Home » Auto » LaunchesUpcoming cars in india 2018, new car launches in india during diwali 2018

दि‍वाली तक आ सकती हैं 4 नई कारें, कीमत 5 लाख रुपए से कम

कार कंपनि‍यां जैसे मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या, ह्युंडई मोटर और डैटसन हैचबैक सेगमेंट में नए मॉडल्‍स उतार सकती है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों के लि‍ए फेस्‍टि‍व सीजन काफी अहम होता है। इस दौरान कंपनि‍यां नई कारों को लॉन्‍च करते हुए सेल्‍स बढ़ाने की कोशि‍श करती हैं। इस बार भी ऐसा ही कुछ देखा जा सकता है। कार कंपनि‍यां जैसे मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या, ह्युंडई मोटर और डैटसन हैचबैक सेगमेंट में नए मॉडल्‍स उतार सकती है। इन कारों की कीमत 5 लाख रुपए से कम रहने की उम्‍मीद है। ऐसे में आने वाले महीनों में कार बायर्स को कई नए ऑप्‍शंस मि‍लेंगे। यहां हम आपको दि‍वाली के आसपास लॉन्‍च होने वाली नई कारों के बारे में बता रहे हैं। 

 

ह्युंडई Santro 

 

Hyundai मोटर आने वाले कुछ महीनों में अपनी नई स्‍मॉल कार को पेश करने की तैयारी में हैं। इस कार को Santro ब्रैंड नेमप्‍लेट के साथ उतारा जा सकता है। हालांकि‍, कंपनी की ओर से इसे लेकर अभी तक कोई आधि‍कारि‍क घोषणा नहीं की गई है लेकि‍न इस कार को कई बार टेस्‍टिंग करते हुए देखा जा चुका है। इसके अलावा, ह्युंडई मोटर इंडि‍या लि‍.  (एचएमआईएल) के एमडी एंड सीईओ वाई के कू ने बीते मंगलवार को कहा कि‍ डीलर्स, कस्‍टमर्स और मार्केट की तरफ से सैंट्रो ब्रांड को वापस लाने का दबाव है। माना जा रहा है कि‍ इस कार को सि‍तंबर या अक्‍टूबर में लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। माना जा रहा है कि‍ नई सेंट्रो की कीमत की शुरुआत 3.50 लाख रुपए से हो सकती है।  

 

ह्युंडई कर रही है कैंपेन

 

ह्युंडई की ओर से 'Brilliant Moments' कैंपेन चलाया जा रहा है। इसका प्रमोशन कंपनी की ओर से लगातार किया जा रहा है। कैंपेन में लोगों से सेंट्रो के साथ अपनी यादों को शेयर करने के लि‍ए कहा जा रहा है। ऐसा लगता है कि‍ कंपनी सेंट्रो को मार्केट में उतारने से पहले भूमि‍का तैयार कर रही है। सेंट्रो को लॉन्‍च करने की अगर एक नि‍श्‍चि‍त तारीख की बात करें तो यह 23 सि‍तंबर 2018 हो सकती है, ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ इसी तारीख को ह्युंडई ने पहली कार सेंट्रो को भारत में उतारा था। इतना ही नहीं, भारत में सेंट्रो के 20 साल भी पूरे हो जाएंगे। 

 

क्‍या होगा स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

कार के स्‍पेसि‍फि‍केशन की बात करें तो इसे 1.0 लीटर, तीन सि‍लेंडर इंजन के साथ पेश कि‍या जा सकता है। यह इंजन 66 पीएस पावर और 95 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। ह्युंडई ने यह कन्‍फर्म कि‍या है कि‍ नई छोटी कार को ऑटोमैटि‍क मैनुअल ट्रांसमि‍शन (AMT) में भी पेश कि‍या जाएगा। हालांकि‍, कंपनी ने डीजल वेरि‍एंट की संभावनाओं से इनकार कि‍या है। 

 

आगे पढ़ें...

मारुति‍ वैगनआर

 

मारुति‍ सुजुकी वैगनआर के मौजूदा जेनरेशन की जगह इस साल नया जेनरेशन मॉडल लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। नई वैगनआर में ज्‍यादा फीचर्स, बीएस6 इंजन नॉर्म्‍स और ज्‍यादा बेहतर क्रैश सेफ्टी टेस्‍ट के साथ आएगी। नई कार को BNVSAP क्रैश प्रोटेक्‍शन नॉर्म्‍स के साथ उतारा जाएगा। लुक की बात करें तो इस कार को नए हेडलाइट और ग्रि‍ल के साथ उतारा जाएगा। साथ ही, इसका फॉग लैम्‍प भी बदला जाएगा। इस कार की शुरुआती कीमत 4.50 से 5 लाख रुपए रखी जा सकती है। 

 

आगे पढ़ें...

डैटसन गो और गो प्‍लस

 

डैटसन गो और गो प्‍लस को चार साल पहले भारत में लॉन्‍च कि‍या गया था। इन दोनों कारों को अब तक अपडेट नहीं कि‍या गया है। लेकि‍न जल्‍द ही यह दोनों नए लुक और फीचर्स के साथ इंडि‍यन मार्केट में आने वाली हैं। हाल ही में इंडोनेशि‍या में डैटसन गो और गो प्‍लस के फेसलि‍फ्ट मॉडल्‍स को पेश कि‍या गया है। भारत में इन कारों को सि‍तंबर के अंत तक उतारा जा सकता है। 

 

फि‍लहाल यह साफ नहीं है कि‍ भारत में इसके स्‍पोर्टी वर्जन को लॉन्‍च कि‍या या नहीं। इन कारों के हेडलैम्‍प और फ्रंट बंपर में डेटाइम रनिंग एलईडी दी गई हैं। इसके अलावा, गो और गो प्‍लस में 14 इंच अलॉय व्हील्‍स दि‍ए गए हैं। वहीं, इन कारों के इंटीरि‍यर में काफी बदलाव कि‍ए गए हैं। माना जा रहा है कि‍ गो और गो प्‍लस की कीमत मौजूदा मॉडल्‍स की तुलना में इन कारों के दाम 25 हजार से 50 हजार रुपए तक ज्‍यादा हो सकते है। डैटसन गो की मौजूदा कीमत 3.35 लाख रुपए से शुरू होती है जबकि‍ गो प्‍लस का दाम 3.91 लाख रुपए से शुरू होता है।

 

यह भी पढ़ें - नए अवतार में आने वाली हैं Maruti की 3 कारें, कार खरीदने वालों को मि‍लेंगे नए ऑप्‍शन

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट