विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ Trendsindian bikes replica in pakistan copycat china

बड़ा नकलची है पाकिस्तान, नाम बदलकर बेचता है 5 इंडियन बाइक्स

चीन के अलावा पाकि‍स्‍तान में भी नजर आती हैं कई इंडि‍यन बाइक्‍स की रेप्‍लीका

1 of

नई दि‍ल्‍ली। वैसे तो चीन दुनिया में कारों और मोटरसाइकि‍ल्‍स को कॉपी करने के लिए बदनाम है, लेकिन उसकी कॉपीकैट बाइक्‍स आपको पाकि‍स्‍तान में भी नजर आती है जहां कई इंडि‍यन बाइक्‍स की रेप्‍लीका देखी जा सकती हैं। हम यहां आपको ऐसी ही कुछ कॉपीकैट बाइक्‍स के बारे में बता रहे हैं जो पाकि‍स्‍तान में आराम से बि‍कती हैं। इन्हें देखने पर आप भी ओरिजनल और रेप्लीका के बारेे में फर्क करने में धोखा खा जाएंगे।

 

1. Lion 150 
बजाज ऑटो (Bajaj Auto) की पॉपुलर मोटरसाइकि‍ल पल्‍सर आरएस200 को भारत में बनाया और बेचा जाता है। इस स्‍टाइलि‍श बाइक को चीन ने कॉपी कि‍या और इसका नाम पल्‍सर आरएस200 से बदल कर लॉयन 150  (Lion 150) रख दि‍या है। इस बाइक को बीते कुछ साल से पाकिस्‍तान में भी बेचा जा रहा है। इस मोटरसाइकि‍ल में 150 सीसी सिंगल सि‍लेंडर, लि‍क्‍वि‍ड कूल्‍ड इंजन है। इसकी कीमत करीब 1.8 लाख रुपए है। 

 

 

 

2. Lion Rokk

एक और इंडि‍यन बाइक है जि‍से कॉपी कर पाकि‍स्‍तान में बेचा जा रहा है। यह बाइक है केटीएम 200 ड्यूक। भारत में युवाओं के बीच केटीएम 200 ड्यूक काफी पॉपुलर है। केटीएम 200 ड्यूक को पाकि‍स्‍तान में Lion Rokk नाम से बेचा जा रहा है। इसके लुक और स्‍टाइल को पूरी तरह से कॉपी कि‍या गया है। हालांकि इसमें 150 सीसी इंजन ही लगा है। 

 

 

 

3. YCR

होंडा सीबीआर 250 को भारत में अब नहीं बेचा जाता है, क्‍योंकि‍ वह बीएस-4 नॉर्म्‍स को पूरा नहीं कर रही है। हालांकि‍, पाकि‍स्‍तान में इस बाइक को दूसरे नाम से बेचा जा रहा है। पाकि‍स्‍तान में इस बाइक का नाम YCR 150 है। इस बाइक में भी 150 सीसी का इंजन लगा है। 

 

 
 
4. Conquer

यामाहा ने भारत में आर15 का अपडेटेड वर्जन को लॉन्‍च कि‍या था लेकि‍न चीन ने इसके पूराने वर्जन को ही कॉपी कि‍या और इसका नाम Conquer रखा जि‍से पाकि‍स्‍तान में अब भी बेचा जा रहा है। आर 1 से प्रभावि‍त डि‍जाइन, एग्रेसि‍व राइडिंग की वजह से यह बाइक काफी ज्‍यादा पॉपुलर है। इस बाइक को पाकि‍स्‍तान में तीन इंजन ऑप्‍शन - 150सीसी, 200सीसी और 350सीसी के साथ बेचा जा रहा है।  

 

 
5. कावासाकी निंजा 300 

कावासाकी निंजा 300 भारत में सबसे ज्‍यादा पसंद कि‍ए गए जाने वाले ब्रांड्स में से एक है। इस बाइक को पूरी तरह कॉपी कर लिया गया है। इसके एक-एक पार्ट को नजदीक से देखा गया है। इस बाइक में 250सीसी इंजन लगा है और इसके फ्रंट में डुअल डि‍स्‍क ब्रेक लगा गया है। साथ ही, इसे डुअल कलर पेंट स्‍कीम में उपलब्‍ध कराया जाता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन