Home » Auto » Industry/ TrendsRoyal Enfield bikes, new bikes going to challenge royal enfield in India

Royal Enfield को टक्‍कर देने भारत आ रही हैं नई Bikes, 4 कंपनि‍यों की है तैयारी

Jawa से लेकर होंडा तक देंगी Royal Enfield को टक्‍कर...

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारत में सबसे पुराने मोटरसाइकि‍ल ब्रांड में से एक Royal Enfield की सेल्‍स लगातार बढ़ रही है। Royal Enfield की बाइक्‍स को 350 सीसी सेगमेंट का किंग भी माना जाता है। Royal Enfield को टक्‍कर देने के लि‍ए इंडि‍यन टू-व्‍हीलर कंपनी बजाज ने डोमि‍नर को लॉन्‍च कि‍या था। डोमि‍नर को हाइपर राइडिंग की तर्ज पर पेश कि‍या गया। लेकि‍न अब देखा जा रहा है कि‍ कई अन्‍य कंपनि‍यां जैसे महिंद्रा का ब्रांड Jawa, अमेरि‍कन आईकॉनि‍क कंपनी हार्ले-डेवि‍डसन,  Honda और कावासाकी जैसी कंपनि‍यां भी रॉयल एनफील्‍ड को टक्‍कर देने के लि‍ए भारतीय बाजार में अपनी बाइक्‍स को उतारने की तैयारी कर रही हैं।    

 

रॉयल एनफील्‍ड को टक्‍कर देने वापस आ रही है जावा

 

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने हाल ही में ट्वीट कर भारत में Jawa ब्रांड के जल्‍द आने का ऐलान कि‍या। आईकॉनि‍क Jawa मोटरसाइकि‍ल्‍स को भारत में महिंद्रा ग्रुप द्वारा लॉन्‍च कि‍या जाएगा। हालांकि, आनंद महिंद्रा ने नई Jawa  मोटरसाइकि‍ल को पेश करने की नि‍श्‍चि‍त तारीख या महीने की जानकारी नहीं दी है। उन्‍होंने नई मोटरसाइकि‍ल के जल्‍द आने को लेकर एक ट्वीट शेयर कि‍या है। इसके अलावा, उन्‍होंने एक अन्‍य ट्वीट में भी कहा कि‍ नई बाइक इसी साल आएगी। नई Jawa की टक्‍कर भारत में Royal Enfield से होगी।

 

जल्‍द आएगी Jawa 

 

ट्वि‍टर पर एक फॉलोअर ने महिंद्रा से कहा कि‍ वह दो साल से Jawa मोटरसाइकि‍ल का इंतजार कर रहा है। इस वजह से उसने रॉयल एनफील्‍ड को नहीं खरीदा है। उसने ट्वि‍टर पर पूछा कि‍ नई Jawa बाइक 2018 में आएगी या नहीं। इस पर आनंद महिंद्रा ने जवाब देते हुए ट्वीट कि‍या कि‍ 'यह इसी साल होने वाला है।' हालांकि‍, उन्‍होंने इस संबंध में ज्‍यादा जानकारी नहीं दी। उम्‍मीद है कि‍ इस बाइक को फेस्‍टि‍वल के आसपास या 2018 के अंत तक पेश कि‍या जाएगा।  

 

आगे पढ़ें... 

 

हार्ले-डेवि‍डसन आ रही है 250 सीसी की बाइक्‍स

 

अमेरि‍का की आईकॉनि‍क मोटरसाइकि‍ल कंपनी Harley-Davidson भारत समेत दूसरे एशि‍यन मार्केट्स के लि‍ए नई स्‍ट्रैटजी पर काम कर रही है। एशि‍या में स्‍ट्रैटजि‍क अलायंस के साथ Harley-Davidson 250-500सीसी मोटरसाइकि‍ल्‍स को डेवलप करने की योजना बना रही है। ऐसे में Harley-Davidson इस सेगमेंट पर राज करने वाली Royal Enfield को टक्‍कर देगी। हालांकि‍, कभी तक यह साफ नहीं है कि‍ उनका अलायंस पार्टनर कोई इंडियन कंपनी होगा या नहीं।

 

भारत में होगी एंट्री

 

एक इन्‍वेस्‍टर कम्‍यूनि‍केशन में हार्ले-डेवि‍डसन ने कहा कि‍ हम एशि‍या में 250-500 सीसी मोटरसाइकिल को लॉन्‍च करने के लि‍ए स्‍ट्रैटजि‍क अलायंस करना चाहते हैं। कंपनी दो साल के भीतर भारत और एशि‍या के अन्‍य उभरते हुए मार्केट्स में बाइक्‍स लॉन्‍च करने की उम्‍मीद कर रही है। 

 

आगे पढ़ें...

 

होंडा का प्‍लान

 

अपने प्रोडक्‍ट्स के साथ होंडा इंडि‍या ने इंडि‍यन मार्केट पर कब्‍जा जमाना शुरू कर दि‍या है। कंपनी की ओर से क्रूजर्स की रीबेल सीरि‍ज को भी भारत में पेश कि‍या जाएगा जोकि‍ नॉर्थ अमेरि‍का में काफी पॉपुलर हो गई है। इन बाइक्‍स का 350 सीसी से 500 सीसी सेगमेंट में मौजूद रॉयल एनफील्‍ड की बाइक्‍स से मुकाबला होगा। होंडा की बाइक्‍स की टक्‍कर रॉयल एनफील्‍ड की थंडरबर्ड मॉडल से होगा। 

 

आगे पढ़ें...

 

कावासाकी

 

कावासाकी की ओर से भारत में Estrella 250 को पेश कि‍या जा सकता है। इस बाइक में सिंगल सि‍लेंडर, 249 सीसी इंजन है जोकि‍ 18 बीएचपी पावर और 18 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इस क्‍लासि‍क मशीन डि‍जाइन में मॉर्डन टेक्‍नोलॉजी जैसे फ्यूल इंजेक्‍शन और 300 mm फ्रंट डि‍स्‍क ब्रेक आदि‍ को यूज कि‍या गया है। इस बाइक का मुकाबला रॉयल एनफील्‍ड से होगा। शुरुआत में इसे भारत में सीकेडी यूनि‍ट के जरि‍ए बेचा जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट