Home » Auto » Launches18 महीने में मारुति लॉन्‍च करेगी 4 कारें : Suzuki has spent around Rs 800 crore on the development of the new Swift

18 महीने में मारुति लॉन्‍च करेगी 4 नई कारें, नई स्विफ्ट पर खर्च हुए 800 करोड़

मारुति सुजुकी इंडिया अगले 12 से 18 महीने में पांच नए प्रोडक्‍ट लॉन्‍च करेगी।

1 of

पुणे. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया अगले 12 से 18 महीने में चार नई कारें लॉन्‍च करेगी। कंपनी ने पांच साल से जारी अपनी डबल डिजिट सेल्‍स ग्रोथ को बनाए रखने के लिए यह फैसला किया है। 

 

कंपनी ने उम्‍मीद जताई है कि वह चालू वित्‍त वर्ष डबल डिजिट सेल्‍स ग्रोथ के साथ क्‍लोज करेगी। अप्रैल-दिसंबर 2017 के दौरान घरेलू मार्केट में मारुति की ग्रोथ 15.5 फीसदी बढ़कर 12,26,418 यूनिट रही। एक साल पहले इसी अवधि में कंपनी ने 10,61,873 कारें बेची थी। 

 

ऑटो एक्‍सपो में दिखेगी नई स्विफ्ट 

मारुति सुजुकी 9-14 फरवरी तक चलने वाले ऑटो एक्‍सपो में अपनी पापुलर हैचबैक स्विफ्ट का नया वर्जन लॉच करेगी। सूत्रों के अनुसार, नई स्पिफ्ट के अलावा कंपनी का प्‍लान अपनी मिड साइज सेडान सिआज और मल्‍टी पपर्स व्‍हीकल अर्टिगा का पूरी तरह नया वर्जन पेश करने का है। वेगन-आर का भी नया वर्जन लाने की तैयारी है लेकिन इसकी अभी तक कोई समय-सीमा तय नहीं की गई है। हालांकि, मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (मार्केटिंग एंड सेल्‍स) आरएस कल्‍सी ने अगले वित्‍त वर्ष के लिए कंपनी के लॉन्‍च प्रोग्राम पर कोई भी कमेंट करने से इनकार कर दिया। मार्केट में आने वाले नए प्रोडक्‍ट के बारे में पूछे जाने पर कल्‍सी ने कहा कि यह एक लगातार जारी रहने वाली प्रक्रिया है औरहम यह नहीं बता सकते कि कब क्‍या लेकर आएंगे। 

 

जीएसटी, नोटबंदी रहा एक चैलेंज 

कल्‍सी ने कहा कि कंपनी पिछले कुछ सालों से अपने ग्रोथ की रफ्तार को बनाए हुए हैं। नोटबंदी और जीएसटी जैसे दो बड़े नीतिगत फैसले के चलते से सेल्‍स खासकर रूरल मार्केट में बड़ा चैलेंज सामने आया। इसके बाद भी कंपनी अपनी ग्रोथ बनाए हुए हैं। उन्‍होंने बताया कि अभी इंडस्‍ट्री की ग्रोथ 8.13 फीसदी है और मारुति को भरोसा है कि वह एक बार फिर इंडस्‍ट्री की ग्रोथ से आगे रहेगी। कल्‍सी ने उम्‍मीद जताई कि 2018-19 में भी इंडस्‍ट्री की ग्रोथ इसी रफ्तार से बनी रहेगी। 

 

नई स्विफ्ट से भारी उम्‍मीद, 800 करोड़ हुए खर्च 

मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट जैसे अपने नए मॉडल से बिक्री बढ़ने की उम्‍मीद जताई है। अपनी लॉन्चिंग के पहले साल स्विफ्ट 1 लाख से ज्‍यादा बिक गई। अभी भी हर महीने औसतन 15 हजार स्विफ्ट की बिक्री हो रही है। नई स्विफ्ट के आने से बिक्री में और तेजी आने की उम्‍मीद है। मारुति सुजुकी की पैरेंट कंपनी सुजुकी ने नई स्विफ्ट को डेवलप करने पर करीब 800 करोड़ रुपए खर्च किया है। मानेसर प्‍लांट के अलावा सुजुकी के गुजरात प्‍लांट में भी नई कारों का प्रोडक्‍शन होगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट