बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Launches2018 में लॉन्‍च होंगी ये कारें, हैचबैक से लेकर SUV सेगमेंट में नई एंट्री

2018 में लॉन्‍च होंगी ये कारें, हैचबैक से लेकर SUV सेगमेंट में नई एंट्री

नई कारों की लॉन्‍चिंग का सि‍लसि‍ला साल 2018 में भी जारी रहने वाला है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। साल 2017 में ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों की ओर से कई बेहतरीन कारों को लॉन्‍च कि‍या गया। नई कारों की लॉन्‍चिंग का सि‍लसि‍ला साल 2018 में भी जारी रहने वाला है। 2018 में कंपनि‍यों की ओर से हर सेगमेंट - हैचबैक, स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) और सेडान में नए मॉडल्‍स को लॉन्‍च कि‍या जाएगा। तकरीबन सभी कंपनि‍यां - मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या, ह्युंडई मोटर इंडि‍या, महिंद्रा, टाटा, जैगुआर, ऑडी, मर्सडीज और बीएमडब्‍ल्‍यू आदि‍ अपनी नई कारों को भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में लॉन्‍च करेंगी। 

 

हैचबैक सेगमेंट लॉन्‍च होने वाली कारें

 

कंपनि‍यों की ओर से हैचबैक सेगमेंट में नई कारों को लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इसमें ज्‍यादातर मॉडल्‍स पुराने वेरि‍एंट्स के फेसलि‍फ्ट वर्जन होंगे। 

 

मारुति‍ सुजुकी स्‍विफ्ट के नए मॉडल्‍स

 

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने अपनी नई स्‍वि‍फ्ट का प्रोडक्‍शन पूरा कर लि‍या है। इसके प्रोडक्‍शन की इमेज भी इंटरनेट पर लि‍क हो गई हैं। वहीं,  कंपनी ऑल न्‍यू मारुति‍ सुजुकी को ऑटो एक्‍सपो 2018 में शोकेस करने जा रही है जि‍सके बाद इसे पहले क्‍वार्टर के अंत से पहले लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इसके अलावा, पेट्रोल और डीजल वेरि‍एंट के ऑटोमैटि‍क वर्जन के साथ-साथ 2018 मारुति‍ स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट को भी पेश कि‍या जाएगा, जि‍से बाद में भारत में बेचा भी जाएगा। 

 

शुरुआत में मारुति‍ अपनी स्‍वि‍फ्ट के 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल वेरि‍एंट्स को लॉन्‍च करेगी। स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट को कुछ समय बाद लॉन्‍च कि‍या जाएगा। जैसा कि‍ नाम से समझा जा सकता है कि‍ इस हैचबैक को स्‍पोर्टी लुक और स्‍पोर्टी टेक्‍नोलॉजी के साथ पेश कि‍या जा रहा है। कारएंडबाइक के मुताबि‍क, इस कार में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड, 4 सि‍लेंडर पेट्रोल इंजन है जोकि‍ 140 पीएस पावर और 230 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसे 6 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जाएगा। 

 

ह्युंडई आई20 फेसलि‍फ्ट

 

ह्युंडई ने अपनी आई20 के सेकंड जेनरेशन फेसलि‍फ्ट वर्जन की टेस्‍टिंग भारत में शुरू कर दी है। इस कार को टेस्‍टिंग करते हुए भी देखा गया है। नई आई20 के एक्‍सटीरि‍यर और इंटीरि‍यर दोनों में बदलाव कि‍ए गए हैं। माना जा रहा है कि‍ इसे 2018 की शुरुआत में ही पेश कि‍या जाएगा और इसकी कीमत 5.5 लाख से 9.5 लाख रुपए तक रह सकती है।  

 

फोर्ड फि‍गो क्रॉस

 

फोर्ड काफी समय ने हैचबैक फि‍गो के क्रॉसओवर वर्जन पर काम रही है। अब इसके टेस्‍ट करते हुए भी देखा गया है। यह अपनी क्रॉसओवर होगी जि‍से अमेरि‍का की कार कंपनी फोर्ड मोटर भारत में उतारेगी। इसके फ्रंट और रीयर बंपर में बदलाव कि‍ए गए हैं। फि‍गो क्रॉस के अलावा कंपनी फि‍गो और एस्‍पायर के फेसलि‍फ्ट वर्जन को भी लॉन्‍च कर सकती है। माना जा रहा है कि‍ फि‍गो क्रॉस को 2018 के मध्‍य तक लॉन्‍च कि‍या जाएगा और इसकी कीमत 5 से 8 लाख रुपए रह सकती है। 

 

गो क्रॉस 

 

डैटसन की ओर से साल 2018 की शुरुआत में गो क्रॉस कॉन्‍सेप्‍ट को पेश कि‍या जा सकता है। इस कार को गो प्‍लस के आधार पर बनाया गया है। माना जा रहा है कि‍ इसकी कीमत 6 से 8 लाख रुपए के बीच रह सकती है।

एसयूवी सेगमेंट में आने वाली कारें

 

एक तरह से कहा जाए तो साल 2017 यूटि‍लि‍टी कारों के नाम रहा है। टोटल पैसेंजर कारों की सेल्‍स में सबसे ज्‍यादा ग्रोथ यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स में दर्ज की गई है। टाटा मोटर्स, जीप जैसी कारों ने अपने नए मॉडल्‍स से मार्केट में कॉम्पीटि‍शन के लेवल को बड़ा दि‍या है। इसी को देखते हुए 2018 में भी इस सेगमेंट में नए मॉडल लॉन्‍च कि‍ए जाएंगे।

 

महिंद्रा TUV300 Plus

 

महिंद्रा की ओर से 2018 की शुरुआत में TUV300 Plus को लॉन्‍च कि‍या जाएगा। जैसा की नाम से समझ में आ रहा है कि‍ TUV300 Plus को TUV300 के आधार पर बनाया गया है। इसकी टेस्‍टिंग लगभग पूरी हो गई है। इस कार की कुछ स्‍पेसि‍फि‍केशन भी लिक हुई हैं। माना जा रहा है कि‍ नई TUV300 Plus 9 सीटर होगी और 2.2 लीटर mHawk120 डीजल इंजन लगा है।   
  
रेंज रोवर वेलार

 

2017 में रेंज रोवर वेलार को लॉन्‍च करने का ऐलान कर दि‍या गया था। इस कार को 20 जनवरी 2018 को लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इस कार को 2.0 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ उपलब्‍ध कराया जा सकता है। साथ ही इस कार में कई खास फीचर्स को शामि‍ल कि‍या जा सकता है। माना जा रहा है कि‍ इसकी कीमत 80 लाख से 90 लाख रुपए के बीच रह सकती है। 

 

लम्‍बोर्गि‍नी Urus 

 

कहा ला रहा है कि‍ लम्‍बोर्गि‍नी Urus कंपनी के लि‍ए गेम चेंजर साबि‍त होगी। इस कार को लॉन्‍च करने के साथ ही यह भी साबि‍त हो जाएगा कि‍ कंपनी अपने पूरे लग्‍जरी और प्रीमि‍यम पोर्टफोलि‍यो को भारत में उतारने के लि‍ए तैयार है। इस कार को मुंबई में 11 जनवरी 2018 को लॉन्‍च कि‍या जाएगा। यानी इस कार के ग्‍लोबल लॉन्‍च के मात्र 38 दि‍न बाद। माना जा रहा है कि‍ इसकी कीमत 3 से 5 करोड़ रुपए के बीच रह सकती है।  

 

ऑडी Q5 

 

ऑडी की ओर से साल 2018 में Q5 को लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। माना जा रहा है कि‍ इस कार में 12.3 इंच वर्च्‍युअल कॉकपि‍ट इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, इन कार वाईफाई, एमएमआई सि‍स्‍टम के साथ कार प्‍लेट और एंड्रॉयड ऑटो के लि‍ए 8.3 इंच फ्री स्‍टैंडिंग स्‍क्रि‍न जैसे बेहतरीन और प्रभावशाली फीचर्स रह सकते हैं। माना जा रहा है कि‍ इसे 2.0 लीटर पेट्रोल और डीजल के अलावा 3 लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसकी कीमत 62 लाख रुपए तक रह सकती है। 

 

न्‍यू बीएमडब्‍ल्‍यू X3 

 

बीएमडब्‍ल्‍यू साल 2018 में नई X3 को लॉन्‍च कर सकती है। इसका मुकाबले ऑडी क्‍यू5 और मर्सडीज जीएलसी से होगा। इस कार को 2018 की शुरुआत में ही लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। इसकी कीमत 50 लाख से 60 लाख के बीच रह सकती है। 

 

सेडान सेगमेंट में लॉन्‍च होने वाली कारें

 

मर्सडीज का प्‍लान

 

जर्मनी की बड़ी कार कंपनी मर्सडीज बेंज ने ऑटो एक्‍सपो 2018 में पेश की जाने वाली कारों का ऐलान कर दि‍या है। कंपनी की ओर से फरवरी में अपनी कार मेबैक एस 650 पेश करेगी। इसके अलावा, कंपनी कांसेप्ट ईक्यू प्रदर्शित करेगी। कांसेप्ट ईक्यू इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में कंपनी का नया उत्पाद है। कंपनी भारत के लग्जरी कार मार्केट में अपनी पॉजि‍शन मजबूत करने के लि‍ए 2018 में 10 से ज्‍यादा नए प्रोडक्ट लॉन्च करेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट