Home » Auto » Launchesnissan india may launch its suv kicks end of dec 2018; new car launch in india

दि‍संबर तक आ सकती है Nissan की Kicks, ह्युंडई क्रेटा से होगा मुकाबला

Nissan India इस साल अपनी कॉम्‍पैक्‍ट स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्हीकल (SUV) Kicks को लॉन्‍च कर सकती है।

nissan india may launch its suv kicks end of dec 2018; new car launch in india

नई दि‍ल्‍ली। Nissan India इस साल अपनी कॉम्‍पैक्‍ट स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्हीकल (SUV) Kicks को लॉन्‍च कर सकती है। नि‍सान इंडि‍या ने बीते पांच साल के दौरान यहां कोई नई कार को अपने ब्रांड के साथ लॉन्‍च नहीं कि‍या है। बीते कुछ साल से कंपनी भारत में अपने डैटसन ब्रांड को मजबूत करने में लगी है। हालांकि‍, अब कंपनी ने कहा है कि‍ वह इस साल के अंत में अपनी एसयूवी को उतार सकती है। 

 

Nissan Kicks के कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल को सबसे पहले 2014 में शोकेस कि‍या था और इसका ग्‍लोबल डेब्‍यू 2016 में कि‍या गया। इस कार को शुरुआत में ब्राजील और दूसरी लैटि‍न अमेरि‍कन ऑटोमोबाइल मार्केट में बेचने के लि‍ए पेश कि‍या गया था।   

 

डस्‍टर के प्‍टेलफॉर्म पर हो सकती है Nissan Kicks

 

Kicks को इंटरनेशनल मार्केट में नि‍सान के वी प्‍लेटफॉर्म के आधार पर बेचा जा रहा है लेकि‍न माना जा रहा है कि‍ भारत में इसे M0 प्‍लेटफॉर्म पर बेचा जाएगा। इस प्‍लेटफॉर्म पर रेनो की Duster, Lodgy और Captur को भी बनाया गया है। अगर Kicks को इसी प्‍लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा तो इसकी मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लि‍ए अलग असेंबली लाइन की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसे में कंपनी इसकी कीमत भी कम रख सकती है।   

 

कैसा होगा इंजन

 

रेनो के दूसरे मॉडल की तरह इसमें भी 1.5 लीटर K9K डीजल इंजन हो सकता है। इसके अलावा, इसके पेट्रोल वेरि‍एंट में 1.6 लीटर इंजन लग सकता है। हालांकि‍, पेट्रोल वेरि‍एंट को बाद में लॉन्‍च्‍ कि‍या जा सकता है। यह कार ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन ऑप्‍शन के साथ आ सकती है। 

 

भारत में कि‍ससे होगी टक्‍कर

 

Nissan Kicks को कीमत के लि‍हाज से प्रीमि‍यम रखा जाएगा और यह टरेनो से ऊपर रहेगी। इसके मतलब है कि‍ Nissan Kicks का मुकाबला ह्युंडई क्रेटा, रेनो कैप्‍चर और महिंद्रा XUV500 से होगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट