बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsटाटा मोटर्स को लगा ब्रेग्जिट का झटका, ब्रिटेन में घटाएगी JLR का प्रोडक्शन

टाटा मोटर्स को लगा ब्रेग्जिट का झटका, ब्रिटेन में घटाएगी JLR का प्रोडक्शन

ब्रेग्जिट वोट के साथ डीजल व्हीकल्स को लेकर पैदा हुई 'अनिश्चितता' के कारण जेएलआर को प्रोडक्शन घटाना पड़ा है।

1 of

लंदन. टाटा मोटर्स को ब्रेग्जिट का तगड़ा झटका लगा है। ब्रेग्जिट वोट के साथ डीजल व्हीकल्स को लेकर पैदा हुई 'अनिश्चितता' के कारण टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) यूके को अपने एक प्लांट में प्रोडक्शन में कटौती की योजना की घोषणा करनी पड़ी है।

हालांकि ब्रिटेन की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरर ने संकेत दिए कि तीन शिफ्ट वाली प्रोडक्शन लाइन में बदलाव से छंटनी की उम्मीद नहीं है।

 

जेएलआर को बदलना पड़ेगा प्रोडक्शन शिड्यूल

जेएलआर के लिए 2017 बिक्री के लिहाज से 'रिकॉर्ड ब्रेकिंग साल' रहा था। उसे इस साल के दूसरे क्वार्टर में इंग्लैंड के मेरसेलाइड स्थित हेलवुड के प्रोडक्शन शिड्यूल में कुछ 'अस्थायी बदलाव' करना पड़ेगा।

 

 

ब्रेग्जिट के चलते है अनिश्चितता

जेएलआर के एक स्पोक्सपर्सन ने सोमवार को ही कहा था, 'मौजूदा दौर में ब्रेग्जिट को लेकर जारी अनिश्चितता का असर कस्टमर्स (2017 में नई कारों की डिमांड 5.7 फीसदी तक घट गई है) भी पड़ रहा है और यूरोप में हम यूके के कुल प्रोडक्शन का लगभग 45 फीसदी तक बिक्री करते हैं।'

 

 

डीजल कारों पर ब्रिटेन में बढ़ सकती है एक्साइज ड्यूटी

स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'इसके अलावा पेट्रोल और डीजल इंजनों के फ्यूचर को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है और सामान्य आर्थिक व राजनीतिक अनिश्चितता भी बनी हुई है। इसका सीधा असर कारों की सेल्स पर भी दिख रहा है।' वहीं ब्रिटेन भी अप्रैल से डीजल कारों पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी में है, जिसका जेएलआर के डीजल वैरिएंट्स पर खासा असर पड़ने का अनुमान है।

 

 

हेलवुड प्लांट में बनते हैं ये मॉडल

यूके प्रोडक्शन लाइन में कटौती से रेंज रोवर इवोक और डिस्कवरी स्पोर्ट भी प्रभावित होंगे। ये मॉडल हेलवुड प्लांट में बनते हैं। टाटा ग्रुप की कंपनी ने कहा कि प्रोडक्शन शिड्यूल में बदलाव 'स्टैंडर्ड बिजनेस प्रैक्टिस' का हिस्सा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट