विज्ञापन
Home » Auto » Launchesthese is the mars concept vehicle by nasa

NASA ने पेश कि‍या मार्स रोवर कॉन्‍सेप्‍ट व्‍हीकल, क्‍या है इसमें खास

नासा ने केनेडी स्‍पेस सेंटर में अपना लेटेस्‍ट कॉन्‍सेट शोकेस कि‍या।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली। भले ही इंसानों को मंगल पर जाने में कई दशक लग जाए लेकि‍न नासा का मार्स रोवर कॉन्‍सेप्‍ट तैयार हो चुका है। नासा ने केनेडी स्‍पेस सेंटर में अपना लेटेस्‍ट कॉन्‍सेट शोकेस कि‍या। यह व्‍हीकल एक माह तक फ्लोरि‍डा में रहेगा और इसके बाद यह ईस्‍ट कोस्‍ट के टूर पर चला जाएगा। इस व्‍हीकल को साइंस फि‍क्‍शन मूवी से नि‍काल कर लोगों के सामने पेश कि‍या गया है। नासा इस व्‍हीकल के जरि‍ए लोगों को मंगल के बारे में जानकारी देना चाहता है। यह व्‍हीकल नासा के मंगल कैंपेन का हि‍स्‍सा है।
 
कि‍तना बड़ा है यह व्‍हीकल
 
नासा का रोवर कॉन्‍सेप्‍ट ज्‍यादा बड़ा नहीं है। यह करीब 28 फीट लंबा, 14 फीट चौड़ा और 11 फीट ऊंचा है। इसके व्‍हील्‍स को ऑफ रोडिंग के लि‍ए बनाया गया है।
 
अगली स्‍लाइड में – व्‍हीकल के बारे में...

 
व्‍हीकल के बारे में
 
इस कॉन्‍सेप्‍ट व्‍हीकल में चार लोगों के लि‍ए सीट है। इसके अलावा इसमें एक छोटी सी लैब भी बनाई गई जहां रि‍चर्स और एक्‍सपेंरि‍मेंट कि‍या जा सकता है। हालांकि‍, यह व्‍हीकल कि‍सी वास्‍ति‍वत अंतरि‍क्ष सफर के लि‍ए नहीं है।
 
अगली स्‍लाइड में – कैसे चलता है ये व्‍हीकल...
 
कैसे चलता है ये व्‍हीकल
 
कॉन्‍सेप्‍ट रोवर में एक इलेक्‍ट्रि‍क मोटर लगी है जो सोलर पैनल से चलती है। साथ ही इसमें 700 वॉट की बैटरी भी है। इसके कॉकपि‍ट में चार लोग बैठ सकते हैं और इसमें एक रेडि‍या और नेगि‍वेशन है जि‍से ग्‍लोबल पॉजि‍शनिंग सि‍स्‍टम बताता है।
 
अगली स्‍लाइड में – कि‍सने कि‍या इसे डि‍जाइन...
 
पारकर ब्रदर्स ने इसे बनाया
 
मार्स रोवर कॉन्‍सेप्‍ट व्‍हीकल को पारकर ब्रदर्स कॉन्‍सेप्‍ट ने डि‍जाइन कि‍या है। पारकर ब्रदर्स को अमेरि‍का में अपनी थीम मूवीज में फ्यूचर व्‍हीकल्‍स को पेश करने के लि‍ए जाना जाता है। जैसे उन्‍होंने साइंस फि‍क्‍शन मूवी ‘Tron: Legacy’ में ट्रोन बाइक का यूज कि‍या और ‘The Dark Knight’ मूवी में बैटमोबाइल को बनाया। पारकर ब्रदर्स ने नासा एक्‍सट्रोनॉट से इनपुट लेकर पांच माह के भीतर इस व्‍हीकल को डि‍जाइन कर दि‍या।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss