बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Launchesभारत आएगी दुनि‍या की बेस्‍ट सेलिंग इलेक्‍ट्रि‍क कार, चार्ज होने पर चलती है 234 Km

भारत आएगी दुनि‍या की बेस्‍ट सेलिंग इलेक्‍ट्रि‍क कार, चार्ज होने पर चलती है 234 Km

Nissan India की बेस्‍ट सेलिंंग इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल Leaf 2 को जल्‍द ही भारत में लॉन्‍च कर सकती है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली।  दुनि‍या में सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली इलेक्‍ट्रि‍क कार जल्‍द ही भारत आ सकती है। नि‍सान के इंडि‍या प्रेसि‍डेंट ने कहा है कि‍ Nissan leaf के दूसरे जेनरेशन को भारत में लॉन्च कि‍या जा सकता है। जापान की कार कंपनी नि‍सान भारत में 2020 तक अपने मार्केट शेयर को 5 फीसदी तक पहुंचाना चाहती है। इसके लि‍ए कंपनी अपने पोर्टफोलि‍यो में नई कारों को शामि‍ल करने की प्‍लानिंग कर रही है। 

 

इस तरह के मॉडल्‍स लॉन्‍च करेगी कंपनी

 

कंपनी 10 लाख रुपए के कार सेगमेंट और रूरल मार्केट को टारगेट कर रही है। स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल को लॉन्‍च करने के अलावा, नि‍सान इंडि‍या भारत में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल लीफ-2 को उतार सकती है। 

 

नि‍सान इंडि‍या ऑपरेशन के प्रेसि‍डेंट थॉमस कूहल ने कहा कि‍ कंपनी का मौजूदा मार्केट शेयर 1.6 फीसदी है। वहीं, 2022 तक 5 फीसदी मार्केट शेयर हो सकता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ हम अगले 12 से 18 माह में उस सेगमेंट में उतरेंगे जहां हम अभी तक नहीं है। इससे एक फीसदी मार्केट शेयर और जोड़ा जा सकता है।

 

भारत में कि‍तनी हो सकती है नि‍सान लीफ की कीमत

 

लीफ-2 को CBU के जरि‍ए इंपोर्ट कि‍या जाएगा, ऐसे में इसकी कीमत में हाई टैक्‍स को शामि‍ल कि‍या जाएगा। माना जा रहा है कि‍ भारत में इसकी एक्‍स शोरूम कीमत करीब 30 लाख से 40 लाख रुपए रह सकती है।  

 

नि‍सान लीफ-2 में पावर फुल बैटरी

 

नि‍सान की ऑल न्‍यू लीफ में 40-kilowatt-hour lithium-ion बैटरी पैक है जि‍से कैबि‍न फ्लोर के नीचे लगाया गया है। यह उतनी ही जगह लेता है जि‍तना पुरानी 2011 लीफ में लगा 24 kwh पैक लेता था। इससे पता चलता है कि‍ केवल सात साल में इलेक्‍ट्रि‍क कार बैटरीज में कि‍तना सुधार आया है।    

 

आगे पढ़ें...

 

चार्ज होने पर कि‍तना चलेगी

 

पुरानी लीफ में 80 kW इलेक्‍ट्रि‍क मोटर थी लेकि‍न नई लीफ में ज्‍यादा पावरफुल 110 kW यूनि‍ट को लगाया गया है जोकि‍ 147 हॉर्स पावर को जेनरेट करता है। इसके वजह से एक्‍सेलरेशन और रेंज में बड़ा सुधार आया है। नई लीफ मात्र 7.4 सेकंड में 100 Kmph की स्‍पीड पकड़ सकती है। इतना ही नहीं, ऑल न्‍यू लीफ एक बार चार्ज होने पर 172 Km से 243 Km की रेंज तक चल सकती है।   

 

आगे पढ़ें... 

 

कि‍तनी जल्‍दी चार्ज होती है बैटरी 

 

नि‍सान के मुताबि‍क, लीफ की बैटरी 220v चार्जर से 7.5 घंटे में पूरी चार्ज हो सकती है। वहीं, क्‍वि‍क चार्जर से निसान लीफ की 80 फीसदी बैटरी केवल 40 मि‍नट में चार्ज हो सकती है। इस कार को पारंपरि‍क 120v घरेलू चार्जर से भी चार्ज कि‍या जा सकता है।

 

आगे पढ़ें... 

 

हर 6 माह में लॉन्‍च करेगी नए नई कार

 

ऑटोमोबाइल कंपनी नि‍सान मोटर ने ऐलान कि‍या है कि‍ वह हर छह महीने में एक नई कार लॉन्‍च करेगी। कंपनी 2022 तक 5 फीसदी मार्केट शेयर हासि‍ल करना चाहती है। नि‍सान इंडि‍या ऑपरेशनंस के प्रेसि‍डेंट थॉमस कूहल ने कहा कि‍ फेस्‍टि‍व सीजन से नि‍सान और डैटसन दोनों ब्रांड के तहत नए मॉडल्‍स को लॉन्‍च कि‍या जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट