Home » Auto » Launchesford freestyle to bentley; car launches in april 2018

अप्रैल में लॉन्‍च होंगी ये कारें, फोर्ड फ्रीस्‍टाइल से लेकर लग्‍जरी बेंटले तक की होगी एंट्री

साल 2018 का पहला क्‍वार्टर खत्‍म हो गया है और नए फाइनेंशि‍यल 2018-19 की शुरुआत हो गई है।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। नए फाइनेंशि‍यल 2018-19 की शुरुआत हो गई है। दूसरे क्‍वार्टर में कार कंपनि‍यों की ओर से नए मॉडल्‍स को मार्केट में लॉन्‍च कि‍या जाना है। यह मॉडल्‍स अपनी-अपनी कंपनि‍यों के लि‍ए काफी अहम तो हैं ही, साथ ही यह अपने-अपने सेगमेंट में कॉम्‍पीटि‍शन भी बढ़ाने वाली हैं। फोर्ड इंडि‍या, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बेंटले और बीएमडब्‍ल्‍यू जैसी कंपनि‍यां अपने नए मॉडल्‍स को इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मार्केट में एंट्री करने वाले हैं।

 

फोर्ड फ्रीस्‍टाइल

 

फोर्ड इंडि‍या ने 'फोर्ड फ्रीस्‍टाइल' को इस साल की शुरुआत में पेश कि‍या था। कंपनी ने अपनी इस कार को कॉम्‍पैक्‍ट यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (सीयूवी) कह रही है। इस मॉडल को फि‍गो हैचबैक पर बनाया गया है। फ्रीस्‍टाइल में एडि‍शन बॉडी क्‍लाडिंग, नए फीचर्स के अलावा अपडेटेड डीजाइन, नई एलईडी डीआरएल, रूफ रेल्‍स और नए बंपर है। फ्रीस्‍टाइल का मुकाबला भारत में ह्युंडई आई20 एक्‍टि‍व, टोयोटा इटि‍ओस क्रॉस, होंडा डब्‍ल्‍यूआर-वी और फि‍एट अर्बन क्रॉस से होगा। माना जा रहा है कि‍ इसकी कीमत 6 से 8 लाख रुपए रह सकती है।

 

2018 बीएमडब्‍ल्‍यू X3

 

बीएमडब्‍ल्‍यू इंडि‍या अपनी नई जेनरेशन X3 एसयूवी को लॉन्‍च करने जा रही है। बीएमडब्‍ल्‍यू की इस कार को 19 अप्रैल 2018 को लॉन्‍च कि‍या जाएगा। नया मॉडल में ज्‍यादा बड़े ग्रि‍ल, नए बंपर के साथ बड़े एयर इनटेक और नई एलईडी हेक्‍सागन फॉग लैम्‍प हैं। इस कार में फुल एलईडी हेडलैम्‍प, नई एलईडी 3डी टेललाइट्स और जेस्‍चर कंट्रोल के साथ नया कैबि‍न है। इसके अलावा, इसमें न्‍यू iDrive यूजर इंटरफेस, एप्‍पल कारप्‍ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसे फीचर्स स्‍टैंडर्ड हैं। इसके व्‍हीलबेस को 2.2 इंच बढ़ाया गया है, जि‍सकी वजह से दूसरी रो में लेगरूम ज्‍यादा हो गया है। माना जा रहा है कि‍ इसकी कीमत 50 से 60 लाख रुपए रह सकती है।

 

2018 बेंटले कॉन्‍टिनेंटल जीटी

 

पहले बेंटले कॉन्‍टि‍नेंटल जीटी को भारत में मार्च माह में लॉन्‍च कि‍या जाना था लेकि‍न इसकी लॉन्‍चिंग टाल दी गई थी। अब माना जा रहा है कि‍ इसे 10 अप्रैल को लॉन्‍च कि‍या जा रहा है। नई जेनरेशन कॉन्‍टि‍नेंटल जीटी को अपनी पुरानी कार से अपग्रेड कि‍या गया है। साथ ही इसके नए डीजाइन को EXP 10 स्‍पी 6 कॉन्‍सेप्‍ट से लि‍या गया है।

 

नया मॉडल ज्‍यादा हलका, तेज और ज्‍यादा ड्राइवर फ्रेंडली है। भारत में आने वाली बेंटले कॉन्‍टि‍नेंटल जीटी को 6.0 लीटर वी12 इंजन के साथ आया जा सकता है जोकि‍ 626 बीएचपी पावर और 900 एनएम टॉर्क को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इसकी मोटर के साथ 8 स्‍पीड डीएसजी ट्रांसमि‍शन है। इसकी टॉप स्‍पीड 333 कि‍मी प्रति‍ घंटा आंकी गई है। भारत में नई कॉन्‍टि‍नेंटल जीटी को सीबीयू के जरि‍ए पेश कि‍या जाएगा और इसकी शुरुआती कीमत 4.5 करोड़ रुपए रह सकती है।

 

टोयोटा Yaris की बुकिंग

 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कम्‍फर्म कर दि‍या है कि‍ कॉम्पैक्‍ट सेडान Yaris की बुकिंग अप्रैल2018 में शुरू हो जाएगी। टोयोटा ने इस वर्ल्‍ड क्‍लास सेडान के साथ भारत में बी-सेगमेंट में एंट्री की घोषणा थी। कंपनी के डिप्‍टी एमडी (सेल्‍स एंड सर्विस) एन राजा ने कहा कि अप्रैल2018 से यारिस की बुकिंग शुरू हो जाएगी। इस कार को कंपनी ने बीते माह ऑटो एक्‍सपो 2018 के दौरान शोकेस किया था।

 

टोयोटा Yaris का मुकाबला भारत में मारुति‍ सुजुकी शि‍आज, होंडा सि‍टी और ह्युंडई वरना से होगा। इसके अलावा, इसकी टक्‍कर फॉक्‍सवैगन की वेंटो और स्‍कोडा की रैपि‍ड से भी होगी। इस कार को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश कि‍या गया है। इस कार में ऐसे फीचर्स हैं जो पहले इस सेगमेंट की कारों में नहीं मि‍लते थे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट