बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Launches2018 में लॉन्‍च होंगी ये Bikes, स्‍पोर्ट्स से प्रीमि‍यम तक हर सेगमेंट में होंगी नई एंट्री

2018 में लॉन्‍च होंगी ये Bikes, स्‍पोर्ट्स से प्रीमि‍यम तक हर सेगमेंट में होंगी नई एंट्री

साल 2017 में टू-व्‍हीकल कंपनि‍यों की ओर से कई बेहतरीन मॉडल्‍स को लॉन्‍च कि‍या गया।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। साल 2017 में टू-व्‍हीकल कंपनि‍यों की ओर से कई बेहतरीन मॉडल्‍स को लॉन्‍च कि‍या गया। यह सि‍लसि‍ला साल 2018 में भी जारी रहने वाला हैं जहां कंपनि‍यां स्‍पोर्ट्स सेगमेंट से लेकर प्रीमियम और मॉडर्न बाइक्‍स को इंडियन टू-व्‍हीलर मार्केट में उतारेंगी। इसमें हीरो मोटोकॉर्प, रॉयल एनफील्‍डए डुकाटी जैसी पुरानी कंपनि‍यों के अलावा नई कंपनि‍यों जैसे नॉर्टन, बीएमडब्ल्‍यू मोटरेड भी अपने मॉडल्‍स को भारत में पहली बार में लॉन्‍च करने वाली हैं। 

 

रॉयल एनफील्‍ड की नई बाइक्‍स

 

रॉयल एनफील्‍ड ने लंबे इंतजार के बाद भारत में Interceptor औरContinental GT 650 को पेश कर दि‍या है। कंपनी ने इसे एनुअल राइडर मेनि‍आ के दौरान पेश कि‍या। रॉयल एनफील्‍ड के सीईओ सि‍द्धार्थ लाल ने कहा कि‍ इन दोनों बाइक्‍स को भारत में अगले साल 2018 मार्च-अप्रैल के दौरान शोरूम में उपलब्‍ध कराया जाएगा। हालांकि‍, कंपनी ने इन की कीमतों का ऐलान नहीं कि‍या है।

 

इन बाइक्‍स की स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

इन बाइक्‍स में 648 सीसी पैरेलल ट्वीन मोटर के 270 डि‍ग्री फाइरिंग ऑर्डर और एयर कूल्‍ड है। रॉयल एनफील्‍ड ने कहा कि‍ 270 डि‍ग्री क्रैंक को चूनने के पीछे सही एक्‍सपीरि‍यंस के साथ आराम देना था। ज्‍यादा पावर के दौरान इंजन बेहतर वाइब्रेशन देता है और बैलेंसर शाफ्ट की वजह अनचाहा वाइब्रेशन कम हो जाता है। इस इंजन को छह गि‍यरबॉक्‍स के साथ पेश कि‍या गया है, साथ ही इसमें स्‍लि‍प असि‍स्‍ट क्‍लच है।

 

रॉयल एनफील्‍ड ने तीन 650 सीसी पैरेलल इंजन प्रोटोटाइम के साथ तीन अलग-अलग क्रैंक शाफ्ट सेटअप कि‍ए और अंत में कंपनी ने 270 डि‍ग्री फाइरिंग ऑर्डर को चुना। यह इंजन 47 बीएचपी पावर और 52 एनएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है।  

 

ये बाइक्‍स पहले आएंगी भारत

 

भारत आने वाली पहली Norton मोटरसाइकि‍ल कमांडो और डोमि‍नेटर होंगी। दोनों ही बाइक्‍स कैफे रेसर्स हैं और दोनों में 961 सीसी पैरेलल ट्वीन इंजन है। यह इंजन 79 बीएचपी पावर औरा 90 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।

 

BMW G310 R

 

साल 2018 में BMW की ओर से BMW G310 R को लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इस बाइक्‍स को अगले साल जून के आसपास लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। इस बाइक की मैन्‍युफैक्‍चरिंग पहले ही टीवीएस के होसुर प्‍लांट में हो रही है। साथ ही इसे वि‍भि‍न्‍न वेस्‍टर्न मार्केट में बेचा जा रहा है। इस बाइक में 313 सीसी सिंगल सि‍लेंडर इंजन लगा है जोकि‍ 34 बीएचपी पावर और 28.4 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है, साथ ही इसमें 6 स्‍पीड गि‍यरबॉक्‍स है। माना जा रहा है कि‍ इसकी कीमत 2.5 लाख रुपए तक रह सकती है। 

 

BMW G 310 GS

 

BMW मोटरेट की बेबी GS को भी भारत में 2018 में लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इस बाइक को भी टीवीएस मोटर कंपनी के साथ मि‍लकर डेलवप कि‍या गया है। BMW G 310 GS में भी 313 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर वाटर कूल्‍ड इंजन है जोकि‍ 34 बीएचपी पावर और 28 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है। माना जा रहा है इसकी कीमत 2.75 से 2.8 लाख रुपए के आसपास रह सकती है।  

 

डुकाटी Multistrada 1260

 

डुकाटी Multistrada 1260 की ओर से ब्रांड न्‍यू Multistrada, डुकाटी Multistrada 1260 को लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इसमें 1262 सीसी DVT इंजन लगा है जिसे X-Diavel से लि‍या गया है। डुकाटी के मुताबि‍क, 85 फीसदी टॉर्क 3500 rpm के तहत उपलब्ध होगी और पावर 5000 rpm पर, जोकि‍ Multistrada 1200 से 18 फीसदी ज्‍यादा है। इसकी कीमत भारत में 20 लाख के आसपास रह सकती है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट