बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Launchesअगर बजट है 5 से 6 लाख, तो इस साल खरीद सकेंगे ये नई स्‍टाइलि‍श कारें

अगर बजट है 5 से 6 लाख, तो इस साल खरीद सकेंगे ये नई स्‍टाइलि‍श कारें

पूरी ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में हैचबैक सेगमेंट ही हि‍स्‍सेदारी करीब 50 फीसदी है।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। हैचबैक सेगमेंट हमेशा से ही इंडि‍यन ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में सबसे पॉपुलर रहा है। पूरी ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में हैचबैक सेगमेंट ही हि‍स्‍सेदारी करीब 50 फीसदी है। यही वजह है कि‍ कंपनि‍यां इस सेगमेंट में हर साल नए मॉडल्‍स को पेश करती हैं। ऐसे में साल 2018 में भी कस्‍टमर्स के सामने 5 से 6 लाख रुपए तक की हैचबैक कारों का नया ऑप्‍शन दि‍या जाएगा। यहां हम आपको कुछ ऑप्‍शन बता रहे हैं जो इस प्राइस रेंज में आ सकती हैं।

 

यह भी पढ़ें - आम बजट 2018 से जुड़ी खबरें - Aam Budget 2018 News in Hindi

 

मारुति‍ सुजुकी स्‍विफ्ट 2018

 

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने अपनी नई स्‍वि‍फ्ट का प्रोडक्‍शन पूरा कर लि‍या है। इसके प्रोडक्‍शन की इमेज भी इंटरनेट पर लि‍क हो गई हैं। वहीं, कंपनी ऑल न्‍यू मारुति‍ सुजुकी को ऑटो एक्‍सपो 2018 में शोकेस करने जा रही है जि‍सके बाद इसे पहले क्‍वार्टर के अंत से पहले लॉन्‍च कि‍या जाएगा। इसके अलावा, पेट्रोल और डीजल वेरि‍एंट के ऑटोमैटि‍क वर्जन के साथ-साथ 2018 मारुति‍ स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट को भी पेश कि‍या जाएगा, जि‍से बाद में भारत में बेचा भी जाएगा।

 

शुरुआत में मारुति‍ अपनी स्‍वि‍फ्ट के 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल वेरि‍एंट्स को लॉन्‍च करेगी। स्‍वि‍फ्ट स्‍पोर्ट को कुछ समय बाद लॉन्‍च कि‍या जाएगा। जैसा कि‍ नाम से समझा जा सकता है कि‍ इस हैचबैक को स्‍पोर्टी लुक और स्‍पोर्टी टेक्‍नोलॉजी के साथ पेश कि‍या जा रहा है। कारएंडबाइक के मुताबि‍क, इस कार में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड, 4 सि‍लेंडर पेट्रोल इंजन है जोकि‍ 140 पीएस पावर और 230 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसे 6 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जाएगा।

 

अनुमानि‍त कीमत: 4.99 लाख से 7.99 लाख रुपए

 

आगे पढ़ें...

 

ह्युंडई आई20 फेसलि‍फ्ट

 

ह्युंडई ने अपनी आई20 के सेकंड जेनरेशन फेसलि‍फ्ट वर्जन की टेस्‍टिंग भारत में शुरू कर दी है। इस कार को टेस्‍टिंग करते हुए भी देखा गया है। नई आई20 के एक्‍सटीरि‍यर और इंटीरि‍यर दोनों में बदलाव कि‍ए गए हैं। माना जा रहा है कि‍ इसे 2018 की शुरुआत में ही पेश कि‍या जाएगा और इसकी कीमत 5.5 लाख से 9.5 लाख रुपए तक रह सकती है।

 

अनुमानि‍त कीमत5.5 लाख से 9.5 लाख रुपए

 

आगे पढ़ें...

 

फोर्ड फि‍गो क्रॉस

 

फोर्ड काफी समय ने हैचबैक फि‍गो के क्रॉसओवर वर्जन पर काम रही है। अब इसके टेस्‍ट करते हुए भी देखा गया है। यह अपनी क्रॉसओवर होगी जि‍से अमेरि‍का की कार कंपनी फोर्ड मोटर भारत में उतारेगी। इसके फ्रंट और रीयर बंपर में बदलाव कि‍ए गए हैं। फि‍गो क्रॉस के अलावा कंपनी फि‍गो और एस्‍पायर के फेसलि‍फ्ट वर्जन को भी लॉन्‍च कर सकती है। माना जा रहा है कि‍ फि‍गो क्रॉस को 2018 के मध्‍य तक लॉन्‍च कि‍या जाएगा और इसकी कीमत 5 से 8 लाख रुपए रह सकती है।

 

अनुमानि‍त कीमत: 5 से 8 लाख रुपए

 

आगे पढ़ें...

 

 

गो क्रॉस

 

डैटसन की ओर से साल 2018 की शुरुआत में गो क्रॉस कॉन्‍सेप्‍ट को पेश कि‍या जा सकता है। इस कार को गो प्‍लस के आधार पर बनाया गया है। माना जा रहा है कि‍ इसकी कीमत 6 से 8 लाख रुपए के बीच रह सकती है।

 

अनुमानि‍त कीमत: 6 से 8 लाख रुपए

 

आगे पढ़ें...

 

रेडी गो एएमटी

 

डैटसन इंडि‍या अपनी रेडी-गो का ऑटोमैटि‍क मैनुअल ट्रांसमि‍शन (एएमटी) वर्जन पेश करने जा रही है। इस पर काफी लंबे समय से काम चल रहा था। इस कार को 1. लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश कि‍या जा सकता है जो 67 बीएचपी पावर और 91 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।

 

अनुमानि‍त कीमत4 लाख से 5 लाख रुपए

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट