Home » Auto » LaunchesUpcoming SUV in India, upcoming cars in india

भारत आने वाली हैं 4 नई SUV, विटारा ब्रीजा-क्रेटा से होगा सीधा मुकाबला

महिंद्रा, टाटा, होंडा समेत दूसरी विदेशी कंपनियां ला रही हैं नई SUV

1 of

नई दिल्ली। इसमें कोई शक नहीं है कि भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में यूटिलिटी व्हीकल्स की सेल्स पैसेंजर व्हीकल्स तुलना में ज्यादा तेज है। यही वजह है कि कंपनियों ने अपना फोकस यूटिलिटी व्हीकल्स, खासतौर से SUV  पर बढ़ा दिया है। ऐसे में आने वाले समय में भारत में बिल्कुल नहीं 5 सीटर और 7 सीटर कारों की एंट्री होगी। इसका ऐलान कंपनियों की ओर से पहले ही किया जा चुका है। नई SUV को लॉन्च करने वाली कार कंपनियों में महिंद्रा, टाटा, होंडा समेत दूसरी विदेशी कंपनियां शामिल हैं। इन कारों की टक्कर भारत में ह्युंडई क्रेटा से लेकर मारुति अर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से होगी। यहां हम आपको ऐसी ही कारों के बारे में बता रहे हैं। 

 

महिंद्रा की नई कार

 

Mahindra ने अपनी आने वाली नई मल्‍टी पर्पस व्‍हीकल (MPV) के नाम का ऐलान कर दि‍या है। कंपनी की इस नई कार का नाम Marazzo रखा गया है। अभी तक इसे कोडनेम U321 दि‍या गया था। Marazzo एक स्‍पैैनि‍श शब्‍द है जि‍सका मतलब शार्क होता है और इसे व्‍हीकल के शार्क से प्रभावि‍त डि‍जाइन से जोड़ा गया है। महिंद्रा Marazzo कंपनी का बेंचमार्क प्रोडक्‍ट है जि‍समें ग्‍लोबल स्‍टैंडर्ड की क्‍वालि‍टी, टेक्‍नोलॉजी, टेस्‍टिंग और वैलि‍डेशन नॉर्म्‍स, सेफ्टी, रेग्‍युलेशन और एमि‍शन के हि‍साब से बनाया गया है। इस कार को कंपनी के नासि‍क में मौजूद प्‍लांट में मैन्‍युफैक्‍चर कि‍या जा रहा है और इसका कमर्शि‍यल लॉन्‍च Q2 FY के 2019 के खत्‍म होने से पहले कि‍या जाएगा।

 

शार्क से प्रभावि‍त डि‍जाइन

 

इस कार के डि‍जाइन डेवलपमेंट प्रोसेस में महिंद्रा डि‍जाइन स्‍टूडि‍यो और इटालि‍यन डि‍जाइन हाउस Pininfarina ने साथ मि‍लकर काम लि‍या है। इसकी वजह से Marazzo में महिंद्रा के बोल्‍ड और न्‍यू जेनरेशन व्‍हीकल को देखा जा सकता है। शार्क से प्रभावि‍त डि‍जाइन के साथ इसे एरोडायनैमि‍क आकार दि‍या गया है। इसके अलावा, कार का फ्रंट ग्रि‍ल शार्क के दांतों की तरह दि‍खते हैं। इतना ही नहीं, इसके टेल लैम्‍प भी शार्क के टेल से प्रभावि‍त हैं। Marazzo एक ग्‍लोबल डेवलप प्रोडक्‍ट है, जि‍समें महिंद्रा नॉर्थ अमेरि‍का टेक्‍नि‍कल सेंटर (MNATC) और महिंद्रा रि‍सर्च वैली (MRV), चेन्‍नई ने साथ मि‍लकर बनाया है।

 

कंपनी ने क्‍या कहा

 

एमएंडएम के एमडी पवन गोयनका ने कहा कि‍ शार्क से प्रभावि‍त Marazzo महिंद्रा व्‍हीकल्‍स के नेक्‍स्‍ट जेनरेशन को दर्शाता है। Pininfarina, डि‍जाइन स्‍टूडि‍यो, MNATC और MRV सभी के सहयोग से Marazzo को बनाया गया है। हमने अपने कस्‍टमर्स की चाहत को ध्‍यान में रखते हुए ग्‍लोबल क्‍वालि‍टी के साथ इसे डि‍जाइन कि‍या है।

 

आगे पढ़ें...

 

टाटा मोटर्स की नई एसयूवी

 

टाटा मोटर्स ने अपनी आने वाली नई स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (SUV) का नाम 'Harrier' रखा गया है। इस कार को जैगुआर लैंड रोवर के साथ मि‍लकर डेवलप कि‍या गया है। इस 5 सीटर एसयूवी को न्‍यू जेनरेशन प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया है और इसे ऑटो एक्‍सपो 2018 में H5X कॉन्‍सेप्‍ट के नाम के साथ पेश कि‍या गया था। कंपनी ने कहा है कि‍ इस कार का कमर्शि‍यल लॉन्‍च 2019 के पहले क्‍वार्टर में होगा।    

 

फ्यूचर जेनरेशन को दर्शाती कार

 

Harrier देखने में स्‍पोर्ट्स और डायनमि‍क लुक देती है और साथ में यह स्‍टाइलिंग, टेक्‍नोलॉजी और परफॉर्मेंस कैपेसि‍टीज के लि‍हाज से टाटा मोटर्स व्‍हीकल के फ्यूचर जेनरेशन को दर्शाती है। Harrier पहली कार होगी जि‍से ‘इम्‍पैक्‍ट डि‍जाइन 2.0’ की सोच पर बनाया जाएगा। इसके अलावा, यह कार फ्यूचर रेडी कनेक्‍टि‍वि‍टी और बेस्‍ट इन क्‍लास इंफोटेनमेंट भी देगी।

 

आगे पढ़ें...

 

होंडा एचआर-वी

 

होंडा कार्स इंडिया भी कॉम्पैक्ट सेगमेंट में ऑल न्यू एसयूवी को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। आने वाली होंडा एसयूवी एचआर-वी का मुकाबला भारत में ह्युंडई क्रेटा से होगा। एचआर-वी को होंडा की मौजूदा कारों बीआर-वी और सीआर-वी के बीच में रखा जाएगा। यह 5 सीटर कार है जिामें होंडा सिटी वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है। वहीं, इसका डीजल इंजन सीआर-वी से लगे इंजन के बराबर यानी 1.6 लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट है।  

 

आगे पढ़ें...

 

MG XS   
 
भारत में जल्द ही एमजी मोटर्स की एंट्री होने वाली है और कंपनी भारत में हैचबैक से लेकर एसयूवी तक अपने पोर्टफोलियो में रखेगी। MG XS एक कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है। इस कार को SAIC ने डि‍जाइन कि‍या है। इसका लुक काफी स्‍टाइलि‍श है। MG XS को दो पेट्रोल इंजन 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्‍ड और 1.5 लीटर के साथ उपलब्‍ध कराया जा सकता है। भारत में इसकी टक्‍कर फोर्ड ईको स्‍पोर्ट, वि‍टारा ब्रीजा और ह्युंडई क्रेटा से होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट