विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsTata Motors joins elite club

चीन को पछाड़कर टाटा ने बनाया बड़ा रिकार्ड, बनीं ऐसा करने वाली पहली भारतीय कार कंपनी

हाल ही में टाटा ने नकलची चीन को सिखाया था सबक 

Tata Motors joins elite club

Tata Motors joins elite club: टाटा मोटर्स (Tata Motors) एक मिलियन बिक्री करने वाली भारत की पहली कार निर्माता कंपनी बन गई है। टाटा मोटर्स लाइट व्हीकल की सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली विश्व की 16वीं कंपनी बन गई है।

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स (Tata Motors) एक मिलियन बिक्री करने वाली भारत की पहली कार निर्माता कंपनी बन गई है। टाटा मोटर्स लाइट व्हीकल की सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली विश्व की 16वीं कंपनी बन गई है।

टाटा मोटर्स दुनिया का तीसरा सबसे तेज बढ़ने वाला ब्रैंड

टाटा मोटर्स को यह स्थान चीनी कार कंपनियों Changan और दो Saic को पीछे छोड़कर हासिल किया है। टाटा मोटर्स ने साल 2018 मेंन 10,49,253 कार बेची, जो साल 2017 में करीब 9,86,853 था। ऑटोमोबाइल कंसल्टेंसी फर्म JATO Dynamics के मुताबिक टाटा मोटर्स दुनिया भर में शीर्ष 20 ऑटोमोबाइल कंपनियों में तीसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड था। टाटा मोटर्स के 50 प्रतिशत व्हीकल की बिक्री अकेले भारत में होती है। टाटा मोटर्स दुनिया की टॉप 20 कार कंपनियों में तीसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रैंड है।

 

टाटा मोटर्स वॉल्यूम के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कार कंपनी

JATO के ग्लोबल एनालिस्ट फेलिपे मुनोज ने बताया कि यह भारतीय कंपनी की बड़ी उपलब्ध है। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी भारतीय ऑटो कंपनी ने विदेश में 10 लाख से अधिक गाड़ियां बेची हैं। मुनोज ने कहा कि 10 लाख गाड़ियां बेचना अच्छी बात है, लेकिन यह काफी नहीं है। टाटा मोटर्स वॉल्यूम के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कार कंपनी है, यह दुनिया की बड़ी ऑटो कंपनियों से काफी पीछे है। 

 

यह भी पढ़ें - Tata Tiago और Renault Kwid की टक्कर, किसने जीती बाजी... 

 

प्रीमियम सेगमेंट में जेएलआर का मार्केट शेयर करीब 5.5 पर्सेंट

मुनोज ने बताया, 'पिछले साल टाटा मोटर्स जापान की सुबारू के करीब पहुंच रही है। उसने चीन की कुछ ऑटो कंपनियों को भी पीछे छोड़ा है। टाटा मोटर्स की ब्रिटिश इकाई जैगवार लैंड रोवर (जेएलआर) ने अपने मॉडल्स की रेंज बढ़ाई है। उसने नई टेक्नोलॉजी वाली कारें लॉन्च की हैं। प्रीमियम सेगमेंट में जेएलआर का मार्केट शेयर करीब 5.5 पर्सेंट है, लेकिन टाटा को दूसरे सेगमेंट में भी बिक्री बढ़ाने की जरूरत है।

 

चीनी कंपनी के खिलाफ टाटा ने जीता केस 

बता दें कि हाल ही में टाटा मोटर्स की लग्जरी कार मेकर जगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) ने चीन की एक लोकल कंपनी के खिलाफ बड़ा केस जीता है। यह चीनी कंपनी जेएलआर (JLR) की 70 लाख रुपए की कार को हूबहू कॉपी करके बेच रही थी। इसका असर सीधे तौर पर टाटा मोटर्स पर पड़ रहा था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss