विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsRoyal Enfield sales down due to these various factors

Royal Enfield के लिए मुसीबत बनी महंगी कीमत, लोगों में कम हो रहा क्रेज

SIAM ने जारी किए राज्यवार बिक्री के आंकड़े

1 of

नई दिल्ली। देश की सबसे दमदार बाइकों में से एक Royal Enfield की बिक्री में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इसकी वजह Royal Enfield की सबसे ज्यादा बिक्री वाले राज्यों में मांग में कमी आना बताया जा रहा है। हाल ही सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफेक्चरर्स (SIAM) ने राज्यवार Royal Enfield की बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं। यह आंकड़े बताते हैं कि अधिकांश राज्यों में Royal Enfield के प्रति लोगों का क्रेज कम हुआ है और बीती दो तिमाही से इसकी बिक्री में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

केरल में 23 फीसदी की गिरावट
Royal Enfield की बिक्री के लिहाज से केरल को सबसे बड़ा बाजार माना जाता है। SIAM के आंकड़ों के अनुसार, केरल में Royal Enfield की बिक्री में सितंबर तिमाही में 13 फीसदी और दिसंबर तिमाही में 23 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। केरल में Royal Enfield की बिक्री में चालू वित्त वर्ष के पहले 9 महीनों में 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि पिछले साल इस समान अवधि में 24 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई थी।  हालांकि, दक्षिण भारत में चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में दोपहिया वाहनों की बिक्री में 9.5 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। 

उत्तर प्रदेश में बढ़ी मांग


उत्तर भारत के प्रमुख राज्य उत्तर प्रदेश में  दिसंबर तिमाही में Royal Enfield की बिक्री में 7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है लेकिन संख्या के लिहाज से यह काफी कम है। इसी तरह से पंजाब में इसकी बिक्री में 14 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है लेकिन यह कुल दोपहिया वाहन बिक्री में 28 फीसदी की ग्रोथ से आधी है। महाराष्ट्र और कर्नाटक में बीती 6-7 तिमाही से Royal Enfield की बिक्री में 13 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि, कुछ जानकारों का मानना है कि ऊंची कीमतों की वजह से भी इसकी मांग में कमी आई है। 

इस साल 8.8 लाख यूनिट बेचने का है लक्ष्य


Royal Enfield के प्रबंधन ने चालू वित्त वर्ष में 8.7 लाख से 8.8 लाख यूनिट उत्पादन का लक्ष्य रखा है। चालू वित्त वर्ष में हर माह औसतन 69,569 बाइक्स का उत्पादन हो रहा है। SIAM की रिपोर्ट में कहा गया है कि कम मांग के चलते उत्पादन लक्ष्य प्राप्त होना मुश्किल दिख रहा है। रिपोर्ट में कहा है कि सबसे ज्यादा बिक्री वाले राज्यों में मांग में कमी की वजह से बिक्री में गिरावट हो रहा है। आपको बता दें कि Royal Enfield की बिक्री में कमी की वजह से इसकी निर्माता कंपनी आयशर मोटर्स के शेयरों में पिछले साल 30 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन