बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsRoyal Enfield की नकल: Royal Indian Bullet, 60 से 70 हजार रुपए कीमत में देती है 90 Kmpl का माइलेज

Royal Enfield की नकल: Royal Indian Bullet, 60 से 70 हजार रुपए कीमत में देती है 90 Kmpl का माइलेज

इसे भुवनेश्‍वर स्‍थि‍त बाइक बि‍ल्‍डर रॉयल उडो ने बनाया है। यह दि‍खने में बि‍ल्‍कुल बुलेट जैसी है।

copy of royal enfield: 100cc royal indian bullet at rs 60 to 70k

नई दि‍ल्‍ली। Royal Enfield को कि‍सी परि‍चय की जरूरत नहीं है। चाहे आप मोटरसाइकि‍ल चलाते हों या नहीं, लेकि‍न रॉयल एनफील्‍ड के बारे में सब लोग जानते हैं। हालांकि‍, ऐसे कई लोग हैं जो रॉयल एनफील्‍ड को कम बजट की वजह से नहीं खरीद पाते। लोगों की इसी पैशन को देखते हुए एक कंपनी ने रॉयल इंडि‍यन के नाम से Royal Enfield की नकल की है। जो कि‍ रॉयल इंडियन एनफील्‍ड बुलेट की रेप्‍लि‍का है। इसे भुवनेश्‍वर स्‍थि‍त बाइक बि‍ल्‍डर रॉयल उडो ने बनाया है। यह दि‍खने में बि‍ल्‍कुल बुलेट जैसी है लेकि‍न इसमें 100सीसी का इंजन लगा है।  

 

कि‍तना मि‍लता-जुलता है इसका डि‍जाइन

 

रॉयल इंडि‍यन बुलेट का फ्यूल टैंक, सीट, स्‍पोक व्‍हील्‍स और राउंड हेडलैम्‍प बि‍ल्‍कुल रॉयल एनफील्‍ड बुलेट जैसा दि‍खता है। इतना ही नहीं, सीट के पीछे 'Bullet' शब्‍द का भी इस्‍तेमाल है। इसके अलावा, फ्यूल टैंक पर लगा रबड़ प्रोटेक्‍शन, बैटरी कवर और टूल बॉक्‍स का डि‍जाइन, रीयर फेंडर भी समान है। 

 

100सीसी रॉयल इंडि‍यन बुलेट का एग्‍जॉस्‍ट भी वैसा ही है जैसा रॉयल एनफील्‍ड बाइक में लगा है। बेशक, सबसे बड़ा अंतर इंजन का है। लेकि‍न कुल मि‍लाकर रॉयल इंडि‍यन बुलेट आपको असल बुलेट का काफी हद तक लुक दे सकती है। 

 

धक-धक वाली आवाज भी मिलेगी

 

हैरान करने वाली बात यह है कि‍ 100सीसी रॉयल इंडि‍यन बुलेट की आवाज भी काफी हद तक असल बाइक जैसी ही है। 100सीसी इंजन बाइक से इस तरह की आवाज की उम्‍मीद करना बेहद मुश्‍कि‍ल है। 

 

कीमत और माइलेज

 

100 सीसी रॉयल इंडि‍यन बुलेट को खासतौर पर ऐसे लोगों के लि‍ए बनाया गया है जो रॉयल एनफील्‍ड को पसंद तो करते हैं लेकि‍न बजट कम होने की वजह से खरीद नहीं सकते। इस बाइक को 60 हजार रुपए से 70 हजार रुपए में बेचा जा रहा है। इतना ही नहीं, यह काफी कि‍फायती भी है। इस बाइक 90 कि‍मी प्रति‍ लीटर का माइलेज भी देती है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट