विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsTata Motors Jaguar Land Rover wins case against Jiangling Motors in China

नकलची चीन पर टाटा को मिली बड़ी जीत, अब नहीं बेच पाएगा कॉपीकैट कार

JLR की 70 लाख रु की कार की नकल करने में पीछे नहीं रहा चीन

1 of


बीजिंग. नकलची चीन के खिलाफ टाटा मोटर्स को बड़ी जीत मिली है। दरअसल टाटा मोटर्स की लग्जरी कार मेकर जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) ने चीन की एक लोकल कंपनी के खिलाफ बड़ा केस जीता है। यह चीनी कंपनी जेएलआर (JLR) की 70 लाख रुपए की कार को हूबहू कॉपी करके बेच रही थी। इसका असर सीधे तौर पर टाटा मोटर्स पर पड़ रहा था।

 

52 से 70 लाख रु तक की है कार

यह मामला जेएलआर (JLR) के प्रीमियम मॉडल रेंज रोवर इवोक (Evoque) से जुड़ा है, जिसकी कीमत 52 लाख रुपए से 70 लाख रुपए के बीच है। इस मॉडल को वर्ष 2018 में ही लॉन्च किया गया था। आरोप था कि चीन की लोक कंपनी जियांगलिंग मोटर्स (Jiangling Motors Corp) ने इस कार के कई फीचर्स पूरी तरह कॉपी कर लिए हैं।

 

यह भी पढ़ें-बड़ा नकलची है पाकिस्तान, नाम बदलकर बेचता है 5 इंडियन बाइक्स

 

चीन की अदालत का ऐतिहासिक फैसला

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग चाओयैंग डिस्ट्रिक्ट कोर्ट शुक्रवार को अपने फैसले में कहा कि इवोक (Evoque) के 5 खास फीचर्स हैं। इन फीचर्स को जियांगलिंग मोटर्स (Jiangling Motors Corp) ने अपने नए मॉडल्स लैंडविंड एक्स 7 (Landwind X7) में हूबहू कॉपी कर लिया था। कोर्ट ने माना कि जियांगलिंग मोटर्स (Jiangling Motors Corp)  की इस हरकत से ग्राहकों में भारी असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी।

 

 

चीनी कंपनी को सेल्स-मैन्युफैक्चरिंग तत्काल रोकने के आदेश

चीन की कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि लैंडविंड एक्स 7 (Landwind X7) की सभी कारों की बिक्री, मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग पर तत्काल रोक लगा दी जानी चाहिए। साथ ही कोर्ट ने इसके एवज में JLR (Jaguar Land Rover) पर्याप्त मुआवजा दिए जाने का भी आदेश दिया।

 

 
चीनी कंपनी ने की हूबहू नकल 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स यानी SUV (sports utility vehicles) का आकार बिल्कुल समान है। इसके साथ ही रूफ और विंडोज के अलावा आगे से पीछे तक एक जैसी नजर आती हैं। दोनों कारों की टेल लाइट्स और साइड पैनलिंग पर कैरेक्टर लाइन्स भीर एक समान हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन