विज्ञापन
Home » Auto » LaunchesIndia's first Quadricycle

देश की सबसे छोटी और सस्ती कार लॉन्च, मिलेगा 35kmpl का माइलेज, जानिए फीचर्स और कीमत

यह कार नैनो कार से कई मामले में होगी अलग

India's first Quadricycle

India's first Quadricycle: बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने बुधवार को भारत की सबसे छोटी और सस्ती कार लॉन्च की। बजाज क्यूट देश की पहली क्वाड्रिसाइकिल है, जिसे गुजरात में लॉन्च किया गया। इसे सीएनजी और पेट्रोल वैरिएंट में लॉन्च किया गया है।

नई दिल्ली.  बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने बुधवार को भारत की सबसे छोटी और सस्ती कार लॉन्च की। Bajaj Qute (बजाज क्यूट) देश की पहली क्वाड्रिसाइकिल है, जिसे गुजरात में लॉन्च किया गया। इसे सीएनजी और पेट्रोल वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसमें 216सीसी का 4 वॉल्व वाटर कूल्ड DTSi इंजन होगा, जो क्लोज लूप फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम से लैस होगा। इसकी वजह से कार का माइलेज अच्छा होगा।

 

क्यूट में मिलेगा 35 किमी प्रति लीटर का माइलेज 

क्यूट के सीएनजी वैरिएंट से 43 किमी प्रति किग्रा और पेट्रोल से 35 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा। कार के सीएनजी फ्यूल ऑप्शन की कॉमर्शियल बिक्री 2.79 लाख रुपए (गुजरात एक्स शो रुम) में होगी, जबकि पेट्रोल फ्यूल वैरिएंट 2.49 लाख रुपए में खरीद सकेंगे। कंपनी के जनरल मैनेजर सेल्स नवनीत साहनी और डीजीएम (बिजनेलस एडं प्लानिंग) प्रशांत अहीर ने कहा कि, इसकी मेंटीनेंस काॅस्ट कम आएगी। ऐसे में इसका इस्तेमाल रोजाना यातायात के साधन के तौर पर किया जा सकेगा। इसे ड्राइव करना भी आसान होगा, क्योंकि डैश माउंटेड सीक्वेंशियल शिफ्ट गियर (dash mounted sequential shift gears) होंगे। कार का वजन करीब 450 किग्रा होगा। अहीर ने क्यूट की टाटा नैनो (Tata Nano) से तुलना पर कहा कि यह नैनो कार से कई मामले में अलग होगी। उनके मुताबिक नैनो की असफलता पर उन्होंने काफी अध्ययन किया है, जिसके मुताबिक नैनो के भारतीय मार्केट में जगह न बनाने के पीछे की वजह उसका माइलेज था। इस मालमे में क्यूट कहीं आगे है।  

 

फीचर्स 

इस कार का रेडियस बाकी कारों की तुलना में सबसे कम है। इसे 3.5m रेडियस में आसानी से टर्न किया जा सकेगा। साथ ही तंग गलियों और शहरों के भीड़-भाड़ में भी चलाने में बाकी कारों के मुकाबले आसानी होगी। साइज में छोटी होने की वजह से कम पार्किंग स्पेस में कार को पार्क किया जा सकेगा। हालांकि इस कार में एसी नहीं होगा। कार में 12 इंच के बेहतर रोड ग्रिप वाले एलॉय व्हील होंगे। कार में मौसम से बचाव जैसे बारिश और धूप के लिए Weather protection होगा। यह इकोफ्रैंडली होगी, जो बाकी कार के मुकाबले कम कॉर्बन उत्सर्नज करेगी। 

 

क्यूट का इलेक्ट्रिक वर्जन भी जल्द आएगा

कंपनी सालाना 60 हजार क्यूट कार बनाएगी। इसका निर्माण औरंगाबाद की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में होगा। इस कार की एशिया, यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप के 30 देशों में बिक्री हो रही है, जहां से अच्छा फीडबैक आया है। अहीर ने बताया कि क्यूट का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च होगा। लेकिन उसमें भी एसी नहीं होगा। कंपनी के जनरल मैनेजर सेल्स नवनीत साहनी और डीजीएम (बिजनेलस एडं प्लानिंग) प्रशांत अहीर ने कहा क्यूट की नई कैटेगरी की शुरुआत गुजरात से हो रही हैऔर गुजरात में बजाज थ्री व्हीकल सीएनजी के ऑटो की बिक्री के मामले में लीडिंग पोजिशन में है। ऐसे में कंपनी को इसका फायदा मिलेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन