Home » Auto » LaunchesUpcoming SUV in india 2018, suv launches in india 2018

भारत में आने वाली हैं 6 नई SUV, 6 लाख हो सकती है शुरुआती कीमत

महिंद्रा, टाटा, ह्युंडई आदि‍ कंपनि‍यां आने वाले दि‍नों में इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मार्केट में नई SUV लॉन्‍च करने वाली हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। साल 2018 के खत्‍म होने में 5 माह बचे हैं। इन 5 महीनों में कई स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स (SUV) भारत में लॉन्‍च होनी बाकी हैं। महिंद्रा, टाटा, ह्युंडई आदि‍ कंपनि‍यां आने वाले दि‍नों में इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मार्केट में नई एसयूवी लॉन्‍च करने वाली हैं। कुछ ऐसे मॉडल्‍स लॉन्‍च कि‍ए जाएंगे जो पहले से भारतीय बाजार में मौजूद हैं। उन्‍हें अपडेट के साथ उतारा जाएगा। वहीं, कुछ मॉडल्‍स पूरी तरह से नए हैं। यहां हम आपको ऐसी ही मॉडल्‍स के बारे में बता रहे हैं।  

 

डैटसन एसयूवी

 

इस साल हैटसन की ओर से नई एसयूवी को भारत में लॉन्‍च कि‍या जाएगा। डैटसन क्रॉस एसयूवी को ऑटो एक्‍सपो 2016 में पेश कि‍या गया था और इसे इसी साल इंडोनेशि‍या में शोकेस भी कि‍या गया। यह कार जल्‍द ही भारतीय बाजार में अपना डेब्‍यू करने वाली है। हालांकि, इस कार की लॉन्‍चिंग तारीख का खुलासा नहीं कि‍या गया है लेकि‍न माना जा रहा है कि‍ इसे फेस्‍टिव सीजन के दौरान उतारा जाएगा। 

 

डैटसन क्रॉस में समान 1.2 लीटर, तीन सिलेंडर इंजन है जोकि डैटसन गो में स्‍टैंडर्ड है। क्रॉस एसयूवी को रेनो के CMF-A प्‍लेटफॉर्म पर डेवलप कि‍या गया है और यह साइज में गो और गो प्‍लस से बड़ी है। यह भी कहा जा रहा है कि‍ इसकी कीमत 6 लाख से 8 लाख रुपए रह सकती है।  

 

आगे पढ़ें...

ह्युंडई Carlino

 

ह्युंडई ने सब कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी Carlino को सबसे पहले ऑटो एक्‍सपो 2016 में शोकेस कि‍या था और इसके बाद 2018 ऑटो एक्‍सपो में भी इसे देखा गया। क्रेटा और सेंटा फे पर बेस्‍ड Carlino कंपनी की नई सब-कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है। इसका मुकाबला भारत में मारुति‍ सुजुकी वि‍टारा ब्रीजा, टाटा नेक्‍सॉन और फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट से होगा। Carlino को लॉन्‍च करने के साथ ही ह्युंडई एसयूवी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशि‍श करेगी। माना जा रहा है कि‍ इस कार को 2018 के अंत या अगले साल की शुरुआत में लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। इसकी कीमत 8 लाख रुपए तक रह सकती है।    

 

आगे पढ़ें...

महिंद्रा की नई सब-कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी

 

महिंद्रा अपनी कोरि‍यन सब्‍सि‍डयरी SsangYong के साथ मि‍लकर दो नई क्रॉसओवर्स को डेवलप कर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करने वाली है। नई कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी SsangYong की टि‍वोली पर बेस्‍ड है। इस कार को हाल ही में रोड़ पर टेस्‍टिंग करते हुए भी देखा गया है। यह कार इस साल के अंत तक लॉन्‍च की जा सकती है। माना जा रहा है कि‍ महिंद्रा की नई कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी की कीमत 7 लाख से 12 लाख रुपए रह सकती है। 
  
आगे पढ़ें...

होंडा सीआर-वी

 

होंडा ने न्‍यू जेनरेशन सीआर-वी को ऑटो एक्‍सपो 2018 में पेश कि‍या था और इस एसयूवी को इसी साल लॉन्‍च करने का भी ऐलान कि‍या गया। इसके अलावा, होंडा ने यह भी कहा कि‍ नई सीआर-वी में नया डीजल इंजन भी होगा जोकि‍ 120 बीएचपी पावर और 300 एनएम टॉर्क को जेनरेट करेगा। होंडा सीआर-वी में टेस्‍टेड पेट्रोल इंजन भी है। इस कार को नवंबर में लॉन्‍च कि‍या जा सकता है।  

 

आगे पढ़ें...

फोर्ड एंडेवर फेसलि‍फ्ट

 

फोर्ड की ओर एंडेवर का फेसलि‍फ्ट वर्जन लॉन्‍च कि‍या जाना है। फोर्ड एंडेवर फेसलि‍फ्ट को इस साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। एंडेवर को आखि‍री बार 2016 में अपडेट कि‍या गया था। आने वाली एंडेवर फेसलि‍फ्ट में कई अपडेट्स होने हैं जैसे नए बंपर, नए हैडलैम्‍प, ग्रि‍ल में बदलाव, नया 20 इंच अलॉय व्‍हीकल्‍स आदि‍। इसके अलावा, फोर्ड इस कार में नया 2.0 लीटर डीजल इंजन लगा सकती है जोकि‍ 180 बीएचपी पाचर और 420 एनएम टॉर्क जेनरेट करेगा। 

 

आगे पढ़ें...

टाटा Harrier 

 

टाटा मोटर्स ने अपनी आने वाली नई स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (SUV) का नाम 'Harrier' रखा गया है। इस कार को जैगुआर लैंड रोवर के साथ मि‍लकर डेवलप कि‍या गया है। इस 5 सीटर एसयूवी को न्‍यू जेनरेशन प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है और इसे ऑटो एक्‍सपो 2018 में H5X कॉन्‍सेप्‍ट के नाम के साथ पेश कि‍या गया था। 

 

कंपनी ने कहा है कि‍ इस कार का कमर्शि‍यल लॉन्‍च 2019 के पहले क्‍वार्टर में होगा। Harrier देखने में स्‍पोर्ट्स और डायनमि‍क लुक देती है और साथ में यह स्‍टाइलिंग, टेक्‍नोलॉजी और परफॉर्मेंस कैपेसि‍टीज के लि‍हाज से टाटा मोटर्स व्‍हीकल के फ्यूचर जेनरेशन को दर्शाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट