बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Launchesमारुति सुजुकी ने उतारी नई अर्टि‍गा, इन बदलावों के साथ जल्‍द आएगी भारत

मारुति सुजुकी ने उतारी नई अर्टि‍गा, इन बदलावों के साथ जल्‍द आएगी भारत

नई अर्टि‍गा का ग्‍लोबल डेब्‍यू इंडोनेशि‍या इंटरनेशनल मोटर शो 2018 में कि‍या गया है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। आखि‍रकार नई मारुति‍ अर्टि‍गा एमपीवी से पर्दा हट गया है। नई अर्टि‍गा का ग्‍लोबल डेब्‍यू  इंडोनेशि‍या इंटरनेशनल मोटर शो 2018 में कि‍या गया है। पुराने जेनरेशन के मुकाबले नई मारुति‍ अर्टि‍गा को ब्रांड न्‍यू डि‍जाइन भी दि‍या गया है। इसके अलावा, इसके साइज को बढ़ाया गया है और ज्‍यादा पावरफुल बनाया गया है।

 

नई अर्टि‍गा को सुजुकी के HEARTECT प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है जि‍से मारुति‍ की नई जेनरेशन वाली कारों जैसे स्‍वि‍फ्ट, डीजायर, बलेनो और इग्‍नि‍स में देखा जा चुका है। यह अर्टि‍गा का सेकंड जेनरेशन है और इसे जल्‍द ही भारत में भी लॉन्‍च कि‍या जाएगा।    

 

क्‍या है बदलाव

 

अगर इसके लुक में कि‍ए गए बदलाव की बात करें तो नई जेनरेशन वाली मारुति‍ सुजुकी अर्टि‍गा में नया हेक्‍सागन ग्रि‍ल पर क्रोम का लुक देने के साथ-साथ एंजुलर हैडलैम्‍प के साथ प्रोजेक्‍टर लेंस दि‍या गया है। फ्रंट बंपर भी नया है और इसमें सी-शेप वाले फॉग लैम्‍प दि‍ए गए हैं। वहीं, नया बोनट भी ज्‍यादा स्‍ट्रोंग दि‍ख रहा है। 

 

अर्टि‍गा का रीयर देखेंगे तो आपको डब्‍ल्‍यूआर-वी जैसा लगेगा क्‍योंकि इसकी टेल लाइट एल-शेप में है और इसमें भी एलईडी लाइट है। इसके अलावा, लाइसेंस प्‍लेट में भी क्रोम का यूज कि‍या गया है। साथ ही, रीयर बंपर के डि‍जाइन को भी बदलकर पतला लुक दि‍या गया है। इसका मजबूत लुक इसके 15 इंच 185/R65 अलॉय व्‍हील्‍स की वजह से भी है। 

 

अर्टि‍गा को मि‍ला नया इंजन

 

नई अर्टि‍गा में नया 1.5 लीटर K15B, DOHC, VVT पेट्रोल इंजन है जोकि‍ मैक्‍सि‍मम 104 एचपी पावर और 138 एनएम पीक टॉर्क को जेनरेट करता है। साथ ही इसमें 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन और 4 स्‍पीड टॉर्क कन्‍वर्टर ऑटोमैटि‍क गि‍यरबॉक्‍स है। भारत में भी इसे समान इंजन के साथ पेश कि‍या जा सकता है। मौजूदा मॉडल में 1.4 लीटर इंजन लगा है।  

 

अागे पढ़ें...

 

साइज भी हो गया बड़ा

 

इसके डायमैनशन को भी बदल दि‍या गया है। मारुति‍ सुजुकी अर्टि‍गा की टोटल लंबाई को 99mm बढ़ाकर 4,395mm कर दि‍या गया है जबकि‍ चौडार्ठ करीब 40mm बढ़ाकर 1,735mm हो गई। इसके अलावा, ऊंचाई 5mm बढ़ाकर 1,690mm हो गई है। हालांकि‍, इसका व्‍हीलबेस समान 2,740mm ही है। नई अर्टि‍गा का ग्राउंड क्‍लीयरेंस 180mm है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट