विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsDelhi police Hi tech bus

आतंकी मंसूबों को नाकाम बनाएगी दिल्ली पुलिस की ये हाईटेक बस, कमाल की खूबियों से है लैस, 3.75 करोड़ रुपए आया खर्च

दिल्ली के इस स्ट्रेटेजिक लोकेशन पर बस को किया जाएगा तैनात, देखें बस के अंदर और बाहर की तस्वीरें  

1 of

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली को सुरक्षा के लिहाज से काफी संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में आतंकी हमलों से लोहा लेने के लिए दिल्ली पुलिस के बेडे में एक हाईटेक बस शामिल की गई है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने इस बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बस को इंडिया गेट की स्ट्रेटेजिक लोकेशन पर तैनात किया गया है।

इमर्जेंसी में तुरंत होगा एक्शन 

बस एक तरह का कंट्रोल सिस्टम है। जिसकी मदद से आतंकी हमलों जैसी इमर्जेसी में तुरंत ऐक्शन लिया जा सकेगा। बस के अंदर बने मोबाइल कंट्रोल रूम जल्द जानकारी पहुंचाने, प्रसारित करने और त्वरित फैसले लेने में मददगार साबित होंगे। इस कंट्रोल कंट्रोल सिस्टम वैन पर 3.75 करोड़ रुपये का खर्च आया है, जो 6 माह में बनकर तैयार हुई है। इसमें कॉन्फ्रेंस रूम, ऑपरेशन सेंटर, इक्विपमेंट सेक्शन, कम्यूनिकेशन सेक्शन और आधुनिकतम सर्विलांस सिस्टम दिया गया है।

 

बस की शॉर्ट नोटिस पर होगी तैनाती

बस को शॉर्ट नोटिस पर स्टैटिजिक लोकेशन पर तैनात किया जा सकता है ताकि जल्द से जल्द जानकारी मिल सके।' इस बस में जरूरी वायरलेस नेट दिए गए हैं ताकि सभी जिलों के साथ संपर्क कर जानकारी पहुंचाई जा सके। जरूरत को देखते हुए दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में सुरक्षा और ट्रैफिक की सूचना और जानकारी पहुंचाई जा सकती है। 

 

वीडियो सर्विलांस में सक्षम

यह बस एयर कंडिशन्ड है, इसकी बॉडी एयरोडायनमिक है और इंटीरियर खूबसूरत है। इसमें इंटीग्रेटेड कॉम्यूनिकेशन सिस्टम, वॉइस लॉगर्स, वायरलेस रेडियो ऑपरेटर कॉन्सोल और क्लोज्ड सर्किट टेलिविजन दिया गया है। इसमें डे-नाइट जूम कैमरा दिए गए हैं जो आसपास के इलाकों का विडियो सर्विलांस करने में सक्षम हैं। 

 

 

राष्ट्रीय दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था बनाएगी दुरुस्त 


इसके अलावा, इस बस का इस्तेमाल वीआईपी सुरक्षा, चुनाव के दौरान सुरक्षा, विरोध प्रदर्शनों, आपदा प्रबंधन आदि में किया जा सकता है। साथ ही, 15 अगस्त और 26 जनवरी जैसे बड़े राष्ट्रीय दिवसों पर भी कानून-व्यवस्था कायम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss