बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsबुलेट ट्रेन से तेजी दौड़ती हैं 5 कारें, 435 Kmph तक है टॉप स्पीड, बनाई चुकीं हैं कई रिकॉर्ड

बुलेट ट्रेन से तेजी दौड़ती हैं 5 कारें, 435 Kmph तक है टॉप स्पीड, बनाई चुकीं हैं कई रिकॉर्ड

स्पीड के मामले इन कारों का कोई तोड़ नहीं है...

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत की ओर से 18 शिंकनसेन बुलेट ट्रेन खरीदी जानी है। वहीं, जापान बुलेट ट्रेन देने से पहले सेफ्टी टेक्नोलॉजी सिखाने पर जोर दे रहा है। माना जा रहा है कि‍ भारत को मिलने वाली बुलेट ट्रेन इसकी औसत स्‍पीड 250 कि‍मी प्रति‍ घंटा और इसकी टॉप स्‍पीड करीब 320 से 350 कि‍मी प्रति‍ घंटा रह सकती है जोकि‍ भारत में मौजूद सबसे तेज ट्रेन की टॉप स्‍पीड से दोगुनी से ज्‍यादा है। हालांकि‍, हम आपको बता रहे हैं कि‍ ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री की ओर से ऐसे कारों को पेश कि‍या गया जि‍नकी स्‍पीड बुलेट ट्रेन से कहीं ज्‍यादा है। यहां कुछ ऐसी कारों के बारे में बताया जा रहा है।

 

Hennessey Venom GT

 

साल 2010 में पहली बार लॉन्‍च हुई Hennessey Venom GT को चुनिंदा एलि‍ट सुपरकारों के लि‍ए पेश किया गया। Hennessey ने बीते साल केनेडी स्‍पेस सेंटर में 270.4 mph यानी 434 कि‍मी प्रति‍ घंटे की स्‍पीड रि‍कॉर्ड की थी लेकि‍न केवल एक डायरेक्‍शन के लि‍ए। हालांकि‍, Hennessey Venom GT को गिनि‍ज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रि‍कॉर्ड की ओर से दुनि‍या की सबसे फास्‍ट कार के तौर पर मान्‍यता नहीं मि‍ली है।

 

Venom GT की पावर और वजन का बैलेंस है जि‍सकी वजह से Hennessey ने ऑफि‍शि‍यल 13.6 सेकंड में 0 से 300 कि‍मी प्रति‍ घंटे एक्‍सलरेशन रि‍कॉर्ड, 435.2 कि‍मी प्रति‍ घंटे प्रोडक्‍शन कार स्‍पीड रि‍कॉर्ड और 427.4 कि‍मी प्रति‍ घंटे कन्‍वर्टि‍बल स्‍पीड रि‍कॉर्ड को हासि‍क लि‍या।

 

आगे पढ़ें...

 

Bugatti Chiron

 

बुगाटी चेरोन ने एक बार फि‍र अपनी क्षमता का प्रदर्शन कि‍या। बुगाटी की नई कार ने मात्र 41.96 सेकंड में 400 कि‍मी प्रति‍ घंटा की स्‍पीड का वर्ल्‍ड रि‍कॉर्ड बनाया है। इस कार की टॉप स्‍पीड 420 कि‍मी प्रति‍ घंटा दर्ज की गई है।

 

कंपनी के मुताबि‍क 8 लीटर इंजन से तकरीबन 1500बीएचपी पावर पैदा करने वाली बुगाटी चि‍रोन अब तब बनाई गई हाइपर कारों में सबसे इंप्रैसि‍व है। जर्मनी के टॉप सीक्रेट इहरा-लेसि‍न टेस्‍ट ट्रैक में पूर्व फॉर्मूला वन स्‍टार जुआन पाब्‍लो मोन्‍टोया ने इसकी परफॉर्मेंस को परखा। कंपनी 500 Chirons बना रही है, जि‍नमें से 300 पहले ही बुक हो चुकी हैं। इसकी कीमत 17 करोड़ रुपए से ऊपर है।

 

आगे पढ़ें...

 

SSC Ultimate Aero

 

Shelby SuperCars (SSC) की अल्‍टि‍मेट ऐरो के नाम दुनि‍या में फास्‍टेस्‍ट प्रोडक्‍शन कार का खि‍ताब है। साल 2007 में इस कार ने 411.99 कि‍मी प्रति‍ घंटा की रफ्तार दर्ज की और वेरॉन के नॉन सुपर स्‍पोर्ट वर्जन को पछाड़ा था। इस स्‍पीड को हासि‍ल करने के लि‍ए इसमें 6.3 लीटर ट्वीन टर्बोचार्ज्‍ड वी8 के साथ 1,287 एचपी इंजन है।

 

आगे पढ़ें...

 

Koenigsegg CCR

 

बुगाटी वेरोन से पहले स्‍वीडन की सुपर कार कंपनी Koenigsegg के पास ‘दुनि‍या की सबसे तेज’ कार का खि‍ताब था। साल 2005 में Koenigsegg CCR ने 389 कि‍मी प्रति‍ घंटे की स्‍पीड हासि‍ल की थी। इस कार में 4.7 लीटर वी8 इंजन है। इसमें कंपनी का अपना डीजाइन और एक कार्बन फाइबर बॉडी है।

 

आगे पढ़ें...

 

Lamborghini Aventador

 

यह भारत में अब की सबसे तेज चलने वाली कार है। लम्‍बोर्गि‍नी एवेंडोर की टॉप स्‍पीड 350 कि‍मी प्रति‍ घंटा है जोकि‍ भारत में चलने वाली बुलेट ट्रेन की स्‍टॉप स्‍पीड के बराबर है। इस कार में 6.5 लीटर वी12 इंजन है जो 700 पीएस और 690 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। यह मात्र 2.9 सेकंड में 0 से 100 कि‍मी प्रति‍ घंटे की स्‍पीड पकड़ने की क्षमता रखती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट