विज्ञापन
Home » Auto » LaunchesMaruti Suzukis electric car will be launch next year

ऑटो / मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार की अगले साल कर सकेंगे सवारी

मौजूदा वक्त में करीब 50 इलेक्ट्रिक WagonR कार की टेस्टिंग कर रही है। 

Maruti Suzukis electric car will be launch next year
  • भारत में इलेक्ट्रिक कार इंडस्ट्री के सामने अभी ज्यादा दाम और चार्जिंग स्टेशनों की समस्या है।
  • इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग काफी हद तक उपभोक्ता पर निर्भर करेगी

नई दिल्ली. भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट के मारुति सुजुकी की एंट्री होने जा रही है। कंपनी अगले साल अपनी छोटी इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग करने जा रही है। मौजूदा वक्त में कंपनी WagonR के करीब 50 इलेक्ट्रिक कार की टेस्टिंग कर रही है। वहीं कंपनी हाइब्रिड कार भी पेश करेगी। लेकिन इसके बारे में फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया गया है। 

चार्जिंग स्टेशन और ज्यादा दाम है समस्या 

भारत में इलेक्ट्रिक कार इंडस्ट्री के सामने अभी ज्यादा दाम और चार्जिंग स्टेशनों की समस्या है। हालांकि कंपनी को उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोग छोटी इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहेंगे। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव के मुताबिक इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग काफी हद तक उपभोक्ता पर निर्भर करेगी कि आखिर ग्राहक इलेक्ट्रिक वर्जन के लिए डीजल-पेट्रोल वेरिएंट से ज्यादा कीमत चुकाने के लिए तैयार हैं या नहीं।

इलेक्ट्रिक कार की कीमत 12 लाख रुपए 

अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक मारुति की छोटी इलेक्ट्रिक कार भारत में एक अच्छा मार्केट बना सकती है। मौजूदा नियमों के हिसाब से छोटी कार के इलेक्ट्रिक वर्जन का दाम 12 लाख रुपए तक हो सकता है। वहीं, नई वैगनआर के पेट्रोल वर्जन का दाम 4.20 से 5.70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक है। 

इलेक्ट्रिक कार मार्केट से मुनाफे की तैयारी 

मारुति सुजुकी ने साल 2020 से ही सभी तरह की डीजल कारों को बंद करने का ऐलान किया है और इसी साल इलेक्ट्रिक कार की लॉन्च करने जा रही है। ऐसे में कंपनी डीजल कार के मार्केट शेयर की भरपाई इलेक्ट्रिक कार से करना चाहेगी। हालांकि कंपनी इलेक्ट्रिक कार की डिमांड को लेकर परेशानी में है। कंपनी का साफ कहना है कि वो इलेक्ट्रिक कार को तभी आगे बढ़ाएगी, जब उसे ग्राहकों की तरफ से अच्छी मांग आएंगी।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन