विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsMaruti Alto 800 Production Stopped In India

देश की सबसे लोकप्रिय कार का प्रोडक्शन हुआ बंद, इसके बदले Maruti Suzuki लाएगी नई कार

लगातार 12 साल तक मार्केट में बेस्ट सेलर रही थी यह कार

1 of

नई दिल्ली.

देश की सबसे लोकप्रिय कार Maruti Alto 800 का प्रोडक्शन भारत में बंद हो गया है। इसके बदले मारुति नेक्स्ट जेनरेशन Alto लेकर आने वाली है। इस नई कार में 1.01 लीटर का इंजन होगा और जून या जुलाई में इसकी बिक्री शुरू हाेने की संभावना है। Maruti Alto 800 लगातार 12 साल तक मार्केट की बेस्ट सेलर कार रही थी। जब तक यह कार स्टॉक में है, इसकी बिक्री जारी रहेगी। इसकी एक्स शोरूम कीमत 2.63 लाख रुपए से 3.90 लाख रुपए के बीच है।

 

नए नियमों की वजह से बंद हो रहा प्रोडक्शन

gaadiwaadi.com की खबर के मुताबिक देश की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार का निर्माण नए सेफ्टी रेगुलेशंस की वजह से बंद किया जा रहा है। फुल फ्रंटल इंपैक्ट, ऑफ-सेट फ्रंटल और साइड इंपैक्ट टेस्ट जैसे नियम अक्टूबर, 2019 से लागू होने हैं। वहीं अप्रैल 2020 से उत्सर्जन का नया मानक BSVI लागू होने जा रहा है। ऐसे में कंपनियां मौजूदा मॉडल्स को उपग्रेड कर रही हैं और पुराने मॉडल्स को मार्केट से बाहर कर रही हैं। Alto 800 भी इस सूची में शामिल हो गई है।

 

यह भी पढ़ें- देश की पहली इंटरनेट कार जल्द होगी लॉन्च, मिलेगा 10.4 इंच का टच स्क्रीन और नए फीचर्स

सबसे लोकप्रिय कार रही Alto

Maruti Suzuki ने पांचवी जेनरेशन के ग्लोबल वर्जन पर आधारित Alto सितंबर, 2000 में लॉन्च की थी। 12 वर्ष तक यह कार मार्केट में बेस्ट सेलर रही। पिछले साल Maruti Swift Dzire ने Alto से यह खिताब छीना। 2010 तक 15 लाख Alto कार की बिक्री हुई और 2018 तक कुल बिक्री 35 लाख रही। इसमें से 55 फीसदी से भी ज्यादा ग्राहकों की यह पहली कार थी।

 

यह भी पढ़ें- Micromax लाएगी भारत की पहली अनोखी बाइक, सिर्फ बोलने से हो जाएगी स्टार्ट, इस साल जून में होगी लॉन्च

 

800सीसी इंजन वाली सभी कारों का प्रोडक्शन होगा बंद

तकरीबन 35 वर्ष बाद मारुति सुजुकी 800सीसी इंजन वाली सभी कारों का प्रोडक्टशन बंद करने जा रही है। कुछ ही दिन पहले कंपनी ने Omni van का प्रोडक्शन बंद किया था और अब अल्टो 800 की बारी है। मारुति सुजुकी अक्टूबर, 2012 से Alto 800 की बिक्री कर रही है, जबकि सेकंड जेनरेशन मॉडल का K10 वर्जन नवंबर, 2014 से बिक्री के लिए उपलब्ध है।

 

यह भी पढ़ें- Ford Puma Crossover की पहली तस्वीर आई सामने, कार ऐसी जिसमें समा जाता है फर्नीचर

जून अंत तक लॉन्च हो सकती है नई कार

मारुति सुजुकी कंपनी next-gen Alto को Alto K10 नाम से पेश कर सकती है। इस कार को 2018 Auto Expo में शोकेस किया गया था। यह Concept Future S पर आधारित कार है। एेसी संभावना है कि कंपनी इस कार को जून अंत तक या जुलाई की शुरुआत में लॉन्च करेगी। इसमें K10B पेट्रोल इंजन होगा, जो कि Wagon R और Celerio के उपग्रेडेड वर्जन को पॉवर देता है।

 

यह भी पढ़ें- Bajaj Dominar 400 का 2019 एडिशन लॉन्च, पहले के मुकाबले ज्यादा हुई पावरफुल, जानिए कीमत और फीचर्स

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन