Home » Auto » Industry/ Trends1 जनवरी से मारुति समेत इन कंपनियों की कारें हो जाएंगी महंगी: car companies will hike prices from 1 jan including maruti suzuki

1 जनवरी से मारुति समेत इन कंपनियों की कारें हो जाएंगी महंगी, जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

देश की लगभग सभी कार कंपनियां 1 जनवरी 2018 से दाम बढ़ाने जा रही है।

1 of

नई दिल्‍ली. देश की लगभग सभी कार कंपनियां 1 जनवरी 2018 से दाम बढ़ाने जा रही है। इसका मतलब साफ है कि नए साल में यदि आप कार खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो आपको ज्‍यादा कीमत देनी पड़ेगी। जिन कार कंपनियों ने अभी तक अपनी कारों के दाम बढ़ाने के एलान कर दिया है उनमें मारुति सुजुकी, होंडा कार्स, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्‍कोडा, टोयोटा, फॉक्‍सवैगन इंडिया, रेनो, निसान, फोर्ड  शामिल हैं।

 

कार कं‍पनियों ने अधिकतम अपने कारों की कीमतों में 4 फीसदी तक की बढ़ोत्‍तरी का एलान किया है। कारों के दाम में बढ़ोत्‍तरी मॉडल के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। आइए जानते हैं किस कंपनी की कारें कितनी तक हो जाएंगी महंगी...

 

#1. मारुति सुजुकी- 2% तक बढ़ाएगी दाम

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने 1 जनवरी 2018 से अपने सभी मॉडल्स की कीमतों में 2 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी करने जा रही है।  कंपनी फिलहाल 2.45 लाख रुपए की हैचबैक अल्टो 800 से लेकर 11.29 लाख रुपए की क्रॉसओवर एस-क्रॉस तक की रेंज के मॉडल्स की बिक्री करती है। कंपनी का कहना है कि अगले महीने से प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में कीमतों में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो जाएगी। कीमतों में बढ़ोत्तरी विभिन्न मॉडल्स के लिए अलग-अलग होगी।

 

#2. हुंडई- 2% तक बढ़ाएगी दाम 

हुंडई मोटर इंडिया ने जनवरी 2018 से अपनी कारों की कीमतों में 2 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है।  

 

#3. महिंद्रा- 3% तक बढ़ाएगी दाम  

महिंद्रा एंड महिंद्रा (एमएंडएम)  अपने पैसेंजर्स और कॉमर्शियल कारों की कीमतें 1 जनवरी से 3 फीसदी तक बढ़ा देगी। कंपनी भारतीय मार्केट में एसयूवी स्‍कॉर्पियो और एक्‍सयूवी 500 समेत कई अन्‍य मॉडल की बिक्री करती है।

 

#4. टाटा मोटर्स- 25 हजार तक बढ़ाएगी दाम  

टाटा मोटर्स अपने पैसेंजर्स व्‍हीकल्‍स के दाम 1 जनवरी 2018 से 25 हजार रुपए तक बढ़ा देगी। कंपनी के अनुसार, हाल में लॉन्‍च की गई एसयूवी नेक्‍सॉन का इंट्रोडक्‍टरी प्राइस 31 दिसंबर को खत्‍म हो जाएगा। इसके बाद जनवरी 2018 से पैसेंजर व्‍हीकल की पूरी रेंज पर 25 हजार रुपए तक बढ़ जाएंगे।

 

#5. टोयोटा- 3% तक बढ़ाएगी दाम

टोयोटा किर्लोस्‍कर मोटर (टीकेएम) ने कहा कि‍ वह 1 जनवरी से अपने मॉडल्‍स की कीमतों में 3% तक का इजाफा करेगी। जापानी कार कंपनी देश में इटिआस लीवा और इटिआस सेडान के साथ कोरोला अल्टिस, कैमरी हाइब्रिड, फॉर्च्‍यूनर, इनोवा क्रिस्‍टा, लैंड क्रूजर रेंज और प्रायस हाइब्रिड तक की बिक्री करती है। दाम बढ़ने से एंट्री लेवल इटिआस लीवा करीब 16 हजार रुपए और एसयूवी फॉर्च्‍यूनर 81 हजार रुपए तक महंगी हो सकती है।

 

 

आगे पढ़ें... होंडा, फॉक्‍सवैगन, स्‍कोडा की  कारें कितनी होंगी महंगी

 

#6. फॉक्सवैगन- 20 हजार तक बढ़ाएगी दाम

जर्मन कार कंपनी फॉक्सवैगन ने 1 जनवरी 2018 से अपने कारों की कीमतों में 20,000 रुपए तक की बढ़ोत्‍तरी करेगी। कंपनी के अनुसार, कीमतों में बढ़ोत्‍तरी मॉडल की के आधार पर निर्भर करेगी। कंपनी की ओर हाल में लॉन्‍च की गई पसात और टिगुआन की भी कीमतें बढ़ेंगी। इसके अलावा कंपनी भारत में पोलो, वेंटो और आमियो जैसे मॉडल भी बेचती है।

 

#7. होंडा- 25 हजार तक बढ़ाएगी दाम

होंडा कार्स इंडि‍या जनवरी 2018 से अपने मॉडल्‍स की कीमतों में 25 हजार रुपए तक इजाफा कर देगी। कंपनी के अनुसार, वह अपने सभी मॉडल्‍स की कीमतों में जनवरी से 1% से 2% के बीच इजाफा करने जा रही है। होंडा कार्स भारत में हैचबैक ब्रियो से लेकर अकार्ड हाइब्रिड की बिक्री करती है। इनकी शुरुआत दिल्‍ली शोरूम कीमत 4.66 लाख से 43.21 लाख रुपए है।

 

#8. स्‍कोडा भी 3% तक करेगी इजाफा

स्‍कोडा 1 जनवरी से  अपनी कारों की कीमतों में 2-3 फीसदी का इजाफा करेगी। कंपनी के जिन मॉडल  के दाम बढ़ेंगे, उसमें स्कोडा रेपिड, स्कोडा ओक्टेविया, स्कोडा सुपर्ब और हाल ही मे लॉन्च कोडिक एसयूवी शामिल है।

 

आगे पढ़ें... रेनो, निसान, फोर्ड की कारें कितनी होंगी महंगी 

 

#9. निसान- 15 हजार तक बढ़ाएगी दाम

जापानी कार कंपनी निसान जनवरी से अपने दोनों ब्रांड निसान और डैटसन, की सभी कारों की कीमतों में 15000 रुपए तक की बढ़ोतरी कर देगी।

 

#10. रेनो- 3% तक बढ़ाएगी दाम

फ्रेंच कार निर्माता रेनो अपने क्विड, डस्‍टर और लॉजी मॉडल की कीमतें 1 जनवरी से 3 फीसदी तक बढ़ा देगी। कंपनी ने कहा है कि उसकी हाल ही में लॉन्‍च हुई एसयूवी कैप्‍टर की कीमतों में इजाफा नहीं किया जाएगा।

 

#11. फोर्ड- 4% तक बढ़ाएगी दाम

फोर्ड इंडिया ने जनवरी से अपने सभी मॉडल्‍स की कीमतों में 4 फीसदी तक की बढ़ोत्‍तरी का फैसला किया है। हाल में लॉन्‍च हुई नई फोर्ड इकोस्‍पोर्ट की कीमतें 30 हजार रुपए तक बढ़ सकती हैं। फोर्ड देश में हैचबैक फिगो से लेकर स्‍पोर्ट्स कार मस्‍टंग तक की‍ बिक्री करती है। हैचबैक की दिल्‍ली शोरूम शुरुआती कीमत 4.8 लाख और मस्‍टंग की 71.62 लाख रुपए है।

 

#12. इसुजु- 1 लाख तक बढ़ाएगी दाम

इसुजु अपने मॉडल्‍स की कीमतों में 1 लाख रुपए तक का इजाफा करने का एलान कर चुकी है। कंपनी भारत में एडवेंचर यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल वी-क्रॉस से लेकर प्रीमि‍यम एसयूवी एमयू-एक्‍स को बेच रही है।

 

आगे पढ़ें... कंपनियों क्‍यों बढ़ा ही हैं दाम?

 

कंपनियां क्‍यों बढ़ा रही हैं दाम?

1- इनपुट कॉस्‍ट में बढ़ोत्‍तरी

2- बेसमेटल समेत अन्‍य रॉ मैटल की कीमतों में इजाफा

3- ग्लोबल कमोडिटी की कीमतों में उतार-चढ़ाव

4- विदेशी करेंसी एक्सचेंज रेट में उतार-चढ़ाव

(नोट- कंपनियों ने ये वजहें बताई हैं।)  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट