विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsTata Motors to increase prices of passenger vehicles from Apr '19

एक अप्रैल से कार खरीदना हो जाएगा महंगा, कंपनियां बढ़ाने जा रही है कीमत

सबसे पहले टाटा मोटर्स ने 25,000 रुपए की बढ़ोतरी की

Tata Motors to increase prices of passenger vehicles from Apr '19

टाटा मोटर्स (Tata Motors) सभी गाड़ियां अप्रैल से 25 हजार रुपए तक महंगी हो जाएंगी। कंपनी ने शनिवार को ऐलान किया कि इसका असर कार, यूटिलिटी व्हीकल्स, बस, ट्रक और डिफेंस व्हीकल्स सभी पर पड़ेगा। 

हैदराबाद. टाटा मोटर्स (Tata Motors) सभी गाड़ियां अप्रैल से 25 हजार रुपए तक महंगी हो जाएंगी। कंपनी ने शनिवार को ऐलान किया कि इसका असर कार, यूटिलिटी व्हीकल्स, बस, ट्रक और डिफेंस व्हीकल्स सभी पर पड़ेगा। कंपनी ने कहा कि कच्चे माल की लागत में बढ़ोत्तरी और एक्सटर्नल इकोनॉमिक कंडीशंस को देखते हुए यह फैसला लेना पड़ा है। 

 

सूत्रों के मुताबिक हुंडई एवं मारुति सुजुकी जैसी बड़ी कार कंपनियां भी जल्द ही कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। कच्चे माल के दाम बढ़ने से कार कंपनियों के मार्जिन पर दबाव लगातार बढ़ रहा है। फरवरी माह में यात्री कारों की बिक्री में गिरावट की वजह से भी कार कंपनियों पर दबाव बढ़ता जा रहा है। आने वाले महीनों में भी कार की बिक्री में कोई तेजी के आसार नहीं दिख रहे हैं। पिछले एक माह से कार कंपनियां कार की खरीदारी पर भारी छूट दे रही थी, लेकिन अब यह छूट बंद होने जा रही है। एक अप्रैल से कार खरीदना महंगा होने जा रहा है। अगर आप कार खरीदने का मूड बना रहे हैं तो एक अप्रैल से पहले कार खरीद ले, अन्यथा आपको कम से कम 25-30 हजार रुपए अधिक देने पड़ सकते हैं। कार कंपनियों ने कार के दाम बढ़ाने का पूरा मन बना लिया है। अगले एक सप्ताह के दौरान सभी कार कंपनियां बढ़ी हुई कीमत की घोषणा कर सकते हैं। 

 


कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी का असर
45 अरब डॉलर की ग्लोबल ऑटो कंपनी के प्रेसिडेंट (पैंसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट) मयंक पारीक (Mayank Pareek) ने कहा कि मार्केट कंडीशंस में बदलाव, इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी और कई एक्सटर्नल इकोनॉमिक फैक्टर्स के कारण कंपनी को सभी गाड़ियों की कीमत बढ़ानी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें-नकलची चीन पर टाटा को मिली बड़ी जीत, अब नहीं बेच पाएगा कॉपीकैट का

दमदार पोर्टफोलियो के साथ ग्रोथ जारी रहने का भरोसा
उन्होंने भरोसा जताया कि मजबूत पोर्टफोलियो के कारण आने वाले महीनों में ग्रोथ बरकरार रहेगी। कंपनी के पोर्टफोलियो में तियागो, हेक्सा, तिगोर, नेक्सॉन और हैरियर शामिल हैं।

 

 टाटा मोटर्स का ऑपरेशन यूके में जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) और दक्षिण कोरिया की टाटा दैवू (Tata Daewoo) सहित 109 सब्सिडयरी कंपनियों के माध्यम से यूके, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया तक फैला हुआ है।

कमर्शियल व्हीकल्स में मार्केट लीडर है टाटा मोटर्स
कमर्शियल व्हीकल्स में के क्षेत्र में टाटा मोटर्स भारत में मार्केट लीडर है और पैसेंजर व्हीकल मार्केट की टॉप 4 कंपनियों में शामिल है।
 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन