विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsMaruti suzuki to invest 14000 Cr in 2 year

मारुति सुजुकी का मेगा प्लान, दो साल में लॉन्च होंगी एक दर्जन नई कार, नई टेक्नोलॉजी पर होगा काम

14 हजार करोड़ के निवेश से हरियाणा और हरियाणा के नेटवर्क का होगा विस्तार  

Maruti suzuki to invest 14000 Cr in 2 year

नई दिल्ली. भारत की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी के ग्रोथ रेट में पिछले 5 साल में पहली बार साल 2018 में कमी दर्ज की गई। ऐसे में कंपनी नई प्लानिंग के साथ मार्केट में दोबारा से पुराने रुतबे को कायम करने की कोशिश में है। इसके चलते कंपनी अगले 2 वर्षों में 12 नई कार लॉन्च करेगी और हरियाणा और गुजरात के अपने नेटवर्क का विस्तार करेगी। इस मुद्दे पर मारुति सुजुकी कंपनी हरियाणा सरकार के साथ संपर्क में है। 

 

13 से 14 हजार करोड़ रुपए का होगा निवेश 

कंपनी अगले दो साल में 13 से 14 हजार करोड रुपए नए प्रोडक्ट, नई टेक्नोलॉजी, और प्लांट के विस्तार पर खर्च करेगी। दरअसल मार्केट में मारुति सुजुकी की नई कार न होने की वजह को कंपनी की ग्रोथ रेट में कमी की बताया गया है। कंपनी अगले 18 माह में 4 बिल्कुल नई कार लॉन्च करेगी। इसमें ALL new Wagon R भी शामिल है। इसके दम पर कंपनी साल 2019 में 6 से 8 फीसदी ग्रोथ रेट की उम्मीद कर रही है। वहीं एक दशक में 50 फीसदी मार्केट शेयर की कोशिश में है। 

 

मारुति सुजुकी मिलकर बनाएंगी हाईब्रिड कार

अगर कंपनी की नई कारों की बात करें, तो इसमें वैगन आर के साथ ही Y1K, न्यू जेनेरेशन Celerio शामिल है। वहीं विटारा ब्रेजा को फेस्सलिफ्ट वेरिएंट में उतारा जाएगा। साथ ही अर्टिगा को भी कुछ बदलाव के साथ लॉन्च किया जा सकता है। मारुति सुजुकी ने टोयोटा के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत हाईब्रिड कार बनाई जाएंगी। साथ ही टोयोटा (Toyota) सुजुकी की हैचबैक कार बलेनो (Baleno) का अपना वर्जन भारतीय बाजार में उतार सकती है। टोयोटा, मारुति सुजुकी के इस लोकप्रिय मॉडल में अपने कुछ अनूठे फीचर जोड़ने की दिशा में काम कर रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन