विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsCar protection tips

इन 6 तरीकों से कार को बचाएं चोरी से,  सिर्फ 10 हजार रुपए में हो जाएगा सारा काम

खुले और मार्केट में कार पार्किंग पर नहीं रहेगी चोरी की टेंशन

Car protection tips

Car protection tips: बड़े शहरों में पार्किंग की काफी समस्या रहती है। ऐसे लोगों के लिए कार को घर के बाहर खुले में ही कार पार्क मजबूरी होती है। इस स्थिति में कार चोरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। लेकिन हम आपको ऐसे 6 उपाय बताने जा रहे है, जिनकी मदद से कार चोरी की संभावनाओं को कम किया जा सकता है। 

नई दिल्ली. बड़े शहरों में पार्किंग की काफी समस्या रहती है। ऐसे लोगों के लिए कार को घर के बाहर खुले में ही कार पार्क मजबूरी होती है। इस स्थिति में कार चोरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। लेकिन हम आपको ऐसे 6 उपाय बताने जा रहे है, जिनकी मदद से कार चोरी की संभावनाओं को कम किया जा सकता है। इस तरह सिर्फ 10 हजार रुपए में अपनी लाखों की कार को सुरक्षित बनाया जा सकता है। 
 

जीपीएस ट्रैकर लगवाएं 

जीपीएस (GPS) यानी ग्लोबल पोजिशिनिंग सिस्टम। इस डिवाइस को कार में लगाकर आप कार को सेफ बना सकते हैं। इसके जरिए आप अपनी कार की लोकेशन को ट्रेक कर पाएंगे और अगर आप कार को कहीं पार्क करके उससे दूर जा रहे हैं तो उस पर नजर बनाए रख सकेंगे। कार में GPS लगवाने में 500 रुपए से 3000 रुपए तक का खर्च आता है। जीपीएस की वजह से पुलिस को कार लोकेशन ट्रेस करने में आसानी होती है और चोर आसानी से पकड़ में आ जाता है। जीपीएस एक मैग्नेटिक ट्रिप होती है, जिसमें एक सिम स्लॉट और बैटरी होती है, जिसे रिचार्ज और चार्ज करना होता है। फिर इसे आसानी से फोन से कनेक्ट किया जा सकता है। 

 

सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम

सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम वैसे तो कार में इनबिल्ट होता लेकिन जिन कार में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम नहीं है, वो मार्केट से इसे लगवाकर कार को सुरक्षित बना सकते हैं। यह एक ऐसा सिक्युरिटी सिस्टम है जो कार चोरी होने से काफी हद तक बचा सकता है। ये एक रिमोट के जरिए चलता है। इससे आप कार को दूर बैठकर भी एक बटन की मदद से लॉक और अनलॉक कर सकते हैं।अगर आपकी कार के साथ कोई दूसरा व्यक्ति छेड़छाड़ करने की कोशिश करता है तो इस सिस्टम में लगा अलार्म बजने लगता है। जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी कार पर खतरा है। इसी तरह से ये सिस्टर कार को चोरी होने से बचाने में काम आता है। इसे 2 से 5 हजार तक में लगवाया जा सकता है। 

 

स्टेयरिंग लॉक

स्टेयरिंग लॉक जैसा कि नाम से मालूम होता है कि आपकी स्टेयरिंग लॉक हो जाती है। मतलब स्टेयरिंग लॉक लगा होने से जब तक आप कार की स्टेयरिंग को अनलॉन नहीं करेंगे, तब तक कोई दूसरा व्यक्ति कार की स्टेयरिंग को चलाया नहीं जा सकेगा। ऐसे में अगर कोई चोर आपकी कार का मेन लॉक खोलकर अंदर घुंस भी जाता है तब भी आपकी कार चोरी नहीं हो पाएगी। स्टेयरिंग लॉक 1000 रुपए से लेकर 1200 रुपये तक में आते हैं। इसे जब गियर लॉक के साथ लगाया जाता है तो ये और भी ज्यादा कारगर साबित होता है।

 

4- गियर लॉक

स्टीयरिंग लॉक की तरह ही गियर लॉक गियर को लॉक करता है। यह कार के गियर शिफ्ट को लॉक कर देता है। मतलब बिना आपकी मर्जी के कोई अन्य वयक्ति आपकी कार को ड्राइव नहीं कर सकेगा। इस तरह यह आपकी कार को प्रोटेक्ट करता है। इस तरह आपकी कार सेफ हो जाती है। इस डिवाइस की मार्केट प्राइस 1000 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक है। इस रेंज में अच्छा गियर लॉक मिल जाएगा।

 

5- एंटी थीफ कार व्हील टायर लॉक क्लैंप


गियर लॉक और स्टेयरिंग लॉक की तरह ही यह टॉयर को लॉक करता है। ये एक बहुत ही कारगार डिवाइस है। इसे टायर के साथ सेट किया जाता है। यह मार्केट में आसानी से उपलब्ध है। इसकी कीमत 1000 से लेकर 1500 रुपए से शुरू हो हो जाती है। 

 

सेफ पार्किंग करें

अपनी गाड़ी को हमेशा सेफ जगह पार्क करें। ऑथराइज्ड पार्किंग न हो तो ऐसी जगह पार्क करने की कोशिश करें जहां सीसीटीवी कैमरे लगे हों या फिर आसपास कोई दुकान वगैरह हो। पूरी रात पार्किंग करनी हो तो सेफ पार्किंग में ही खड़ी करें। कॉलोनी में गाड़ियां पार्क होती हैं तो रातभर उनपर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाएं और चौकीदार रखें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन