विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsToyota vehicle for moon

Toyota का खास सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल, चांद पर की जा सकेगी ड्राइविंग

सोलर पावर और फ्यूल सेल टेक्नॉलजी से चलेगा व्हीकल

Toyota vehicle for moon

Toyota vehicle for moon: जापान की बड़ी कार निर्माता कंपनी Toyota एक बड़ी तैयारी में है। कंपनी एक खास तरह का सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल बनाएगी

नई दिल्ली. जापान की बड़ी कार निर्माता कंपनी Toyota एक बड़ी तैयारी में है। कंपनी एक खास तरह का सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल बनाएगी, जो चांद पर ड्राइव की जा सकेगी। कंपनी जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के साथ मिलकर इस सेल्फ ड्राइविंग रोवर व्हीकल को बना रही है, जिसका इस्तेमाल JAXA अपने मून मिशन में करेगी। इसे चांद पर 10 हजार किलोमीटर की खोज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। 

चार लोगों के बैठने की होगी व्यवस्था 

टोयोटा के इस कॉन्सेप्ट बेस्ड मून रोवर में दो लोगों के रहने के लिए 13 क्यूबिक मीटर का लिविंग स्पेस होगा। इसे ऐसे डिजाइन किया जाएगा, जिससे दो लोग आसानी से रह सकें। जरूरत पड़ने पर इसमें चार लोग भी रह सकेंगे। इसकी लंबाई 6 मीटर, चौड़ाई 5.2 मीटर और ऊंचाई 3.8 मीटर होगी, जो 6 पहियों के सहारे चलेगा। टोयोटा का कहना है कि इस कॉन्सेप्ट का साइज दो माइक्रो-बस के बराबर है। चंद्रमा पर जाने के लिए तैयार किया जाने वाला यह रोवर सोलर पावर और फ्यूल सेल टेक्नॉलजी से चलेगा। यह वीइकल सिर्फ पानी और सरप्लस एयर निकालेगा (उत्सर्जन करेगा)। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन