बिज़नेस न्यूज़ » Auto Expo 2018 » Upcomingइस साल आने वाली हैं ये 7 सीटर कारें, आपको मि‍लेंगे 4 नए ऑप्‍शन

इस साल आने वाली हैं ये 7 सीटर कारें, आपको मि‍लेंगे 4 नए ऑप्‍शन

अगर आप इस साल कोई नई 7 सीट वाली कार खरीदना चाहते हैं तो आपको नए ऑप्‍शन मि‍लने वाले हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। सात सीट वाली यूटि‍लि‍टी कारों को ज्‍यादा स्‍पेस के लि‍ए जाना जाता है। अगर आपकी फैमि‍ली में 5 से 7 लोग हैं ये कारें आपके लि‍ए ही बनी हैं। इन कारों को स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स से पहले ही भारत में पेश कि‍या गया था, जि‍सके कैबि‍न में ज्‍यादा स्‍पेस होने के साथ-साथ स्‍टाइल और कम्‍फर्ट भी मिलता है।

 

साल 2017 में हमने देखा की कंपनि‍यों ने बड़ी सात सीट वाली फैमि‍ली कारों को पेश कि‍या। इसमें स्‍कोडा Kodiaq, महिंद्रा स्‍कॉर्पि‍यो फेसलि‍फ्ट, टाटा हैक्‍सा आदि‍ शामिल हैं। अगर आप इस साल कोई नई 7 सीट वाली कार खरीदना चाहते हैं तो आपको नए ऑप्‍शन मि‍लने वाले हैं। 

 

ऑटो एक्सपो 2018 - क्‍यों इंडि‍या के ऑटो शो में नहीं आना चाहतीं ग्‍लोबल कंपनि‍यां

 

फॉक्‍सवैगन टि‍गुआन

 

फॉक्‍सवैगन ने साल 2017 की शुरुआत में पांच सीट ऑप्‍शन के साथ भारत में टि‍गुआन को लॉन्‍च कि‍या था। माना जा रहा है कंपनी इस साल इसे 7 सीट ऑप्‍शन के साथ लॉन्‍च कर सकती है। सात सीट वाली टि‍गुआन में पीछे की ओर एक एक्‍स्‍ट्रा रो लगाई जाएगी। यह टि‍गुआन में एडि‍शनल सुफि‍क्‍स, 'ऑल स्‍पेस' या ‘LWB’ होगा। टि‍गुआन LWB को ऑटो एक्‍सपो 2018 में पेश कि‍या जा सकता है। 

 

सात सीट वाली टि‍गुआन को समान MQB प्‍लेटफॉर्म पर डेवलप कि‍या जाएगा। इसमें 2.0 लीटर, TDI यूनि‍ट होगी जो 140 बीएचपी पावर और 40 एनएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। साथ ही इस इंजन को 7 स्‍पीड DSG ऑटोमैटि‍क के साथ भी पेश कि‍या जाएगा।    

 

Get Latest Update on - Auto Expo 2018 in Hindi, ऑटो एक्सपो 2018

 

आगे पढ़ें...

 

मारुति‍ अर्टि‍गा फेसलि‍फ्ट

 

साल 2012 में लॉन्‍च होने के बाद मारुति ने यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत की थी। अब कंपनी अर्टि‍गा के सेकंड जेनरेशन को पेश करने की तैयारी में है। मारुति‍ सुजुकी अर्टि‍गा फेसलि‍फ्ट की टेस्‍टिंग कुछ समय से भारत में चल रही थी और अब इसके प्रोडक्‍शन वर्जन की टेस्‍टिंग की शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि‍ ऑटो एक्‍सपो 2018 में इस कार को पेश कि‍या जा सकता है। नई अर्टि‍गा को HEARTECT प्‍लेटफॉर्म पर डेवलप कि‍या गया है। इसे प्‍लेटफॉर्म पर आने वाली स्‍वि‍फ्ट को भी बनाया जा रहा है। माना जा रहा है कि‍ नई अर्टि‍गा पहले से ज्‍यादा स्‍पेशि‍यस होगी। इस कार की कीमत 7 लाख से 12 लाख रुपए तक रह सकती है।  

 

आगे पढ़ें...

 

डैटसन गो क्रॉस

 

डैटसन की ओर से साल 2018 की शुरुआत में गो क्रॉस कॉन्‍सेप्‍ट को पेश कि‍या जा सकता है। इस कार को गो प्‍लस के आधार पर बनाया गया है। माना जा रहा है कि‍ इसकी कीमत 6 से 8 लाख रुपए के बीच रह सकती है। नि‍सान का अब ब्रांड डैटसन मार्केट में कारों को लॉन्‍च करने के मामले में काफी सुस्‍त है लेकि‍न क्रॉसओवर एसयूवी की डि‍मांड लगातार बढ़ रही है। ऐसे में डैटसन की नई क्रॉसओवर कंपनी की ब्रांड इमेज और सेल्‍स दोनों को बूस्‍ट देने का काम कर सकती है। 

 

आगे पढ़ें...

 

महिंद्रा U321 

 

महिंद्रा U321 कंपनी की इस साल आने वाली मल्‍टी पर्पस व्‍हीकल (एमपीवी) होगी और इसी के साथ यह कार टोयोटा इनोवा को टक्‍कर देगी। इस सात सीट वाली एमपीवी में कई प्रीमि‍यम फीचर्स होंगे। इस कार को पहले ही कई बार टेस्‍टिंग करते हुए देखा गया है। यह पहली एमपीवी है जि‍से कंपनी के ट्रॉय, मि‍शेगन में मौजूद नार्थ अमेरि‍का डेवलपमेंट सेंटर द्वारा डेवलप कि‍या गया है। U321 एक ग्‍लोबल एमपीवी होगी जि‍से भारत समेत दूसरे देशों में उपलब्‍ध कराया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट