बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsमारुति 2 साल में खोलेगी 400 स्किल सेंटर, जॉब के लिए सिखाएगी खास हुनर

मारुति 2 साल में खोलेगी 400 स्किल सेंटर, जॉब के लिए सिखाएगी खास हुनर

ये सेंटर कंपनी अपने वेंडर्स के साथ पार्टनरशिप में खोलेगी। इनका नाम डोजो सेंटर्स होगा।

Maruti and its vendors to set up 400 skill training centres by 2020

नई दिल्‍ली. मारुति सुजुकी इंडिया (MSIL) देश में 2020 तक 400 स्किल ट्र‍ेनिंग और इन्‍हैंसमेंट सेंटर खोलने वाली है। ये सेंटर कंपनी अपने वेंडर्स के साथ पार्टनरशिप में खोलेगी। इनका नाम डोजो सेंटर्स होगा। मारुति सुजुकी ने एक बयान में कहा कि डोजो सेंटर्स में कंपनी ज्‍वॉइन करने वाली नई वकफोर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी और मौजूदा वर्कफोर्स के लिए री-स्किलिंग की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा उन्‍हें नई तरह की टेक्‍नालॉजीस के बारे में शिक्षित भी किया जाएगा। इस वक्‍त देश में ऐसे 90 सेंटर ऑपरेशनल हैं। 

 

कस्‍टमर्स की लगातार बढ़ती उम्‍मीदें हैं वजह

MSIL के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (कॉरपोरेट प्‍लानिंग) एके तोमर ने कहा कि कस्‍टमर्स की लगातार बढ़ती उम्‍मीदों को पूरा करने के लिए वर्कफोर्स के स्किल्‍स को बेहतर बनाना जरूरी है। इसीलिए कंपनी डोजो सेंटर्स का कॉन्‍सेप्‍ट लेकर आई है। हमारे पार्टनर्स की फैसिलटीज में स्‍थापित होने वाले ये सेंटर प्रोफेशनल्‍स को नए बदलावों के अनुरूप ढलने यानी उन्‍हें नई टेक्‍नोलॉजी को अपनाने में और नए वर्कफोर्स को मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट्स के शॉप फ्लोर में काम ज्‍वॉइन करने से पहले ही अच्‍छे स्किल्‍स के साथ तैयार होने में मदद करेंगे।  

 

2 हफ्ते की होगी ट्रेनिंग

नए वर्कर को 2 हफ्ते तक ट्र‍ेनिंग दी जाएगी। ट्र‍ेनिंग के अंत में एक असेसमेंट टेस्‍ट होगा और केवल क्‍वालिफाइड वर्कर्स को शॉप फ्लोर पर भेजा जाएगा। ये आधुनिक सेंटर क्‍वालिटी, सेफ्टी और प्रोडक्टिविटी के क्षेत्र में स्किल्‍स डेवलप करने में मदद करेंगे। इसका उद्देश्‍य ग्‍लोबल क्‍वालिटी स्‍टैंडर्ड्स को अपनाना और मेक इन इंडिया पहल को आगे ले जाना है।  

 

वेंडर पार्टनर्स करेंगे इन्‍वेस्‍ट

तोमर ने आगे कहा कि 2020 तक टीयर-1 शहरों के हमारे 400 से ज्‍यादा पार्टनर्स के पास डोजो सेंटर होंगे। कंपनी के इस प्रोजेक्‍ट में कंपनी की हिस्‍सेदारी कॉन्‍सेप्‍ट को लेकर होगी, वहीं वेंडर पार्टनर्स स्किल ट्रेनिंग और इन्‍हैंसमेंट फैसिलिटी स्‍थापित करने के लिए इन्‍वेस्‍टमेंट करेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट