विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsHow to raise car mileage

इन 8 तरीकों को अपनाकर बढ़ा सकते हैं अपनी कार का माइलेज, कर सकेंगे मोटी बचत

माइलेज के साथ ही कार का इंजन भी रहेगा फिट

1 of

नई दिल्ली. अक्सर लोग अपनी कार की कम माइलेज से परेशान रहते हैं और अपनी पुरानी कार को बेचकर नई कार खरीदते है। लेकिन अगर नई कार से भी अच्छा माइलेज न मिलें, तो समझ लें कि आपको कार नहीं बल्कि अपनी आदत बदलने की जरूरत है। मौजूदा कार से भी बेहतरीन माइलेज हासिल किया जा सकता है। इसके लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा, जो इस तरह हैं
 

टायर का प्रेशर चेक करें

हमेशा कार के टायर के प्रेशर को चेक करते रहना चाहिए। कम से कम माह में एक बार तो इसकी जांच करवा ही लेनी चाहिए। टायरों में करीब एक माह में करीब 0.15 बार्स प्रेशर की कमी आती है। यदि टायर का प्रेशर सही होगा तो कार की माइलेज पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। साथ ही, व्हील्स के अलाइनमेंट को भी समय-समय पर चेक करवाना चाहिए।

गियर बदलने में रखें समझदारी
 

गियर बदलने में दिखाएं समझदारी 

पेट्रोल व्हीकल्स के गियर 2500 आरपीएम (राउंड पर मिनट) से पहले बदले जाने चाहिए, वहीं, डीजल व्हीकल्स के गियर 2000 आरपीएम से पहले बदले जाने चाहिए। अगर आप इसका ख्याल रखेंगे तो कार बेहतर माइलेज देगी। यदि आप लंबे सफर पर हैं और एक जैसी स्पीड पर चल रहें हैं तो टॉप गियर का ही इस्तेमाल करें।

कम रफ्तार है किफायती

 

कम रफ्तार से मिलेगा ज्यादा माइलेज 

 साल 2011 में हुए एक सर्वे के दौरान पाया गया है कि कम रफ्तार पर वाहन चलाने से ईंधन की बचत होती है। 90 किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार से ऊपर वाहन चलाने में ज्यादा ईंधन की खपत होती है। सर्वे के मुताबिक 110 किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार पर कार में ईंधन की खपत 20प्रतिशत तक बढ़ जाती है। हाईवे पर रफ्तार का ध्यान रखा जाए तो ईंधन को व्यर्थ होने से बचाया जा सकता है।

समय पर सर्विसिंग
 

सही समय पर कराएं सर्विस

अपने वाहन का पूरा ख्याल रखें। समय पर इसकी सर्विसिंग जरूर करवाएं। खराब इंजन जरूरत से ज्यादा ईंधन की खपत और CO2 का उत्सर्जन करता है। गंदे एयर फिल्टर और गंदा इंजन ऑयल- दोनों ईंधन की खपत बढ़ा देते हैं। इंजन ऑयल को सही समय के अंतराल पर बदलते रहें और अच्छे इंजन ऑयल का ही इस्तेमाल करें।

ट्रैफिक में कार चलाने से बचें 

जिस वक्त सड़कों पर ज्यादा ट्रैफिक हो उस वक्त कार को निकालने से बचें। क्योंकि ट्रैफिक के दौरान बार-बार कार को स्टार्ट करने से और बार-बार   गियर चेंज करने से गाड़ी ज़्यादा ईंधन खाती है और ऐसे में आपकी कार अच्छा माइलेज नहीं देगी। अगर आप ट्रैफिक में फंस गए हैं तो अपनी गाड़ी कि रफ्तार इतनी रखें ताकि आपको बार-बार क्लच, ब्रेक और एक्सिलरेटर ना दबाना पड़े।

 

खिड़की और सनरुफ रखें बंद 

कार की खिड़की को बंद रखें। खासकर तब जब आप हाईवे पर कार चला रहे हों, क्योंकि, हवा की वजह से आपकी कार की माइलेज पर बुरा असर पड़ सकता है। जिस तरह से खुली खिड़की गाड़ी की माइलेज पर बुरा असर डालती है। ठीक उसी तरह गाड़ी के ऊपर लगाए जाने वाले रूफ रैक भी गाड़ी की माइलेज पर   बुरा असर डालते हैं। इसलिए रूफ रैक का कम से कम इस्तेमाल करें।

 

 

स्पीड रखें मेंनटेंन

गाड़ी चलाते वक्त एक्सिलरेटर पेडल को हमेशा आराम से दबाएं। ज्यादातर अपनी गाड़ी की स्पीड मेंटेन करने की कोशिश करें। इससे आप अपनी कार की माइलेज को बढ़ा सकते हैं। लोअर गियर में आने से बचने के लिए जबरदस्ती एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं। ऐसे में आपका पेट्रोल और ज्यादा खर्च होगा। टायर प्रेशर गाड़ी की अच्छी माइलेज के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए समय-समय पर टायर प्रेशर चेक कराते रहें।

ओवरवेट पर दें ध्यान
 

वेजह की ओवरलोडिंग से बचें 

कार में व्यर्थ के सामान को न रखें। कार में अधिक वजन होने से भी ईंधन की खपत ज्यादा होती है। जहां तक हो सके, कार में वही सामान रखें, जिनकी जरूरत हो। 48 किलो वजन का सामान आपके ईंधन खर्च को 2 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। इस बात का भी ख्याल रहे कि एक्सट्रा टायर,जैक और स्पेयर टूल्स कार में हों, क्योंकि सावधानी के लिहाज से ये बहुत जरूरी हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन