विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsRoyal Enfield Bikes sales in India

Royal Enfield की विदेश में बढ़ी धमक, पर अपने ही देश में फीकी पड़ी चमक, उठाना पड़ रहा नुकसान

कंपनी के कारोबार में पिछले कुछ माह से जारी है गिरावट का दौर

Royal Enfield Bikes sales in India

Royal Enfield Bikes sales in India: भारतीय ब्रांड Royal Enfield की मोटरसाइकिल से हर एक भारतीय वाकिफ है। भारत में इस ब्रांड की मोटरसाइकिल का क्रेज काफी रहा है। लेकिन साल 2019 की शुरुआती माह जनवरी में इसमें गिरावट दर्ज की गई।  

नई दिल्ली. भारतीय ब्रांड Royal Enfield की  मोटरसाइकिल से हर एक भारतीय वाकिफ है। भारत में इस ब्रांड की मोटरसाइकिल का क्रेज काफी रहा है। लेकिन साल 2019 की शुरुआती माह जनवरी में इसमें गिरावट दर्ज की गई। पिछले साल नवंबर में भी आयशर मोटर्स की कुल बिक्री 4916 से घटकर 4720 यूनिट रही है।

 

विदेशों में बढ़ी डिमांड का नहीं मिला फायदा 

Royal Enfield मोटरसाइकिल की जनवरी में घरेलू स्तर पर कुल 70872 यूनिट की बिक्री हुई, जो पिछले साल के मुकाबले 7 फीसदी कम है। पिछले साल 2018 इसी दौरान रॉयल इनफील्ड की 76205 बाइक बिकी थीं। हालांकि विदेशों में Royal Enfield की डिमांड बढ़ी है। जनवरी 2019 में कंपनी की 1829 बाइक का निर्यात हुआ, जो कि पिछले साल की तुलना में 9 फीसदी ज्यादा है। साल 2018 में Royal Enfield की 1673 रही थी। 

 

विदेशों की कमाई से न हुई नुकसान की भरपाई 

ऐसे में अगर Royal Enfield की जनवरी में हुआ कुल बिक्री की बात करें, तो कंपनी को पिछले साल के मुकाबले 7 फीसदी का नुकसान हुआ है। मतलब घरेलू स्तर पर कम बिक्री के नुकसान की भरपाई कंपनी विदेशों से हुई कमाई से नहीं कर पायी।  

 

क्या रही वजह

साल 2018 में कई मोटरसाइकिल कंपनियों की नई बाइक लॉन्च हुई। इसमें Royal Enfield की पुरानी प्रतिद्वंदी बाइक Jawa भी शामिल है। इसके अलावा भारत सरकार ने प्रीमियम बाइक सेगमेंट की अमेरिकी मोटरसाइकिल ब्रांड से इंपोर्ट ड्यूटी कम कर दी। इसका असर कहीं न कहीं रायल इनफील्ड की मोटरसाइकिल की ब्रिकी पर पड़ा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन