विज्ञापन
Home » Auto » LaunchesE-car owned by Indian Firm Faster Than Formula-1 Race Car

F-1 रेस कार से भी तेज है इस भारतीय कंपनी की इलेक्ट्रिक कार, दो सेकंड में पहुंच जाती है 0 से 100 kmph की स्पीड में

कंपनी बनाएगी इसकी सिर्फ 150 यूनिट्स, सिंगल चार्ज में चलेगी 450 किमी

1 of

नई दिल्ली.

महिंद्रा ग्रुप के तहत लक्जरी गाड़ियां बनाने वाले ब्रांड Automobili Pininfarina की नई गाड़ी Battista के दुनिया की सबसे तेज गाड़ी होने का दावा किया जा रहा है। मंगलवार को कंपनी ने Geneva Motor Show 2019 में इस लक्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल को पेश किया। यह कार सिर्फ दो सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जो कि Formula 1 रेस कार से भी ज्यादा है। इसकी अधिकतम स्पीड 350 किमी प्रति घंटा है। कंपनी इस कार को 2020 में लॉन्च करेगी।

 

तैयार होंगी सिर्फ 150 यूनिट्स

इटली में इस कार की सिर्फ 150 यूनिट्स तैयार की जाएंगी। इसमें से 50 यूरोप, 50 नॉर्थ अमेरिका और बाकी 50 को मिडिल ईस्ट और एशिया भेजा जाएगा। Pininfarina ने पहली बार स्टैंडअलोन कार के रूप में Battista को तैयार किया है। कंपनी का नाम Battista ‘Pinin’ Farina के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने 1930 में कोच बनाने वाली Carrozzeria Pininfarina कंपनी की स्थापना की थी। महिंद्रा ने 2015 में इस कंपनी का अधिग्रहण किया था।

ये हैं कार की खूबियां

इस कार में हर व्हील के लिए एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। ये चारों मोटर्स 1,873bhp का पावर और 2,300Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करती हैं। कार में टॉर्क वेक्टरिंग और ऑल-व्हील ड्राइव दिया गया है। बटिस्टा के लिए पॉवरट्रेन को पिनिनफेरिना ने क्रोएशियाई इलेक्ट्रिक हाइपरकार निर्माता रिमेक के साथ साझेदारी में विकसित किया था। चार्जिंग की बात करें तो यह सिर्फ 40 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 450 किमी चलेगी।

 

 

कार्बन फाइबर बॉडी पैनल

Pininfarina Battista के फ्रंट और रियर में एल्यूमीनियम क्रैश स्ट्रक्चर के साथ एक कार्बन फाइबर मोनोकोक चेसिस है। कार में कार्बन-फाइबर बॉडी पैनल दिया गया है। पिनिनफेरिना ने बटिस्ता के सस्पेंशन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि ये बताया है कि इस ऑल-इलेक्ट्रिक हाइपरकार में हर व्हील पर 6-पिस्टन कैलिपर्स के साथ बड़े 390mm कार्बन सिरेमिक डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। अभी कार की कीमत का भी खुलासा नहीं किया गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन