Home » Auto » LaunchesBugatti Divo is here, not every billionaire can buy Bugatti Divo

Bugatti की नई कार Divo, कीमत 40 करोड़, चाहकर भी कई अरबपति नहीं खरीद सकेंगे इसे

नई Divo के केवल 40 यूनिट्स ही बनाए गए हैं जिन्हें दुनिया भर में बेचा जाएगा

1 of

नई दिल्ली। बीते कुछ हफ्ते पहले अपनी नई कार की छलक दिखाने के बाद Bugatti ने Divo से पर्दा हटा दिया है। नई Bugatti Divo की कीमत 50 लाख यूरो यानी करीब 40 करोड़ रुपए रखी है। लेकिन इस कार को चाहकर भी कई अरबपति नहीं खरीद सकते हैं। नई Divo के केवल 40 यूनिट्स ही बनाए गए हैं जिन्हें दुनिया भर में बेचा जाएगा। इस कार को केवल वही खरीद सकते हैं जो अपने से चिरोन को चला रहे हैं और 40 करोड़ रुपए की कीमत होने के बावजूद इनकी सभी 40 यूनिट्स लॉन्च होने से पहले ही बिक चुकी हैं।  

 

इसका लुक बुगाटी विजन ग्रैन टूरिज्मा से काफी मिलता है और यह 380 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड का ऑफर देती है। ऐसे में भले ही यह chiron, chiron स्पोर्ट और वेरॉन से स्लो हो लेकिन यह पहली मॉर्डन बुगाटी है तो दावा करती है कि वह रेस ट्रैक पर दौड़ सकती है। 

 

टेक्निकल स्पेसिफिकेशन

 

Bugatti Divo को chiron के प्लेटफॉर्म पर ही डेवलप किया गया है और इसमें समान 8 लीटर क्वाड टर्बाे डब्ल्यू 16 इंजन है जोकि 1479 बीएचपी की पावर जेनरेट करने की क्षमता रखता है। यह मात्र 2.4 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने की क्षमता रखती है। इसका वजन chiron से 90 किलोग्राम ज्यादा है। 

 

आगे पढ़ें...

 

डिजाइन के बारे में...

 

नई Bugatti Divo का बॉडीवर्क एरोडायनैमिक पर फोकस रखते हुए बनाया गया है। Divo में चिरॉन की तुलना में नया फ्रंट दिया गया है। साथ ही में ज्यादा एग्रेसिव फ्रंट स्पिटर फोर्स एयर दिया है जोकि तेज हवा को भी झेलने जहां सकता है। इस कार में स्लिम सी-शेप एलईडी हैडलाइट्स हैं जो इसके फ्रंट को यूनिक बनाते हैं।  

 

इस कार के बोनट पर नए इनलेट्स और विंग्स हैं जो इंजन और ब्रेक्स को ठंडा करने में मदद करते हैं। इसके रूफ को भी मोडिफाइ किया गया है। पीछे की तरफ नए हाइट एडजस्टेबल रीय स्पॉयलर दिए गए हैं जोकि चिरॉन में लगे स्पॉयलर से 23 फीसदी चौड़े हैं और एयर ब्रेक के तौर पर काम करते हैं। टेललाइट भी नईं है और इसे 3डी प्रिंटेड फिंस से बनाया गया है। 

 

आगे पढ़ें...

 

Bugatti Divo नाम क्यों?

 

बुगाटी की नई हाइपर कार के लिए Divo नाम अपने आप नहीं चुना गया है बल्कि इसे महान फ्रेंच रेसिंग ड्राइवर एल्बर्ट डिवो के नाम पर रखा गया है जोकि 1920 में दो बार लेजेंडरी टार्गा फ्लोरियो रेस ट्रेक के विजेता हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट