Home » Auto » Industry/ Trendscheapest suv in India with automatic gear

देश की 4 सबसे सस्‍ती बि‍ना गि‍यर वाली SUV, कीमत 7.50 लाख रुपए से शुरू

यहां आपको देश में मौजूद दूसरी सस्‍ती कॉम्‍पैक्‍ट SUV के बारे में बता रहे हैं जि‍समें आपको AMT का ऑप्‍शन मि‍लता है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मार्केट में कॉम्‍पैक्‍ट स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (SUV) की डि‍मांड लगातार बढ़ रही है। कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी की सेल्‍स ग्रोथ के पीछे ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शरन यानी AMT मॉडल्‍स का अहम योगदान है। टाटा मोटर्स की नेक्‍सॉन से लेकर मारुति‍ सुजुकी की वि‍टारा ब्रीजा की सेल्‍स बढ़ाने में AMT मॉडल का अहम रोल है। टाटा मोटर्स ने अब नेक्‍सॉन के मि‍ड वेरि‍एंट्स में भी ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन का ऑप्‍शन देना शुरू कर दि‍या है। ऐसे में अब टाटा नेक्‍सॉन देश की सबसे सस्‍ती AMT कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी (पेट्रोल और डीजल दोनों) कार बन गई है। यहां हम आपको देश में मौजूद दूसरी सस्‍ती कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी के बारे में बता रहे हैं जि‍समें आपको AMT का ऑप्‍शन भी मि‍लता है।   

 

टाटा नेक्‍सॉन AMT 

 

कीमत: 7.50 लाख से 10.59 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम, दि‍ल्‍ली)

 

टाटा मोटर्स ने ऑटोमैटि‍क गि‍यर की बढ़ती डि‍मांड को देखते हुए अपनी पॉपुलर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी  नेक्‍सॉन के XMA और XZA+ मॉडल में भी एएमटी ऑप्‍शन दे दि‍या है। भारत में पहली कार है जो ड्राइविंग मोड के साथ एएमटी यूनि‍ट का ऑफर देती है। 

 

इसके अलावा, नेक्‍सॉन एएमटी में 'creep' फ्रंक्‍शन भी है जि‍ससे हैवी ट्रैरि‍फ में ड्राइविंग करने, स्‍टॉप एंड गो जैसी चीजों में मदद मि‍लती है। साथ ही,  टाटा ने नेक्‍सॉन एएमटी में स्‍मार्ट हि‍ल असि‍स्‍ट भी दि‍या है। इतना ही नहीं, इसमें इंटेलि‍जेंट ट्रांसमि‍शन कंट्रोलर है जोकि‍ एंटी-स्‍टॉल, कि‍क डाउन और फास्‍ट ऑफ जैसे फीचर्स देता है। यह पेट्रोल और डीजल की कॉम्‍पैक्‍ट एएमटी एसयूवी सेगमेंट में कम कीमत वाली कार है।  

 

टेक्‍नि‍कल स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

इंजन: पेट्रोल 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड Revotron, 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड Revotron
पावर: 110 पीएस (पेट्रोल वेरि‍एंट और डीजल वेरि‍एंट)
टॉर्क: 170 एनएम (पेट्रोल), 260 एनएम (डीजल)
6 स्‍पीड एएमटी गि‍यरबॉक्‍स

 

आगे पढ़ें...

वि‍टारा ब्रीजा AMT 

 

कीमत: 8.54 लाख से 10.49 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम)

 

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या (MSI) ने कहा है कि‍ उसकी पॉपुलर स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (SUV) Vitara Brezza की सेल्‍स लॉन्‍च होने के बाद से 3 लाख यूनि‍ट्स का आंकड़ा पार कर गई है। वि‍टारा ब्रीजा को मार्च 2016 में लॉन्‍च कि‍या गया था यानी कंपनी की पॉपुलर एसयूवी ने यह आंकड़ा मात्र 28 महीनों में हासि‍ल कि‍या है। इसमें ऑटोमैटि‍क गि‍यर शि‍फ्ट वेरि‍एंट का अहम रोल रहा है। 

 

कंपनी ने कहा कि‍ ऑटोमैटि‍क गि‍यर शि‍फ्ट (AGS) वेरि‍एंट को मई 2018 में लॉन्‍च कि‍या गया था। नई वि‍टारा ब्रीजा बुकिंग में AGS की हि‍स्‍सेदारी 23 फीसदी रही है। साल 2017-18 में वि‍टारा ब्रीजा का मार्केट शेयर एसयूवी सेगमेंट में 43 फीसदी रहा है।

 

आगे पढ़ें...

फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट 

 

कीमत: 9.78 लाख से 11.35 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

हाल ही में 2018 फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट को लॉन्‍च कि‍या गया जि‍समें 1.0 लीटर ईकोबूस्‍ट इंजन को हटा दि‍या गया। हालांकि‍, फोर्ड की ईकोस्‍पोर्ट एसयूवी को ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन के साथ भी उतारा गया। हालांकि‍, इसके डीजल वेरि‍एंट में ऑटोमैटि‍क गि‍यरबॉक्‍स का ऑप्‍शन नहीं दि‍या गया। फोर्ड ईको स्‍पोर्ट के 1.5 लीटर पेट्रोल Trend+ AT और 1.5 लीटर पेट्रोल Titanium+ AT मॉडल में ऑटोमैटि‍क गि‍यरबॉक्‍स है। 

 

इसके यूनि‍क फीचर्स की बात करें तो आपको इस बार में को-ड्राइवर सीट स्‍टोरेज और 6 एयरबैग्‍स (इस सेगमेंट की एकमात्र एसयूवी) मि‍लते हैं। अन्‍य फीचर्स में एबीएस के साथ ईबीडी, ईएसपी, हि‍ल कंट्रोल, ट्रैक्‍शन कंट्रोल, कीलेस एंट्री, कैमरे के साथ रि‍वर्स पार्किंग असि‍स्‍ट, नया इंफोटेनमेंट सि‍स्‍टम हैं।  

 

टेक्‍नि‍कल स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

इंजन: 1.5 लीटर Ti-VCT Petrol
पावर: 121 बीएचपी
टॉर्क: 150 एनएम
ट्रांसमि‍शन: 6 स्‍पीड डुअल क्‍लच ऑटोमैटि‍क  

 

आगे पढ़ें...

Duster डीजल 110PS RXZ AMT

 

कीमत : 12.33 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम, दि‍ल्ली)

 

रेनो की सबसे पॉपुलर कारों में से एक डस्‍टर है। डस्‍टर को भारत में पेट्रोल ऑटोमैटि‍क और AWD समेत वि‍भि‍न्‍न ट्रि‍म्‍स में उपलब्‍ध कराया जाता है। पेट्रोल कार को CVT गि‍यरबॉक्‍स के साथ बेचा जा रहा है, वहीं, डीजल वेरि‍एंट में AMT गि‍यबॉक्‍स है। अगर फीचर्स की बात करें तो डस्‍टर के AMT मॉडल में टि‍ल्‍ट एडजस्‍टेबल पावर स्‍टीयरिंग, क्रूज कंट्रोल, इलेक्‍ट्रि‍कली फोल्‍डिंग ORVMs, ईको मोड आदि‍ मि‍लेंगे। 

 

टेक्‍नि‍कल स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

इंजन: 1.5 लीटर dCi turbo diesel
पावर: 108 बीएचपी
टॉर्क: 248 एनएम
ट्रांसमि‍शन: 6 स्‍पीड AMT


यह भी पढ़ें- आधी कीमत पर खरीदें यूज्‍ड Bolero और स्‍कॉर्पि‍यो, मि‍ल रहे हैं कई SUV के ऑप्‍शन

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट