• Home
  • Auto
  • MON ATO LNCH indias smallest and most affordable car bajaj qute launched

भारत की सबसे छोटी और सस्ती कार लॉन्च, मिलेगा 43 किमी का माइलेज, प्राइवेट व्हीकल के तौर पर करा सकेंगे रजिस्टर

  • क्यूट के बूट में 20 किलोग्राम तक का लगेज रखा जा सकता है।
  • इसे को सबसे पहले 2012 Auto Expo में पेश किया गया था।
  • बजाज क्यूट में डिस्क ब्रेक और एयर कंडीशनिंग नहीं मिलेगा।

 

Money Bhaskar

Apr 18,2019 03:15:00 PM IST

नई दिल्ली. लंबे इंतजार के बाद भारत में आधिकारिक तौर पर बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने क्यूट (Qute) कार को लॉन्च कर दिया है। यह भारत की सबसे छोटी और सस्ती कार है। क्यूट को पेट्रोल और सीएनजी वेरियंट में लॉन्च किया गया है। इसके पेट्रोल वेरियंट की कीमत मुंबई में 2.48 लाख रुपए और सीएनजी वेरियंट की कीमत 2.78 लाख रुपए है।

स्पेसिफिकेशन

इंजन - 216 cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड कूल DTSi

पेट्रोल वर्जन- 5500 rpm पर 13 bhp की पावर और 18.9 Nm का टॉर्क

CNG वर्जन - 11bhp की पावर और 16Nm का टॉर्क

ट्रांसमिशन- 5-स्पीड गियरबॉक्स

फ्यूल टैंक- 8 लीटर

माइलेज (पेट्रोल ) - 35 किमी प्रति लीटर

माइलेज (सीएनजी) - 43 किमी प्रति किग्रा

टॉप स्पीड- 70 किमी

वजन -450 किग्रा

क्यूट की लंबाई -2,752 एमएम

चौड़ाई- 1,312 एमएम

ऊंचाई - 1,622 एमएम

व्हीलबेस - 1,925 एमएम


चार लोगों के बैठने का होगा स्पेस

Bajaj Qute क्वॉड्रीसाइकल में डैशबोर्ड माउंटेड फाइव-स्पीड सीक्वेंशल मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है। क्यूट में चार लोग बैठ सकते हैं। क्यूट के बूट में 20 किलोग्राम तक का लगेज रखा जा सकता है। इसके साथ ही क्वॉड्रीसाइकल की छत पर मौजूद कैरियर 40 किलोग्राम के भार को संभाल सकता है। हालांकि बजाज क्यूट में डिस्क ब्रेक और एयर कंडीशनिंग नहीं मिलेगा। बजाज क्यूट को देश के 20 राज्यों में कमर्शल वीइकल और 15 राज्यों में प्राइवेट और कॉमर्शियल वीइकल के तौर पर रिज्सटर्ड किया जा सकता है।

इस कार के लिए बदले गए नियम

बजाज पहले से ही विश्व के अन्य देशों को निर्यात के लिए Qute की मैन्युफैक्चरिंग कर रही है। इसे को सबसे पहले 2012 Auto Expo में पेश किया गया था। हालांकि भारत में इसकी लॉन्चिंग संभव न हो सकी। 2018 में परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों के एक नए वर्ग के निर्माण को मंजूरी दी जिसे क्वाड्रिसाइकल कहा जाता है, जिसकी वजह से अब भारत की सड़कों पर कानूनी रूप से Qute देखी जाएगी। इसका उपयोग कमर्शियल और पर्सनल उपयोग दोनों के लिए किया जा सकता है।

X
COMMENT

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.