विज्ञापन
Home » Auto » LaunchesMG Motors Unveiled First Internet Car

देश की पहली इंटरनेट कार जल्द होगी लॉन्च, मिलेगा 10.4 इंच का टच स्क्रीन और नए फीचर्स

आपकी एक आवाज से कंट्रोल होंगे कार के 100 फीचर्स

1 of

नई दिल्ली.

देश में जल्द ही पहली इंटरनेट कार लॉन्च होने वाली है। iSmart Next Gen तकनीक पर आधारित यह SUV MG Hector में 5जी कनेक्टिविटी होगी। इस कार को ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी एमजी मोटर (MG Motors) ने तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों के साथ साझेदारी के तहत तैयार किया है। मंगलवार को इस कार को पेश किया गया।

 

5G से कनेक्टेड होगी कार

MG Motor India के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने यहां यह घोषणा करते हुए कहा कि इस इंटरनेट कार के लिए प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों जैसे Microsoft, Adobe, TomTom, Cisko, Bharti, Airtel, Unlimited, Nuance और Gaana आदि के साथ साझेदारी की गई है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जून में कंपनी iSmart Next Gen तकनीक पर आधारित पहली कार MG Hector लॉन्च करेगी। यह देश की पहली इंटरनेट कार होगी और कनेक्टेड मोबिलिटी को परिभाषित करेगी। यह कार 5 जी से कनेक्टेड होगी।

मिलेंगी 100 वॉइस कमांड

iSmart Next Gen में 10.4इंच का टच स्क्रीन वाला स्मार्ट डिवाइस होगा जो स्मार्टफोन से आगे होगा। इसके स्क्रीन को एक वर्टिकल इंटरफ़ेस के साथ डिज़ाइन किया गया है और सिर्फ टच या वॉइस कमांड के साथ पूरे सिस्टम को कंट्रोल किया जा सकेगा। सिस्टम में 100 वॉइस कमांड मिलेंगी। Hector iSmart Next Gen पहली एम्बेडेड एम2एम सिम से लैस कार होगी और इससे यह सुनिश्चित किया जायेगा कि यह कनेक्टेड रहे। इस तकनीक को Cisko और Airtel की साझेदारी में Unlimited द्वारा विकसित किया गया है।

 

Over The Air (OTA) तकनीक से होगी लैस

MG Motors देश की पहली ऑटोमोबाइल कंपनी बन गई है, जिसने Over The Air (OTA) तकनीक को कार में शामिल किया है। इस तकनीक से ग्राहकों को रियल-टाइम सॉफ्टवेयर, एंटरटेनमेंट कंटेंट और एप्लीकेशन अपडेट मिलेंगे। यूजर्स के पास ऑप्शन होगा कि वे मोबाइल फोन की तरह सॉफ्टवेयर अपडेट्स को तुरंत डाउनलोड करें या बाद के लिए शेड्यूल कर दें।

IQ मैप फीचर मिलेगा

TomTom का रियल टाइम नेविगेशन सिस्टम लिया गया है। वैश्विक स्तर पर 60 करोड़ से अधिक वाहनों में इसका उपयोग किया जा रहा है। यह नेविगेशन सिस्टम नियमित रूप से अपने IQ मैप फीचर के जरिए मैप, रूट और लोकेशन को अपडेट करेगा। प्रीमियम अकाउंट औरAccuweatherके साथ प्री-लोडेड Gaana ऐप संगीत और मौसम के पूर्वानुमान तक पहुंचने में मदद करेगा।

 

ऐप देगा कार के बारे में पूरी जानकारी

आईस्मार्ट ऐप में ऐसे फीचर हैं जो भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अभी नहीं हैं। ऐप को जब-जब ऑन किया जाएगा वह कार को स्कैन करेगा और कार के स्थान, टायर में एयर प्रेसर या दरवाजे के लॉक की स्थिति आदि की जानकारी देगा। कार को लॉक या अनलॉक करने, इंजन चालू करने या एयर-कंडिशनर को चालू करने के लिए रिमोट ऐप का उपयोग किया जा सकेगा। इतना ही नहीं कार में एक खास तरह का डीलर मैनेजमेंट सिस्टम Magnet होगा, जिससे कई ऐप्स कनेक्टिड होंगी। यह सिस्टम कंपनी, डीलर्स, सर्विस सेंटर्स और कस्टमर्स के बारे में सारी जानकारी उक जगह पर एकत्र करके रखेगा। इससे कस्टमर्स के लिए आसानी होगी कि वे आसानी से सर्विस का लाभ उठा सकें।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन