Home » Auto » Industry/ TrendsUpcoming car launches in India 2018, 5 new cars are on the way

नए अवतार में जल्द लॉन्च होने वाली हैं 5 कारें, दिवाली तक मिल सकते हैं ऑप्शन

ह्युंडई मोटर, मारुति सुजुकी इंडिया, होंडा अपनी मौजूदा कारों की जगह नई कार को पेश करेंगी

1 of

नई दिल्ली। आने वाले महीनों में ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने मौजूदा मॉडल्स को नए अवतार में लॉन्च करने वाली हैं। कार कंपनियां अकसर अपनी मार्केटिंग और सेल स्ट्रैटजी के तहत ऐसा करती हैं। कार कंपनियां जैसे ह्युंडई मोटर, मारुति सुजुकी इंडिया, होंडा अपनी मौजूदा कारों की जगह नई कार को पेश करेंगी। इन कारों को आने वाले फेस्टिव सीजन के दौरान उतारा जा सकता है। यहां हम आपको ऐसी ही मॉडल्स के बारे में बता रहे हैं।

 

ईयॉन की जगह लेगी ह्युंडई की नई Santro 

 

Hyundai मोटर आने वाले कुछ महीनों में अपनी नई स्‍मॉल कार को पेश करने की तैयारी में हैं। इस कार को Santro ब्रैंड नेमप्‍लेट के साथ उतारा जा सकता है। हालांकि‍, कंपनी की ओर से इसे लेकर अभी तक कोई आधि‍कारि‍क घोषणा नहीं की गई है लेकि‍न इस कार को कई बार टेस्‍टिंग करते हुए देखा जा चुका है। इसके अलावा, ह्युंडई मोटर इंडि‍या लि‍.  (एचएमआईएल) के एमडी एंड सीईओ वाई के कू ने बीते मंगलवार को कहा कि‍ डीलर्स, कस्‍टमर्स और मार्केट की तरफ से सैंट्रो ब्रांड को वापस लाने का दबाव है। माना जा रहा है कि‍ इस कार को सि‍तंबर या अक्‍टूबर में लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। माना जा रहा है कि‍ नई सेंट्रो की कीमत की शुरुआत 3.50 लाख रुपए से हो सकती है।  

 

क्‍या होगा स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

कार के स्‍पेसि‍फि‍केशन की बात करें तो इसे 1.0 लीटर, तीन सि‍लेंडर इंजन के साथ पेश कि‍या जा सकता है। यह इंजन 66 पीएस पावर और 95 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। ह्युंडई ने यह कन्‍फर्म कि‍या है कि‍ नई छोटी कार को ऑटोमैटि‍क मैनुअल ट्रांसमि‍शन (AMT) में भी पेश कि‍या जाएगा। हालांकि‍, कंपनी ने डीजल वेरि‍एंट की संभावनाओं से इनकार कि‍या है। 

 

आगे पढ़ें...

 

लॉन्च होगी नई अर्टिगा

 

नई अर्टि‍गा को सुजुकी के HEARTECT प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है जि‍से मारुति‍ की नई जेनरेशन वाली कारों जैसे स्‍वि‍फ्ट, डीजायर, बलेनो और इग्‍नि‍स में देखा जा चुका है। यह अर्टि‍गा का सेकंड जेनरेशन है और इसे जल्‍द ही भारत में भी लॉन्‍च कि‍या जाएगा।    

 

क्‍या है बदलाव

 

अगर इसके लुक में कि‍ए गए बदलाव की बात करें तो नई जेनरेशन वाली मारुति‍ सुजुकी अर्टि‍गा में नया हेक्‍सागन ग्रि‍ल पर क्रोम का लुक देने के साथ-साथ एंजुलर हैडलैम्‍प के साथ प्रोजेक्‍टर लेंस दि‍या गया है। फ्रंट बंपर भी नया है और इसमें सी-शेप वाले फॉग लैम्‍प दि‍ए गए हैं। वहीं, नया बोनट भी ज्‍यादा स्‍ट्रोंग दि‍ख रहा है। 

 

अर्टि‍गा का रीयर देखेंगे तो आपको डब्‍ल्‍यूआर-वी जैसा लगेगा क्‍योंकि इसकी टेल लाइट एल-शेप में है और इसमें भी एलईडी लाइट है। इसके अलावा, लाइसेंस प्‍लेट में भी क्रोम का यूज कि‍या गया है। साथ ही, रीयर बंपर के डि‍जाइन को भी बदलकर पतला लुक दि‍या गया है। इसका मजबूत लुक इसके 15 इंच 185/R65 अलॉय व्‍हील्‍स की वजह से भी है। 

 

अर्टि‍गा को मि‍ला नया इंजन

 

नई अर्टि‍गा में नया 1.5 लीटर K15B, DOHC, VVT पेट्रोल इंजन है जोकि‍ मैक्‍सि‍मम 104 एचपी पावर और 138 एनएम पीक टॉर्क को जेनरेट करता है। साथ ही इसमें 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन और 4 स्‍पीड टॉर्क कन्‍वर्टर ऑटोमैटि‍क गि‍यरबॉक्‍स है। भारत में भी इसे समान इंजन के साथ पेश कि‍या जा सकता है। मौजूदा मॉडल में 1.4 लीटर इंजन लगा है।

 

आगे पढ़ें...

 

नई मारुति‍ वैगनआर

 

मारुति‍ सुजुकी वैगनआर के मौजूदा जेनरेशन की जगह इस साल नया जेनरेशन मॉडल लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। नई वैगनआर में ज्‍यादा फीचर्स, बीएस6 इंजन नॉर्म्‍स और ज्‍यादा बेहतर क्रैश सेफ्टी टेस्‍ट के साथ आएगी। नई कार को BNVSAP क्रैश प्रोटेक्‍शन नॉर्म्‍स के साथ उतारा जाएगा। लुक की बात करें तो इस कार को नए हेडलाइट और ग्रि‍ल के साथ उतारा जाएगा। साथ ही, इसका फॉग लैम्‍प भी बदला जाएगा। इस कार की शुरुआती कीमत 4.50 से 5 लाख रुपए रखी जा सकती है।

 

आगे पढ़ें...

 

नई सीआर-वी

 

होंडा की ओर से नई सीआर-वी को लॉन्च किया जाना है। नई सीआर-वी को नई सीविक के प्लेटफॉर्म पर डेवलप किया गया है। कार का एक्सटीरियर वैसा ही होता सकता है जहां कि कंपनी की दूसरी कारों का है। कार के फ्रंट के बीच में मोटा क्रोम बार इसके पूरे लुक को चेंज कर रहा है। वहीं, नए ऐंगल वाले हैडलैम्प और नए बंपर से भी इसका लुक बदल गया है। 

 

नई सीआर-वी को भारत में 1.6 लीटर 120 पीएस डीजल इंजन और 2.0 लीटर, 154 पीएस पेट्रोल इंजन है। फिलहाल इस कार को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ ही उपलब्ध कराया जाएगा। माना जा रहा है कि इसे अक्टूबर में लॉन्च किया जाएगा और इसकी कीमत 27 लाख रुपए से ज्यादा रह सकती है।  

 

आगे पढ़ें...

 

नई ऑल्टो

 

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया पुरानी आल्टो की जगह नई ऑल्टो को पेश करने पर काम कर रही है। बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद पुराने जेनरेशन वाली ऑल्टो को नहीं बेचा जा सकता है। नए मॉडल को जापानी वर्जन के आधार पर पेश किया जाएगा और लॉन्च से पहले इसमें कई बदलाव किए जाएंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट