बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Launchesमहिंद्रा ने लॉन्‍च की नई XUV 500, शुरुआती कीमत 12.32 लाख, ये हैं बड़े बदलाव

महिंद्रा ने लॉन्‍च की नई XUV 500, शुरुआती कीमत 12.32 लाख, ये हैं बड़े बदलाव

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी पॉपुलर एसयूवी XUV500 के फेसलि‍फ्ट वर्जन को लॉन्‍च कर दि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी पॉपुलर एसयूवी XUV500 के फेसलि‍फ्ट वर्जन को लॉन्‍च कर दि‍या है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 12.32 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम, दि‍ल्‍ली) रखी है। कंपनी ने अपनी XUV500 के नए वर्जन में कई बदलाव कि‍ए हैं। अपडेटेड XUV500 को पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों में उपलब्‍ध कराया जाएगा और इसे मैनुअल और ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन ऑप्‍शन के साथ पेश कि‍या गया है। एक्‍सटीरि‍यर और इंटीरि‍यर अपडेट्स के साथ-साथ कंपनी ने XUV500 अब ज्‍यादा पावरफुल इंजन के साथ उतारी गई है। हालांकि‍, पेट्रोल इंजन के आउटपुट में कोई बदलाव नहीं कि‍या गया। महिंद्रा XUV500 में यह अपडेट्स करीब तीन साल बाद कि‍ए गए हैं। अब इस एसयूवी ज्‍यादा फीचर्स जोड़े गए हैं जो टाटा हैक्‍सा और जीप कम्‍पास को कड़ी टक्‍कर देंगे। 

 

इंजन में कि‍या बड़ा बदलाव

 

पेट्रोल और डीजल दोनों मॉडल्‍स में 2.2 लीटर, चार सि‍लेंडर इंजन है। डीजल में mHawk इंजन है जोकि‍ इलेक्‍ट्रॉनि‍कली कंट्रोल्‍ड वि‍एरेबल गि‍योमैट्री टर्बोचार्ज्‍ड (EVGT) के छठे जेनरेशन के साथ आया है। अब इसका डीजल इंजन 3750 rpm पर 153 bhp पावर और 1750-2800 rpm पर 360 Nm टॉर्क देगा, जोकि‍ पहले से ज्‍यादा पावरफुल है। वहीं, पेट्रोल इंजन 4500 rpm पर 138 bhp पावर और 2000-3000 rpm पर 320 Nm टॉर्क देगा। ट्रांसमि‍शन ऑप्‍शन में 6 स्‍पीड सिंकक्रोमेश मैनुअल गि‍यरबॉक्‍स और Aisin सोर्स 6 स्‍पीड ऑटोमैटि‍क यूनि‍ट शामि‍ल है। 

 

एक्‍सटीरि‍यर में बदलाव

 

महिंद्रा XUV500 फेसलि‍फ्ट में कि‍ए गए बदलाव खासतौर से फ्रंट और रीयर में कि‍ए गए है। नई XUV500 के फ्रंट में नया बड़ा क्रोम ग्रि‍ल और सेंटर में लगा क्रोम, नए बड़े प्रोजेक्‍टर हैडलैम्‍प के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स हैं। फ्रंट बंपर भी बदला गया है और अब इसमें बड़ा सेंट्रल एयरडैप और टि‍यर डक्‍ट शेप फॉगलैम्‍प के लि‍ए क्रोम एस्‍सेंट दि‍या गया है। इसके अलावा XUV500 में अब ऑप्‍शनल 18 इंच अलॉय व्‍हील्‍स हैं जोकि‍ टॉप ऐंड वेरि‍एंट W11 trim में मि‍लेंगे। बाकी वेरि‍एंट्स में 17 इंच के अलॉय व्‍हील्‍स स्‍टैंडर्ड हैं। एसयूवी के साइज में कोई बदलाव नहीं कि‍या गया है।  

 

आगे पढ़ें...

 

इंटीरि‍यर में बदलाव

 

नई XUV 500 के इंटीरि‍यर को भी अपडेटेड कि‍या गया है और अब टॉप ऐंड मॉडल में ब्‍लैक टू-टोन लेदर और टेन के साथ नई सीट्स दी गई हैं, जबकि‍ इंटीरि‍यर में नए डुअल टोन ब्‍लैक और ग्रे कलर किया गया है। डैशबोर्ड का डि‍जाइन पुराने मॉडल जैसा ही है। इसमें समान स्‍टीयरिंग व्‍हील, सेंटर कनसोल और एयरकॉन वेंट्स हैं। डैशबोर्ड के बीच में 7 इंच टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सि‍स्‍टम के साथ जीपीएस, यूएसबी और ब्‍ल्‍यूटूथ है। इस सि‍स्‍टम को एंड्रॉयड ऑटो, कनेक्‍टेड एप्‍स और ईकोसेंस के साथ जोड़ा जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें...

 

दूसरे फीचर्स में क्या

 

दूसरे फीचर्स में इलेक्‍ट्रि‍क सनरूफ के साथ एंटी पिंच, ORVMs पर लोगो प्रोजेक्‍टर जैम्‍प, पुश बटन स्‍टार्ट और स्‍टॉप, कीलेस एंट्री और रेन सेसिंग वाइपर्स शामि‍ल हैं। एसयूवी में 6 तरीके से पावर एडजस्‍टेबल ड्राइवर सीट, फुली ऑटोमैटि‍क क्‍लाइमेंट कंट्रोल, स्‍टीयरिंग व्‍हील के साथ टि‍ल्‍ट और टेलि‍स्‍कोपिक फंक्‍शन, इलेक्‍ट्रि‍कली ऑपरेबल ORVMs भी हैं। सेफ्टी फीचर्स में डुबल एयरबैग्‍स और एबीएस के साथ ईबीडी स्‍टैंडर्ड हैं और छह एयरबैग्‍स टॉप ऐंड मॉडल में हैं। इसके अलावा, ईएसपी के साथ रोलओवर और हि‍ल होल्‍ड और हि‍ल डीसेंट कंट्रोल भी है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट