Home » Auto » Launchesभारत में नए मॉडल लॉन्‍च करेगा फॉक्‍सवैगन ग्रुप: skoda is driving the emerging market strategy for the VW group

भारत में नए मॉडल लॉन्‍च करेगा फॉक्‍सवैगन ग्रुप, 7800 करोड़ का होगा इन्‍वेस्‍टमेंट

फॉक्‍सवैगन ग्रुप भारत में अगले कुछ साल में छह नए मॉडल डेवलप करने के लिए करीब 7800 करोड़ रुपए का निवेश करेगा।

1 of

नई दिल्‍ली. चेक ऑटोमेकर स्‍कोडा की अगुवाई में जर्मनी का फॉक्‍सवैगन ग्रुप भारत में अगले कुछ साल में छह नए मॉडल डेवलप करने के लिए एक अरब यूरो (करीब 7800 करोड़ रुपए) का निवेश करेगा। फॉक्‍सवैगन ग्रुप के लिए इमर्जिंग मार्केट में स्‍कोडा बेहतर प्रदर्शन कर रही है। साथ ही वह भारत में नए मॉडल डेवलप करने की प्रक्रिया को लीड कर रही है। माना जा रहा है कि 2020 में देश में सेफ्टी और इमीशन के नए नॉर्म्‍स लागू होने के बाद नए मॉडल लॉन्‍च किए जाएंगे। 

 

स्‍कोडा और फॉक्‍सवैगन ब्रांड के होंगे 3-3 मॉडल  

लॉन्‍च किए जाने वाले छह नए मॉडल में से तीन स्‍कोडा और तीन फॉक्‍सवैगन ब्रांड के तहत लॉन्‍च किए जाएंगे। इन सभी छह मॉडल का फोकस घरेलू मार्केट होगा। भारत में यदि यह मॉडल सफल होते हैं तो ग्रुप इन मॉडल को कुछ विदेशी मार्केट में एक्‍सपोर्ट कर सकता है। 

 

कंपनी ने अभी नहीं दी है लॉन्चिंग डिटेल 

नए प्रोडक्‍ट फॉक्‍सवैगन के MQB-A0 प्‍लेटफॉर्म पर डेवलप किए जाएंगे। इस बारे में स्‍कोडा ऑटो इंडिया के डायरेक्‍टर (सेल्‍स, सर्विस एंड मार्केटिंग) आशुतोष दीक्षित ने बताया कि कंपनी फॉक्‍सवैगन के MQB-A0 प्‍लेटफॉर्म पर काम कर रही है लेकिन उन्‍होंने इन्‍वेस्‍टमेंट डिटेल और नए प्रोडक्‍ट के लॉन्चिंग की समय सीमा बताने से इनकार कर दिया।

 

हालांकि, इंडस्‍ट्री सूत्रों ने यह कन्‍फर्म किया है कि फॉक्‍सवैगन ग्रुप भारत में अपनी अगल-अलग एक्टिविटी पर 1 अरब यूरो (करीब 7800 करोड़ रुपए) करने की तैयारी में है। इसमें इंजीनियरिंग एंड डेवलपमेंट सेंटर, चाकन में प्रोडक्‍टशन फैसेलिटी एक्‍सपेंड करने और नए मॉडल डेवलप करने जैसे काम शामिल हैं। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट