बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Launchesये हैं 2017 में लॉन्‍च हुईं 7 बेस्‍ट कारें, कीमत 10 लाख रुपए तक

ये हैं 2017 में लॉन्‍च हुईं 7 बेस्‍ट कारें, कीमत 10 लाख रुपए तक

मनीभास्‍कर की ओर से भी हर कार की लॉन्‍चिंग रि‍पोर्ट और नई कारों की डि‍टेल जानकारी दी गई।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। साल 2017 नई कारों की लॉन्‍चिंग से भरा रहा। मनीभास्‍कर की ओर से भी हर कार की लॉन्‍चिंग रि‍पोर्ट और नई कारों की डि‍टेल जानकारी दी गई। इस साल कंपनि‍यों की ओर से कुछ ऐसे मॉडल्‍स को लॉन्‍च कि‍या गया जि‍नको लोगों ने काफी पसंद कि‍या गया। इसमें कॉम्‍पैक्‍ट स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल्‍स (एसयूवी), कॉम्‍पैक्‍ट सेडान और एसयूवी को लॉन्‍च कि‍या गया। यहां हम आपको 2017 में लॉन्‍च हुईं ऐसी ही कुछ खास कारों के बारे में बता रहे हैं। 

 

मारुति‍ सुजुकी डि‍जायर

 

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या (MSI)  ने अपने सबसे पॉपुलर कॉम्पैक्‍ट सेडान मॉडल डि‍जायर का नया वर्जन लॉन्‍च कि‍या था। नई डि‍जायर की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि‍ यह लॉन्‍च होने के बाद सबसे तेजी से 1 लाख यूनि‍ट्स सेल्‍स का आंकड़ा हासि‍ल करने वाली कार बनी। 

 

ऑल न्‍यू डिजायर की कीमत 5.45 लाख रुपए से 9.41 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली) रखी गई। नई कार में कई बदलाव कि‍ए गए हैं और ये 6 वेरिएंट में मि‍ल रही है। इसका ऑटोमैटि‍क वेरि‍एंट भी पेश कि‍या गया है। कंपनी का दावा है कि‍ नई डिजायर का डीजल वेरि‍एंट 28.4 Kmpl और पेट्रोल वेरि‍एंट 22 Kmpl माइलेज देगा।

 

इंजन स्‍पेसि‍फि‍केशन
- नई डिजायर में 1.2 K-series पेट्रोल इंजन और 1.3 लीटर DDis डीजल इंजन है।
- दोनों वेरिएंट्स में ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन मौजूद है।
- यह इंजन 84 बीएचपी पावर (पेट्रोल) और 114 एनएम (पेट्रोल) टॉर्क देता है। 
- वहीं, डीजल इंजन में 74 बीएचपी पावर और 190 एनएम देगी।
 
इंटीरियर
- डैश बोर्ड और स्टीयरिंग व्हील पर फॉक्स वुड लेयर (बैश और ब्लैक कलर) की लेयर दी गई है।
- स्टीयरिंग व्हील का निचला हिस्सा फ्लैट रखा गया है।
- सीट का डिजाइन बदल कर इसे स्लिम कि‍या गया है। हेड रेस्ट पुरानी डिजायर के मुकाबले लंबे रखे गए हैं।
 
सेफ्टी फीचर्स
- डिजायर के सभी वेरिएंट्स में डुअल एयरबैग्स, एबीएस और ईबीडी है।
- इंटरनेशनल सेफ्टी स्टैंडर्ड ISOFIX का चाइल्ड रिस्ट्रेंट सेफ्टी सिस्टम सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड इक्विपमेंट के तौर पर लगाया गया है।


आगे पढ़ें...

 

मारुति‍ इग्‍नि‍स

 

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने अपनी नई कार इग्‍नि‍स को भारत में लॉन्‍च कि‍या। इसकी कीमत 4.59 लाख रुपए से 7.80 लाख रुपए (एक्‍सशोरूम दिल्‍ली) के बीच रखी गई। इस कार को मारुति‍ सुजुकी के प्रीमि‍यम आउटलेट नेक्‍सा के जरि‍ए बेचा जा रहा है। इसे 1.2 लीटर (पेट्रोल) और 1.3 लीटर (डीजल) इंजन में पेश किया गया है। इसका ऑटोमैटेड वेरि‍एंट्स भी उपलब्‍ध होगा। मारुति‍ सुजुकी ने इग्‍नि‍स को 2016 ऑटो एक्‍सपो में शोकेस कि‍या था।

 

फीचर्स- 
इंजन: 1.2 पेट्रोल, 1.3 डीजल 
पावर: 83 पीएस पेट्रोल, 75 पीएस डीजल
टॉर्क: 113 एनएम पेट्रोल, 190 एनएम डीजल
माइलेज: 20.89 kmpl पेट्रोल, 26.80 kmpl डीजल

 

आगे पढ़ें...

 

 

ह्युंडई वरना

 

ह्युंडई ने अपनी सबसे पॉपुलर सेडान कार वरना का नया वैरि‍एंट लॉन्‍च कि‍या। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 7.99 लाख रुपए रखी। 2017 ह्युंडई वरना के ग्‍लोबल लॉन्‍च के एक साल बाद भारत में इसे पेश कि‍या गया। वरना लॉन्‍च होने के बाद यह इस सेगमेंट की सबसे हि‍ट कार बन गई। न्‍यू जेनरेशन वरना को कई तरह के बदलाव के साथ पेश कि‍या है। इसे पहले से ज्‍यादा प्रीमि‍यम बनाया गया है। इसे चार वैरि‍एंट्स - E, EX, SX और SX (O) में पेश कि‍या गया है। नई ह्युंडई वरना को ऑल न्यू के2 प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इलेन्‍ट्रा भी इसी प्‍लेटफॉर्म पर पर बनी है।  

 

नई वरना की स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

ह्युंडई ने नई वरना को पेट्रोल और डीजल दोनों वैरि‍एंट में पेश कि‍या गया। इसमें 1.6 लीटर पेट्रोल Gamma Dual VTVT इंजन है जो 123 पीएस पावर और 15.4 केजीएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। वहीं, 1.6 लीटर डीजल U2 CRDi इंजन 128 पीएस पावर और 26.5 केजीएम टॉर्क को जेनरेट करने में सक्षम है। नई कार में 6 स्‍पीड मैनुअल और 6 स्‍पीड टॉर्क कन्‍वर्टर ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन का ऑप्‍शन है। इसे 50 फीसदी एडवांस हाई स्‍ट्रेंथ स्‍टील के साथ सुपर बॉडी स्‍ट्रक्‍चर दि‍या गया है।  

 

नई वरना का माइलेज
-कंपनी का दावा है कि‍ 6 स्‍पीड एमटी पेट्रोल वैरि‍एंट 17.70 kmpl और 6 स्‍पीड एटी वैरि‍एंट 15.92 kmpl का माइलेज देगी।
-6 स्‍पीड एमटी डीजल वेरि‍एंट 24.75 kmpl और 6 स्‍पीड एटी वेरि‍एंट 21.02 kmpl का माइलेज देगी।    

 

आगे पढ़ें...

 

रेनो Captur

 

फ्रांस की बड़ी ऑटो कंपनी रेनो ने अपना नया मॉडल Captur लॉन्‍च कि‍या। एसयूवी सेगमेंट में अपनी पकड़ और मजबूत करने के इरादे से कंपनी ने यह गाड़ी पेश की। इसकी कीमत 9.99 लाख से 13.88 लाख के बीच है। 

13.87 कि‍लोमीटर की माइलेज 

 

Captur पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में मि‍ल रही है। पेट्रोल ऑप्‍शन में 5 स्‍पीड ट्रांसमि‍शन और कंपनी के मुताबि‍क, यह 13.87 कि‍लोमीटर प्रति‍लीटर की माइलेज देगी। वहीं 6 स्‍पीड ट्रांसमि‍शन वाले डीजल वैरि‍एंट की माइलेज 20.37 कि‍लोमीटर का दावा कि‍या गया है।

 

आगे पढ़ें...

 

टाटा नेक्‍सॉन

 

टाटा मोटर्स ने साल 2017 में Nexon को लॉन्‍च कर कॉम्‍पैक्‍ट स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) सेगमेंट में कदम रखा। कंपनी ने पेट्रोल वेरि‍एंट की कीमत 5.85 लाख रुपए से 8.60 लाख रुपए और डीजल वेरि‍एंट की कीमत 6.86 लाख रुपए से 9.45 लाख रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली) रखी है। 

 

टाटा नेक्‍सन का दमदार इंजन

 

टाटा मोटर्स अपनी नेक्सन को दो इंजन ऑप्‍शन के साथ पेश कर रही है। इस एसयूवी में 1.2 लीटर थ्री सि‍लेंडर टर्बोचार्जड पेट्रोल रेवोट्रोन मोटर है। वहीं, डीजल मॉडल में ऑल न्‍यू 1.5 लीटर चार सि‍लेंडर ऑयल बर्नर इंजन है।

पेट्रोल यूनि‍ट का टर्बोचार्जड वर्जन टि‍आगो और टि‍गेार में भी है। यह इंजन 108 बीएचपी पावर और 170 एनएम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं, डीजल इंजन 108 बीएचपी पावर और 260 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। टाटा मोटर्स ने यह भी कहा है कि‍ दोनों इंजन को ओवर ड्राइव मैनुअल ट्रांसमि‍शन के साथ 6 स्‍पीड TA6300 सिंक्रोमैश के साथ उपलब्‍ध होंगे।

 

आगे पढ़ें...

 

होंडा WR-V

 

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने अपनी नई कॉम्‍पैक्‍ट क्रॉसओवर कार WR-V को 2017 की शुरुआत में लॉन्च कि‍या। इस कार की कीमत 7.75 से 9.99 लाख रुपए (एक्‍सशोरूम दिल्‍ली) के बीच है। इस कार ने आते ही मार्केट में अपनी जगह बना ली। इस कार को पहली बार ब्राजील में साओ पाउलो ऑटो में शोकेस कि‍या गया था। होंडा अपनी नई WR-V की मैन्‍युफैक्‍चरिंग राजस्‍थान के टपूकड़ा प्‍लांट में कर रही है। कंपनी ने इस कार को पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन के साथ 6 कलर्स में उतारा है।

 

आगे पढ़ें...

 

फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट

 

फोर्ड इंडि‍या ने अपनी नई 2017 ईकोस्‍पोर्ट फेसलि‍फ्ट को भारत में लॉन्‍च कि‍या। कंपनी ने इसके बेस पेट्रोल वेरि‍एंट की कीमत 7.31 लाख रुपए से लेकर टॉप एंड डीजल वेरिएंट की कीमत 10.37 लाख रुपए तक रखी है। ईकोस्‍पोर्ट देश की पहली कॉम्‍पैक्‍ट सब 4 मीटर एसयूवी है और इसी कार ने 2013 में भारत में इस सेगमेंट को शुरू कि‍या था। इस कार में सबसे बड़ा बदलाव इसका फ्रंट है जहां नई ईकोस्‍पोर्ट में नया और ज्‍यादा बढ़ा ग्रि‍ल और नए स्‍टाइल का बंपर लगाया गया है। साथ ही नई ईकोस्‍पोर्ट में बि‍ल्‍कुल नया 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन भी है।

 

इंजन स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट को दो इंजन ऑप्‍शन में पेश किया गया। इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उपलब्‍ध कराया जा रहा है। फोर्ड ने ईकोबूस्‍ट 1 लीटर इंजन को पीछे छोड़ दि‍या है। 2017 ईकोस्‍पोर्ट में नया 'ड्रैगन' 1.5 लीटर इंजन लगा है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट