Home » Auto » Industry/ TrendsRenault Kwid scores zero star in ASEAN NCAP crash test

क्रैश टेस्ट में Renault Kwid हुई फेल, मिली जीरो रेटिंग

फ्रांस की कार कंपनी रेनो की लोकप्रिय एंट्री लेवल कार Kwid बिना एयरबैग के किए गए क्रैश टेस्ट में असफल रही है।

Renault Kwid scores zero star in ASEAN NCAP crash test

 

नई दिल्ली. फ्रांस की कार कंपनी रेनो की लोकप्रिय एंट्री लेवल कार Kwid  बिना एयरबैग के किए गए क्रैश टेस्ट में असफल रही है। यह टेस्ट व्हीकल सेफ्टी ग्रुप ASEAN NCAP द्वारा किया गया था। यह खबर इसलिए भी अहम है, क्योंकि भारत सहित कई बाजारों में यह कार बड़ी संख्या में बिकती है।

 

सेफ्टी असिस्ट टेक्नोलॉजिज कैटेगरी में मिला जीरो

आसियान एनकैप के मुताबिक, रेनो क्विड ने एडल्ट ऑक्यूपैंट प्रोटेक्शन (एओपी)  और चाइल्ड ऑक्यूपैंट प्रोटेक्शन (सीओपी) में खासे कम नंबर पाए। साथ ही कार सेफ्टी असिस्ट टेक्नोलॉजिज (एसएटी) कैटेगरी में एक भी नंबर पाने में नाकाम रही।

 

 

दिया गया शून्य रेटिंग कार का दर्जा

ग्रुप ने एक बयान जारी कर कहा कि तीनों ही कैटेगरी में प्रदर्शन के आधार पर रेनो क्विड को महज 24.68 अंक मिले। इसके अनुसार आसियान एनकैप इसे शून्य रेटिंग कार का दर्जा दिया है।

ग्रुप ने कहा कि इस कार में सिर्फ चालक के लिए एकमात्र एयरबैग है और कार के अंदर कोई आइसोफिक्स नहीं है, जिस कारण बच्चों की सेफ्टी के लिए सीटबेल्ट एकमात्र उपाय रह जाता है।

 

 

आसियान क्षेत्र में बिक रही हैं ऐसी कारें

ग्रुप के महासचिव खैरिल अनवर अबु कासिम ने कहा, ‘हम इस बात से काफी निराश हैं कि अभी भी आसियान क्षेत्र में ऐसी कारें हैं जो अच्छी सेफ्टी नहीं दे रही हैं। इससे भी ज्यादा निराशा की बात यह है कि ये कारें ऐसे देशों में बेची जा रही हैं, जहां सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों का स्तर काफी ज्यादा है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़े बताते हैं कि सड़क दुर्घटनाओं में थाईलैंड में 14,059 और इंडोनेशिया में 26,416 मौत हुई थीं।’

इस संबंध में भेजे गए ईमेल पर रेनो ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

    

 

विभिन्न देशों में अलग-अलग मानक अपनाए

ग्लोबल एनकैप के सेक्रेटरी जनरल डेविड वार्ड ने क्विड के खराब प्रदर्शन पर निराशा जाहिर करते हुए कहा, ‘रेनो ने लैटिन अमेरिका में काफी सुरक्षित वर्जन पेश किए हैं। इसके बावजूद वह दक्षिण एशिया में भी ऐसा क्यों नहीं कर रही है? रेनो द्वारा अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मानक अपनाना बेहद निराशाजनक है।’

 

 

भारत की पॉपुलर कारों में शामिल है रेनो

गौरतलब है कि रेनो की छोटी कार क्विड अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर गाड़ियों में से एक है। 800cc और 1000cc इंजन में उपलब्ध यह कार मारुति सुजुकी की ऑल्टो सीरीज की गाड़ियों को कड़ी टक्कर देती है। क्विड की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 2.65 लाख रुपए से लेकर 4.31 लाख रुपए तक है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट