विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsTata Merlin Defence Vehicle

Tata ने सेना के लिए बनाई नई गाड़ी, बमों का नहीं होगा असर, एंटी टैंक मिसाइल जैसी खूबियों से होगी लैस

टाटा की इस गाड़ी को जल्द सेना में शामिल किया जाएगा। 

Tata Merlin Defence Vehicle

Tata Merlin Defence Vehicle: Tata मोटर्स इंडियन डिफेंस व्हीकल की बड़ी सप्लायर कंपनी है। टाटा ने भारतीय आर्म्ड फोर्स को सैन्य हथियारों से लैस गाड़ियां मुहैया कराने का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है। इससे पहले टाटा ने टाटा सफारी सटॉर्म की सप्लाई की थी, जिसे अप रिप्लेस किया जाएगा। सेना में Tata की जिस Merlin गाड़ी को शामिल किया जाना है, उसे मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर टेस्टिग के दौरान स्पॉट किया गया। 

नई दिल्ली. Tata मोटर्स इंडियन डिफेंस व्हीकल की बड़ी सप्लायर कंपनी है। टाटा ने भारतीय आर्म्ड फोर्स को सैन्य हथियारों से लैस गाड़ियां मुहैया कराने का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है। इससे पहले टाटा ने टाटा सफारी सटॉर्म की सप्लाई की थी, जिसे अप रिप्लेस किया जाएगा। सेना में Tata की जिस Merlin गाड़ी को शामिल किया जाना है, उसे मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर टेस्टिग के दौरान स्पॉट किया गया। 

 

उच्च तकनीक से होगी लैस

टाटा की यह गाड़ी किसी मॉनस्टर से कम नहीं लग रही है। टाटा की आधिकारिक वेबसाइट पर इस गाड़ी से जुड़ी डिटेल दी गई है। यह गाड़ी खास तौर पर सेना के लिए बनाई गई है, जिसके साइड और रियर में STANAG 4569 लेवल-1 प्रोटेक्शन दिया गया है। इसमें नॉटो स्टैंडर्ड की उच्च स्तरीय सुरक्षा दी गई है। बता दें कि लेवल-1 प्रोटेक्शन वाली गाड़ियों में आर्टिलरी, ग्रेनेड और माइन ब्लास्ट का असर नहीं होता है। यह काइनेटिक एनर्जी को एब्जॉर्ब करके गाड़ी और उसमें सवार लोगों को सुरक्षित रखती हैं।
 

ऑटोमेटिक ग्रेनेड लॉन्चर इस्टॉल करने का होगा ऑप्शन 

इसमें कॉमन रेल टर्बो डीजल इंजन लगाया गया है, जो अधिकतम 185 Bhp और 450 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करेगा। इसमें 4*4 ड्राइविंग सिस्टम होगा, जो आपात स्थिति में काफी मददगार हो सकता है। इस गाड़ी के टायर में किसी किसी बाहरी सोर्स के हवा भरी जा सकेगी। 

इस गाड़ी के छप पर 7.6एमएम की मशीन गन और 40एमएण ऑटोमेटिक ग्रेनेड लॉन्चर लगाने का ऑप्शन होगा। इसमें एंटी टैंक मिसाइल इंस्टॉल होगी। टाटा भारत को लंबे समय से सैन्य व्हीकल उपलब्ध करा रहा है। साथ विश्व के कई अन्य देशों को भी डिफेंस व्हीकल सप्लाई करता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन