Home » Auto » Industry/ Trendsटाटा मोटर्स की कारें 25 हजार रुपए तक हो जाएंगी महंगी : Tata Motors to hike passenger vehicle prices by up to Rs 25000

टाटा की कारें जनवरी से 25 हजार तक होंगी महंगी, होंडा-टोयोटा पहले ही कर चुकीं रेट बढ़ाने का एलान

कंपनियां बेसिक मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट बढ़ना इसकी वजह बता रही हैं।

1 of

नई दिल्‍ली.   टाटा मोटर्स ने कहा है कि उसके पैसेंजर्स व्‍हीकल्‍स जनवरी से 25 हजार रुपए तक महंगे हो जाएंगे। कंपनी ने इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने का हवाला देते हुए कीमतें बढ़ाने का एलान किया है। टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट (पैसेंजर व्‍हीकल) मयंक पारीख का कहना है कि बदलते मार्केट कंडीशन, इनपुट कॉस्‍ट में इअजाफा और ग्‍लोबल इकोनॉमिक हालातों के चलते कीमतें बढ़ाने का फैसला किया गया है। इससे पहले कई दूसरी ऑटोमोबाइल कंपनियां जैसेकि टोयोट किर्लोस्‍कर मोटर, होंडा कार्स इंडिया, स्‍कोडा और इसुजु ने पहले ही अगले साल जनवरी से कीमतें बढ़ाने का एलान कर चुकी हैं।


- टाटा मोटर्स की ओर से सोमवार को जारी स्‍टेटमेंट के मुताबिक, हाल ही में लॉन्‍च की गई एसयूवी नेक्‍सॉन की इंट्रोडकटरी प्राइस 31 दिसंबर को खत्‍म हो जाएगी। इसके बाद जनवरी 2018 से पैसेंजर व्‍हीकल की पूरी रेंज पर 25 हजार रुपए तक बढ़ जाएंगे।
 
मारुति, हुंडई ने अभी नहीं किया इजाफा
- देश की दो सबसे बड़ी कंपनि‍यों- मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या और ह्युंडई मोटर इंडि‍या लि‍मि‍टेड ने अभी कीमतें बढ़ाने का एलान नहीं किया है। इनका कहना है कि‍ अभी उनकी ओर से कीमतों में इजाफा करने का कोई प्‍लान नहीं है। 
- वहीं, कंपनि‍यों ने अपने स्‍टॉक्‍स को क्‍लीयर करने के लि‍ए कस्‍टमर्स के सामने हैवी डि‍स्‍काउंट्स, एक्‍सचेंज बोनस, लो कॉस्‍ट ईएमआई और इश्‍योरेंस का ऑफर दि‍या है।

 

ये भी पढ़ें - जनवरी 2018 से 1 लाख तक महंगी हो जाएंगी कारें, अभी उठा लें छूट का फायदा 

 

किस कंपनी ने कितनी बढ़ाई कीमत
 

#1. टोयोटा की कारें 3% महंगी हो जाएंगी
- इससे पहले, टोयोटा किर्लोस्‍कर मोटर (टीकेएम) ने कहा कि‍ वह जनवरी से अपने मॉडल्‍स की कीमतों में 3% तक का इजाफा करने पर वि‍चार कर रही है, ताकि‍ बढ़ते इनपुट कॉस्‍ट के असर को कम कि‍या जा सके। 
- कंपनी के स्‍पोक्‍सपर्सन ने कहा कि‍ व्‍हीकल्‍स की मैन्‍युफैक्‍चरिंग की कॉस्‍ट में इजाफा आया है। ग्‍लोबल कमोडि‍टी प्राइस और फॉरेन एक्‍सचेंज रेट्स में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव से हमारे इनपुट कॉस्‍ट पर लगातार दबाव पड़ रहा है।  

 

#2. होंडा की कारें होंगी 25 हजार तक महंगी
- होंडा कार्स इंडि‍या ने भी कहा है कि‍ वह अपने मॉडल्‍स की कीमतों में 1 जनवरी 2018 से 25 हजार रुपए तक इजाफा कर देगी। ऐसा बढ़ते इनपुट कॉस्‍ट की वजह से कि‍या जा रहा है। 
- होंडा कार्स इंडि‍या लि‍मि‍टेड के स्‍पोक्‍सपर्सन ने बताया कि‍ वे अपने सभी मॉडल्‍स की कीमतों में जनवरी से 1% से 2% के बीच इजाफा करने का प्‍लान कर रहे हैं। स्‍पोक्‍सपर्सन ने यह भी कहा कि‍ कंपनी कीमतों में इजाफा बेस मेडल की कॉस्‍ट बढ़ने की वजह से कर रही है।

 

#3. इसुजु 1 लाख रुपए तक बढ़ाएगी दाम
- इसुजु भी अपने मॉडल्‍स की कीमतों में 1 लाख रुपए तक का इजाफा करने का एलान कर चुकी है। कंपनी भारत में एडवेंचर यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल वी-क्रॉस से लेकर प्रीमि‍यम एसयूवी एमयू-एक्‍स को बेच रही है।

 

#4. स्‍कोडा भी 3% तक करेगी इजाफा
- बीते महीने, स्‍कोडा ऑटो इंडि‍या ने भी 1 जनवरी से अपनी कारों की कीमतों में 2% से 3% तक इजाफा करने का एलान कि‍या था। 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट