुलर है लेकिन इसकी स्पीड को लेकर कुछ दिक्कतें भी हैं। शहरों में अगर आप रॉयल एनफील्ड को 80 या 90 kmph की स्पीड पर लेकर जाते हैं तो यह वाइब्रेट होने लगती है। यह वाइब्रेशन सबसे ज्यादा हैंडलबार के जरिए आते हैं। इसकी वजह से रीयर व्यू मिरर को चेक करना बेहद मुश्किल हो जाता है क्योंकि मिरर काफी ज्यादा वाइब्रेट होने लगता है। इसके अलावा, लंबे समय तक हैंडलबार को पकड़ना भी मुश्किल हो जाता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

माइलेज

 

रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल्स की रेंज 1.16 लाख रुपए से 1.99 लाख रुपए है। कंपनी की ओर से बुलेट 350 से लेकर थंडरबर्ड और हिमालयन तक को बेचा जाता है। वहीं, आदर्श रूप से इन बाइक्स का माइलेज 40 किमी प्रति लीटर से ज्यादा नहीं रहता। ऐसे में अगर आप ज्यादा माइलेज के बारे में सोच रहे हैं तो आपको दूसरी बाइक का ऑप्शन मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

खराब ब्रेक्स

 

रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में सिग्नल 350 को लॉन्च किया है जिसमें आपको एंटी ब्रेक सिस्टम मिलता है। इसके अलावा, क्लासिक 500 और हिमालयन में भी एबीएस फीचर को पेश किया गया है। हालांकि, अब भी इसके सबसे पॉपुलर मॉडल्स क्लासिक 350 और बुलेट में यह फीचर नहीं मिलेगा। इसके अलावा, आपको रीयर डिस्क ब्रेक भी नहीं मिलेगा।  

 

आगे पढ़ें...

 

 

कोई मॉर्डन फीचर्स

 

रॉयल एनफील्ड की बाइक अपनी सदियों पुरानी परंपरा को लेकर चल रही है इसलिए आप ज्यादा फीचर्स के बारे में सोच भी नहीं सकते अगर आपको नई बाइक में सभी मॉर्डन फीचर्स चाहिए तो आपको एनफील्ड के बारे में नहीं सोचना चाहिए। कंपनी की केवल हिमालयन बाइक ही ऐसी है जिसमें कुछ फीचर्स जैसे मॉर्डन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिल सकते हैं। बाकी सभी बाइक्स में पुराने स्पीडो मीटर ही लगे हैं। इसके अलावा, फ्यूल वॉर्निंग लाइट या एबीएस जैसे फीचर्स चाहते हैं तो आपको मार्केट में दूसरे ऑप्शंस पर विचार करना चाहिए।

 

आगे पढ़ें...

 

बेहद भारी

 

रॉयल एनफील्ड बुलेट 138 का वजन 183 किलोग्राम है। इन बाइक्स को हैवी ड्यूटी मैटिरियल के साथ बनाया गया है। ऐसे में इन बाइक्स को बैलेंस करना तो आसान है लेकिन इन बाइक्स को संभालना आसान नहीं है। इसके अलावा, अगर बाइक बीच रास्ते में खराब हो गई तो आपके लिए इसे खींचना भी मुश्किल है। अगर आपको हल्के वजन वाली बाइक चलानी है तो रॉयल एनफील्ड आपकी लिस्ट से बाहर हो जाएगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट