बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsमारुति ने बंद किया इग्निश डीजल का प्रोडक्‍शन, कम डिमांड बनी वजह

मारुति ने बंद किया इग्निश डीजल का प्रोडक्‍शन, कम डिमांड बनी वजह

डिमांड कम रहने के चलते मारुति सुजुकी इंडिया ने यह फैसला किया है।

Maruti discontinues production of diesel Ignis due to low demand

नई दिल्‍ली. मारुति सुजुकी इंडिया (MSI)  ने अपनी प्रीमियम हैचबैक इग्निश के डीजल वर्जन का प्रोडक्‍शन रोक दिया है। डिमांड कम रहने के चलते कंपनी ने यह फैसला किया है। पिछले साल जनवरी में कंपनी ने यह मॉडल लॉन्‍च किया था। अभी तक इसकी 72 हजार यूनिट की ही बिक्री हो सकी है। जनवरी-मई 2018 के दौरान इग्निश की औसत मासिक बिक्री 4500 यूनिट से ज्‍यादा रही।  

 

मारुति सुजुकी इंडिया के प्रवक्‍ता ने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, ''कंपनी कस्‍टमर्स की डिमांड पर गौर करती है और उसके अनुसार पहल करती है। इसलिए कारोबारी समझदारी यही है कि कस्‍टमर्स की डिमांड के अनुसार ही वेरिएंट को रखा जाए।'' उन्‍होंने बताया कि इग्निश की बिक्री कंपनी के प्रीमियम नेक्‍सा चैनल के जरिए होती है। नेक्‍सा डीलरशिप के जरिए बिकने वाली इग्निश कंपनी का तीसरा मॉडल है।

 

स्‍माल कार की इमेज से बाहर निकलने की कोशिश 

मारुति ने इग्निश की लॉन्चिंग के साथ ही एक पारंपरिक भारतीय मिडिल क्‍लास परिवार के लिए स्‍माल कार बनाने वाली कंपनी की इमेज से बाहर निकलने की कोशिश की। इग्निश हालांकि 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दोनों में उपलब्‍ध होगी। 1.3 लीटर डीजल वर्जन अब नहीं मिलेगा। इग्निश पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 4.66 लाख से 7.04 लाख (दिल्‍ली शोरूम) कीमत है। 
 

सबसे ज्‍यादा कारें बेचती है मारुति 
मारुति सुजुकी देश में हर माह सबसे ज्‍यादा कारें बेचती है। कंपनी की पॉपुलर कारों में अल्टो, सेलेरियो, स्विफ्ट, हैचबैक बलेनो, डिजायर, विटारा ब्रिजा और इग्निस शामिल हैं। नई जेनरेशन स्विफ्ट और डिजायर के लॉन्च होने के बाद भी इग्निश के बिक्री पर असर हुआ है। मारुति के अलावा बाकी कार कंपनियों ने भी सस्ती डीजल कारें मुहैया कराई हैं जिससे इग्निस की बिक्री प्रभावित हुई है। 

 

बलेनो की तरह है इंजन  
मारुति इग्निस में बलेनो का इंजन है। इसे भी बलेनो की तरह पेट्रोल-डीजल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध कराया गया था। कार में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर के12 इंजन लगाया है जो स्विफ्ट और बलेनो में है। कार का डीजल मॉडल 1.3-लीटर DDiS इंजन के साथ आता है और यह भी स्विफ्ट और बलेनो के डीजल मॉडल में लगा है। कंपनी ने कार के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया है और दोनों ही मॉडल्स को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया गया है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट