Advertisement
Home » Auto » LaunchesCars launched Diwali 2018, upcoming cars launched in India 2018, car launch in Oct 208

इस दिवाली लॉन्च होंगी 4 नई कारें: स्मॉल, SUV से लेकर MPV तक में मिलेंगे नए ऑप्शन

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या, ह्युंडई मोटर से लेकर फाेर्ड और होंडा नई कारें को लॉन्च करेंगी

1 of

नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों के लि‍ए फेस्‍टि‍व सीजन काफी अहम होता है। इस दौरान कंपनियां नई कारों को लॉन्‍च करते हुए सेल्‍स बढ़ाने की कोशि‍श करती हैं। इस बार भी ऐसा ही कुछ देखा जा सकता है। कार कंपनि‍यां जैसे मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या, ह्युंडई मोटर, फाेर्ड नए मॉडल्‍स उतार सकती है। यहां हैचबैक से लेकर मल्टी पर्पस व्हीकल (MPV) तक के कार बायर्स को नए ऑप्शन मिलेंगे। यहां हम आपको दि‍वाली के आसपास लॉन्‍च होने वाली नई कारों के बारे में बता रहे हैं।

 

ह्युंडई Santro

 

Hyundai मोटर इस साल 24 अक्टूबर को लॉन्च किया जा सकता है। माना यह भी जा रहा है कि 9 अक्टूबर से इस कार की प्री-बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। इस कार को Santro ब्रैंड नेमप्‍लेट के साथ उतारा जा सकता है। हालांकि‍, कंपनी की ओर से इसे लेकर अभी तक कोई आधि‍कारि‍क घोषणा नहीं की गई है।

 

ह्युंडई मोटर इंडि‍या लि‍. (एचएमआईएल) के एमडी एंड सीईओ वाई के कू ने बीते मंगलवार को कहा कि‍ डीलर्स, कस्‍टमर्स और मार्केट की तरफ से सैंट्रो ब्रांड को वापस लाने का दबाव है। माना जा रहा है कि‍ इस कार को सि‍तंबर या अक्‍टूबर में लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। माना जा रहा है कि‍ नई सेंट्रो की कीमत की शुरुआत 3.50 लाख रुपए से हो सकती है।

 

क्‍या होगा स्‍पेसि‍फि‍केशन

 

कार के स्‍पेसि‍फि‍केशन की बात करें तो इसे 1.0 लीटर, तीन सि‍लेंडर इंजन के साथ पेश कि‍या जा सकता है। यह इंजन 66 पीएस पावर और 95 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। ह्युंडई ने यह कन्‍फर्म कि‍या है कि‍ नई छोटी कार को ऑटोमैटि‍क मैनुअल ट्रांसमि‍शन (AMT) में भी पेश कि‍या जाएगा। हालांकि‍, कंपनी ने डीजल वेरि‍एंट की संभावनाओं से इनकार कि‍या है।

 

आगे पढ़ें...

 

फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट

 

अक्टूबर 2018 में फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट को भी लॉन्च किया जा सकता है। फोर्ड एस्पायर के फेसलिफ्ट वजर्न में नए स्टाइलिश लुक के साथ उतारा जाएगा। साथ ही, इसके फीचर्स को भी अपडेट किया जाएगा। ऐसी संभावना है कि फोर्ड इस बार एस्पायर को सीएनजी इंजन के साथ भी लॉन्च करे।

 

आगे पढ़ें...

 

मारुति सुजुकी अर्टिगा

 

मारुति सुजुकी अर्टिगा के दूसरे जेनरेशन के तौर पर MPV सेगमेंट में कार लॉन्च होगी। इस कार को अक्टूबर के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। नई अर्टि‍गा को सुजुकी के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जि‍से मारुति‍ की नई जेनरेशन वाली कारों जैसे स्‍वि‍फ्ट, डीजायर, बलेनो और इग्‍नि‍स में देखा जा चुका है। यह अर्टि‍गा का सेकंड जेनरेशन है और इसे जल्‍द ही भारत में भी लॉन्‍च कि‍या जाएगा।

 

नई अर्टि‍गा में नया 1.5 लीटर K15B, DOHC, VVT पेट्रोल इंजन है जोकि‍ मैक्‍सि‍मम 104 एचपी पावर और 138 एनएम पीक टॉर्क को जेनरेट करता है। साथ ही इसमें 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमि‍शन और 4 स्‍पीड टॉर्क कन्‍वर्टर ऑटोमैटि‍क गि‍यरबॉक्‍स है। भारत में भी इसे समान इंजन के साथ पेश कि‍या जा सकता है। मौजूदा मॉडल में 1.4 लीटर इंजन लगा है।

 

आगे पढ़ें...

 

नई होंडा CR-V

 

SUV सेगमेंट में होंडा कार्स इंडिया 9 अक्टूबर को CR-V का पांचवा जेनरेशन लॉन्च करेगी। खासबात यह है कि होंडा पहली बार CR-V को डीजल इंजन के साथ-साथ 7 सीटर ऑप्शन में उतारेगी। होंडा सीआर-वी का मुकाबला टोयोटा फॉच्यूर्नर, स्कोडा Kodiaq और फॉक्सवैगन Tiguan से होगा। ​

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement